Saffron Water Benefits: केसर का पानी पीने से कई तरह के गंभीर रोग दूर हो जाते हैं। केसर औषधीय गुणों से भरा होता है। हालांकि, केसर या केसर के पानी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं किया जाना चाहिए। 

"/>

केसर का पानी पीने से दूर हो जाते हैं ये 10 गंभीर रोग, महिला और पुरुष दोनों के लिए है फायदेमंद

Saffron Water Benefits: केसर का पानी पीने से कई तरह के गंभीर रोग दूर हो जाते हैं। केसर औषधीय गुणों से भरा होता है। हालांकि, केसर या केसर के पानी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं किया जाना चाहिए। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Sep 23, 2019 17:59 IST
केसर का पानी पीने से दूर हो जाते हैं ये 10 गंभीर रोग, महिला और पुरुष दोनों के लिए है फायदेमंद

केसर (Saffron) एक पौधा है। केसर के मसाले को बनाने के लिए स्टिगमा का इस्तेमाल किया जाता है। केसर मसाले के एक पाउंड का उत्पादन करने में 75,000 केसर के फूल लग सकते हैं। केसर की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है और इसकी कटाई हाथ से की जाती है। कटाई में अधिक श्रम के कारण, केसर को दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक माना जाता है। और कभी-कभी पंखुड़ियों का उपयोग दवा बनाने के लिए भी किया जाता है।

केसर का उपयोग अस्थमा, खांसी, गले में खराश, काली खांसी (पर्टुसिस), और कफ को ढीला करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग नींद की समस्याओं (अनिद्रा), कैंसर, एथेरोस्क्लेरोसिस, उल्टी, आंतों की गैस (पेट फूलना), अवसाद, चिंता, बेहतर याददाश्त, अल्जाइमर रोग, हेमोप्टाइसिस, दर्द से संबंधित के लिए भी किया जाता है। कुछ लोग केसर का उपयोग गंजापन की समस्‍या को दूर करने के लिए करते हैं। 

मासिक धर्म में ऐंठन और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लिए महिलाएं केसर का इस्तेमाल करती हैं। पुरुष इसका उपयोग शीघ्रपतन और बांझपन को रोकने के लिए करते हैं।

ये बात सच है कि, केसर एक मंहगा मसाला है, जिसे खरीदना हर किसी के बस में नहीं है। अगर आपको भी ये मंहगा लगता है तो आप केसर पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें, थोड़े से केसर में आपको पूरा लाभ मिल सकता है। केसर के 5 से 7 धागे लेकर 10 मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर रख दें। और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आपकी कई तरह की समस्‍याओं का समाधान हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं केसर का मास्क, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरूरत

यह कैसे काम करता है?

केसर में रसायन होते हैं जो मूड को बदलते हैं, कैंसर कोशिकाओं को मारते हैं, सूजन को कम करते हैं, और एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते हैं। केसर पानी नियमित रूप से पीने से आपको तमाम तरह की बीमारियों से निजात मिल सकती है। हालांकि, इसका अत्‍यधिक सेवन से बचना चाहिए। अगर आप इसका सेवन करें तो एक बार चिकित्‍सक की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें: बॉडी डिटॉक्‍स करने के साथ किडनी स्‍टोन से राहत दिलाती है ये गुणकारी चाय

केसर पानी के कुछ अन्‍य फायदे

  • चेहरे के ग्‍लो को बढ़ाता है। 
  • बालों की गुणवत्‍ता में सुधार करता है। 
  • कैफीन से बेहतर कार्य करता है। 
  • महिलाओं में माहवारी के दर्द को कम करता है। 
  • मानसिक रोगों से छुटकारा दिलाता है। 
  • ग्‍लूकोमा में राहत दिलाता है। 

केसर के साइड-इफेक्ट्स और एलर्जी

केसर के संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए इसे सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए। केसर की उच्च खुराक का सेवन करने से खूनी दस्त, चक्कर आना, उल्टी, श्लेष्मा झिल्ली, त्वचा और आंखों का पीला होना आदि हो सकता है। कुछ मामलों में 12 से 20 ग्राम केसर के सेवन से मृत्यु भी हो सकती है। केसर आवेगी और उत्तेजित व्यवहार को भी ट्रिगर कर सकता है, इसलिए, बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों द्वारा इसका सेवन नहीं किया जाना चाहिए। निम्न रक्तचाप के रोगियों और हृदय की स्थिति से पीड़ित रोगियों को केसर से बचना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

Read More Articles On Ayurveda In Hindi

Disclaimer