पानी पीने के बाद भी सूखता है आपका गला? तो जानें इसके कारण और बचाव

Dry Throat Causes: कई लोगों को पानी पीने के बाद गला सूखने की समस्या हो सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
पानी पीने के बाद भी सूखता है आपका गला? तो जानें इसके कारण और बचाव

Dry Throat Causes in Hindi: गला सूखने, गले में खराश होने पर हम सबसे पहले पानी पीते हैं। पानी पीने से गले को ठंडक मिलती है, गला नम बनता है और गले की समस्याएं दूर होती हैं। लेकिन कई लोगों को पानी पीने के बाद भी बार-बार गला सूखने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस दौरान व्यक्ति को उल्टी, मतली और चक्कर आने जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको भी पानी पीने के बावजूद गला में सूखापन लगता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें इनके बारे में-

1. डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन गले में सूखेपन का कारण हो सकता है। जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, तो शरीर उतने लार का उत्पादन नहीं कर पाता है, जितनी जरूरत होती है। या जो मुंह और गले को नम करता है। इस दौरान आपके पेशाब का रंग गहरा, चक्कर आना, ड्राय माउथ जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। 

dry throat

2. मुंह खोलकर सोना

अगर आप रात को मुंह खोलकर सोते हैं, तो आपको यह समस्या हो सकती है। मुंह खोलकर सोने से लार हवा में सूख जाती है। हवा लार को सुखा देती है, इससे मुंह और गला सूख सकता है। इस दौरान आपको बदबूदार सांस, खर्राटे और थकान ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है। 

3. हे फीवर और एलर्जी

हे फीवर यानी मौसमी एलर्जी भी गले सूखने का कारण बन सकती है। इसलिए अगर आप पानी पीने के बाद सूखा गला महसूस करते हैं, यह मौसमी एलर्जी का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में आपको नाक बहने, छींक आना, खुजली होना, खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा मुंह से सांस ले सकते हैं। इसकी वजह से आपका गला सूख सकता है।  

इसे भी पढ़ें - एड़ी में रहती है दर्द और जलन की समस्या? जानें इसके कारण और घरेलू उपाय

4. सर्दी

सर्दी एक आम संक्रमण है, यह अलग-अलग वायरस के कारण हो सकता है। संक्रमण की वजह से आपका गला सूख महसूस हो सकता है। साथ ही खरांश भी महसूस हो सकती है। इसकी वजह से आपको बहती नाक, छींक आना, खांसी, हल्का बुखार और शरीर में दर्द जैसे लक्षणों का सामना भी करना पड़ सकता है।

5. फ्लू

फ्लू श्वसन प्रणाली से जुड़ी एक समस्या है। फ्लू के लक्षण सर्दी की तुलना में अधिक गंभीर होते हैं। गले में खराश, बुखार, ठंड लगना, बहनी नाक, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, थकान और उल्टी जैसा महसूस हो सकता है। फ्लू की वजह से आपको गला सूखने की समस्या भी हो सकती है। 

dry throat causes

6. एसिड रिफ्लक्स

एसिड रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है, जिसकी वजह से एसिड आपके पेट से अन्नप्रणाली में वापस आ जाता है। एसिड के बैकअप को एसिड रिफ्लक्स कहते हैं। एसिड आपके अन्नप्रणाली की परत को जला देता है. इसकी वजह से सीने में जलन, निगलने में परेशानी, सूखी खांसी, खट्टी डकार आना जैसे लक्षण नजर आते हैं। 

7. गला खराब होना

गला खराब होने की स्थिति में भी गला सूखने जैसा महसूस हो सकता है। इसके अलावा इस दौरान लाल और सूजे हुए टॉन्सिल भी महसूस हो सकते हैं। शरीर में दर्द, गले में खराश भी हो सकता है। गला खराब हो, तो इस दौरान गला सूख भी सकता है।

इसे भी पढ़ें - एक नाक बंद होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे ठीक करने के घरेलू उपाय

पानी पीने के बाद गला सूखने के लिए बचाव

  • गला सूखने की समस्या से बचने के लिए आपको नियमित रूप से पानी पीना चाहिए। अगर आप कभी-कभी ही पानी पीते हैं, तो आपका गला सूख सकता है।
  • गला सूखने पर आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। इससे गले को ठंडा रखें, सूखेपन को कम करने में मदद कर सकता है।
  • गला सूखने पर दही, छाछ या लस्सी पीना भी फायदेमंद हो सकता है। 

अगर आपको भी पानी पीने के बाद गला सूखा हुआ महसूस होता है, तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि यह समस्या कई बार गंभीर भी हो सकती है। इसलिए गले में सूखापन महसूस हो, खासकर पानी पीने के बाद भी, तो डॉक्टर से जरूर मिलें।

Disclaimer