कुत्ते के काटने पर अब नहीं लगाने होंगे इंजेक्शन, वैज्ञानिकों ने खोजी ये नई दवा

घर के आसपास घूमने वाले कुत्ते इतने आवारा होते हैं कि कई बार राह चलते किसी भी व्यक्ति को काट लेते हैं। 

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Aug 28, 2018Updated at: Aug 28, 2018
कुत्ते के काटने पर अब नहीं लगाने होंगे इंजेक्शन, वैज्ञानिकों ने खोजी ये नई दवा

घर के आसपास घूमने वाले कुत्ते इतने आवारा होते हैं कि कई बार राह चलते किसी भी व्यक्ति को काट लेते हैं। घर पर आपके साथ खेलता प्‍यार पपी हो या फिर गली में घूमता अनजान कुत्‍ता। कुत्‍ता आपको कई कारणों से काट सकता है। कभी खेल-खेल में तो कभी मजाक में या पागलपन में। जब कुत्‍ता आपको काटे तो इसका इलाज आपको कई चरणों में करना पड़ता है। लेकिन यह सब जख्‍म की गंभीरता और हालात पर भी निर्भर करता है। कुत्‍ता काटने पर आपको यहां दी बातों का खयाल रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं पीड़ित, जानें क्या है ये खतरनाक रोग

शोधकर्ताओं ने एक ऐसा आभासी कुत्ता विकसित किया है जिसे कुत्ते द्वारा काटने से रोकने में मदद करने के लिए शीघ्र ही एक शैक्षिक उपकरण के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। इस आभासी वास्तविकता (वीआर) अनुभव का प्रयोग कर वयस्क और बच्चे कुत्तों द्वारा दिखाए गए विशिष्ट बर्ताव को पहचान सकेंगे।

यह अनुभव उन्हें कुत्तों द्वारा दिखाए गए गुस्सैल सकेंतों के साथ सुरक्षित और नियंत्रित तरीके से बातचीत और उसे जानने में मदद करेगा। ब्रिटेन स्थित लिवरपूल विश्वविद्यालय के पशु व्यवहार शोधकर्ताओं ने कहा, "आभासी माहौल में दिखाए गए शारीरिक हावभाव और विवरण वास्तविक दुनिया के कुत्ते के व्यवहार का एक सच्चा प्रतिबिंब होंगे।" जब उपयोगकर्ता वीआर कुत्ते से संपर्क करते हैं तो इसका व्यवहार और शारीरिक हावभाव धीरे-धीरे बदलता है और इसके बाद यह आक्रामकता के संकेत देना शुरू कर देता है, जिसमें होंठ चाटना, सिर और शरीर को नीचे करने की प्रक्रिया, सामने के पैर उठाना, गुर्राना और दांत दिखाना शामिल है।

इसे भी पढ़ें : डब्लूएचओ का दावा, प्रदूषण के कारण 4 साल उम्र घटा रहे हैं भारतीय

यह बर्ताव दिखाता है कि जब कुत्ता आपसे बात नहीं करना चाहता तो वह कैसा बर्ताव कर सकता है। वर्चुअल इंजीनियरिंग सेंटर (वीईसी) विश्वविद्यालय के एक नवाचार परियोजना के मानसिक चित्रण टीम लीडर इयान कैंट ने कहा, 'भविष्य के शोधों में कुत्ते के व्यवहार की व्यापक श्रृंखला और उपयोगकर्ता बर्ताव पर कुत्ते की प्रतिक्रिया को भी दिखाया जाएगा।'

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Health News In Hindi

Disclaimer