स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए ऐसे करें केसर के पानी का इस्तेमाल, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Kesar Water Benefits For Skin: स्किन को बेहतर बनाने के लिए केसर के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद है, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 25, 2023 17:40 IST
स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए ऐसे करें केसर के पानी का इस्तेमाल, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Kesar Water Benefits For Skin: भारत को जड़ी-बूटियों का देश माना जाता है। हमारे देश में तमाम तरह की जड़ी-बूटियां पायी जाती हैं और पुराने जमाने से ही इसका इस्तेमाल बीमारियों और समस्याओं के इलाज में किया जाता रहा है। केसर का भी इस्तेमाल औषधि के रूप में खूब किया जाता है। केसर में मौजूद गुण कई तरह की समस्या और परेशानियों में बहुत उपयोगी होते हैं। केसर में मौजूद औषधीय गुणों के कारण ही इसे रेड गोल्ड कहा जाता है। केसर का सेवन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने में और स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। केसर का इस्तेमाल स्किन पर कई तरह से किया जा सकता है। केसर से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में छुटकारा मिलता है। इसके अलावा केसर का पानी भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए केसर के पानी का इस्तेमाल- Kesar Water Benefits For Skin 

केसर में मौजूद गुण और पोषक तत्व स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं। केसर में मैंगनीज, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए, फाइबर आदि होते हैं। इन पोषक तत्वों का सेवन भी स्किन को बेहतर बनाने में बहुत उपयोगी होते हैं। एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि की गयी है कि केसर का इस्तेमाल करने से आपको एक्जिमा, सोरायसिस, एक्ने और घाव की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन दूर करने में भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। केसर के पानी का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी स्किन का ग्लो बढ़ता है और कई गंभीर परेशानियां दूर होती हैं।

Kesar Water Benefits For Skin

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए रोज पिएं केसर का पानी, तेजी से घटेगा मोटापा

नियमित रूप से केसर का पानी पीने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

  • डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने में उपयोगी
  • स्किन का ग्लो बढ़ाने और रंग साफ करने में फायदेमंद
  • दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन को दूर करे
  • सोराइसिस, एक्जिमा आदि में उपयोगी
  • एक्ने और पिंपल्स करे दूर

केसर के पानी का इस्तेमाल कैसे करें?

आप नियमित रूप से केसर का पानी पीकर शरीर को हेल्दी और फिट बना सकते हैं। घर पर केसर का पानी बनाने के लिए सबसे पहले केसर की 5-6 कलियां पानी में भिगो दें। इसे रात भर भिगोने के बाद इस पानी उबाल लें। उबल जाने के बाद ठंडा होने पर पानी छान लें और इसमें एक चम्मच शहद डालकर पिएं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपकी स्किन को बहुत फायदा मिलेगा और शरीर हेल्दी रहेगा।

इसे भी पढ़ें: केसर का पानी पीने से दूर हो जाते हैं ये 10 गंभीर रोग, महिला और पुरुष दोनों के लिए है फायदेमंद

केसर की कलियों को पानी में उबालकर भी इसका पानी तैयार किया जा सकता है। केसर में मौजूद गुण स्किन के अलावा कई अन्य समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसका पानी पीने से आपको वजन कम करने में भी बहुत फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer