Doctor Verified

सोते समय पैर हिलाने की आदत हो सकती है इस समस्या का संकेत, जानें कारण

बहुत से लोगों को सोते समय पैर हिलाने की आदत होती है, यह समस्या पीरियाडिक लिम मूवमेंट डिसऑर्डर के कारण होती है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 05, 2022Updated at: Jun 05, 2022
सोते समय पैर हिलाने की आदत हो सकती है इस समस्या का संकेत, जानें कारण

बहुत से लोगों को बैठे-बैठे पैर हिलाने या कुह न कुछ करते रहने की आदत होती है। आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो एकदम शांत होकर नहीं बैठ सकते हैं। लोगों की इस समस्या को रेस्टलेस सिंड्रोम कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों में सोते समय भी पैर हिलाने की आदत होती है। दरअसल सोते समय पैर हिलाने की आदत भी रेस्टलेस सिंड्रोम या पीरियाडिक लिंब मूवमेंट डिसऑर्डर (Periodic Limb Movement Disorder) के कारण हो सकती है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि लोगों की सोते समय पैर हिलाने की आदत के पीछे कई कारण हो सकते हैं। एक शोध में यह कहा गया है कि शरीर में आयरन की कमी की वजह से रेस्टलेस सिंड्रोम हो सकता है जिसकी वजह से सोते समय पैर हिलाने की आदत हो सकती है। इसके अलावा स्लीप डिसऑर्डर की वजह से भी लोग सोते समय पैर हिलाते हैं। नींद पूरी नहीं होने या हर समय थकान होने की वजह से भी लोगों में सोते समय पैर हिलाने की समस्या हो सकती है। आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में। 

क्यों होती है सोते समय पैर हिलाने की समस्या? (Shaking Legs While Sleeping Causes in Hindi)

shaking legs while sleeping signs

सोते समय पैर हिलाने की समस्या कुछ लोगों में बहुत कम समय के लिए होती है और यह अपने आप भी ठीक हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें कुछ समय के लिए यह समस्या होती है उनमें इसके पीछे स्लीप डिसऑर्डर या रेस्टलेस सिंड्रोम का कारण होता है। लेकिन जिन लोगों में यह समाया बहुत लंबे समय तक बनी रहती है उन्हें यह सोते समय पैर हिलाने की समस्या पीरियाडिक लिंब मूवमेंट डिसऑर्डर की वजह से हो सकती है। सहारा अस्पताल लखनऊ के जनरल फिजिशियन डॉ सुमीत निगम के मुताबिक पीरियाडिक लिंब मूवमेंट डिसऑर्डर की समस्या रात में सोते समय होती है जिसकी वजह से व्यक्ति सोते समय कुछ ऐसे मूवमेंट करता है जो सामान्य नहीं होते हैं। इस समस्या में वह अपने हाथ या पैर को असामान्य तरीके से हिलाता है। सोते समय पैर हिलाने की समस्या जिसे मेडिकल की भाषा में पीरियाडिक लिंब मूवमेंट डिसऑर्डर कहा जाता है यह एक ऐसी समस्या है जो रेस्टलेस लेग सिंड्रोम के तहत आती है। यह एक तरह की स्लीप डिसऑर्डर की समस्या होती है। किसी भी इंसान को सोते समय पैर हिलाने की समस्या इन कारणों से हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : क्या आप भी बेवजह पैर हिलाते रहते हैं? इस आदत के पीछे हो सकते हैं ये 6 कारण

  • रेस्टलेस सिंड्रोम।
  • स्लीप डिसऑर्डर।
  • अत्यधिक थकान और नींद की कमी।
  • पीरियाडिक लिंब मूवमेंट डिसऑर्डर।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी।
  • किडनी, पार्किंसंस रोग से पीड़ित मरीजों में।
  • गर्भवती महिलाओं में गर्भावस्था के आखिरी दिनों में।

सोते समय पैर हिलाने की समस्या से बचाव (Shaking Legs While Sleeping Prevention in Hindi)

सोते समय पैर हिलाने की समस्या या पीरियाडिक लिंब मूवमेंट डिसऑर्डर से बचने या इससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले डॉक्टर की सलह लेनी चाहिए। इस समस्या में आयरन और जरूरी विटामिन का सेवन करने की सलाह दी जाती है। जिन लोगों में यह समस्या नींद की कमी के कारण होती है उन्हें संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा ऐसे लोग जो कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें इस समस्या का खतरा रहता है। इसलिए ऐसे लोगों को कैफीन का अधिक सेवन न करने की सलाह दी जाती है।इसके अलावा रोजाना व्यायाम और हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer