सफर के दौरान बरतें ये सावधानियां

यदि आप गर्मियों में सफर पर जा रहे हैं तो आप कुछ टिप्स अपनाकर गर्मियों में कूल रह सकते हैं। आइए जानें सफर में सेफ रहने के कुछ टिप्स के बारे में।

Aditi Singh
तन मनWritten by: Aditi Singh Published at: Jan 12, 2016
सफर के दौरान बरतें ये सावधानियां

यदि आप सफर पर जा रहे हैं तो सफर में सेफ्टी भी जरूरी है। कहीं घूमने जाने के लिए हेल्दी एन्वाइरन्मेंट का होना भी जरूरी है। तभी सफर का असली मजा भी आता है लेकिन कई बार थोड़ी सी लापरवाही आपके सफर के मजे को खराब कर सकती है। यदि आप गर्मियों में सफर पर जा रहे हैं तो आप कुछ टिप्स अपनाकर गर्मियों में कूल रह सकते हैं। आइए जानें सफर में सेफ रहने के कुछ टिप्स के बारे में।

  • सबसे पहले तो सफर में आपको अपने साथ कुछ जरूरी सामान और दवाईयां रखनी चाहिए जैसे सिर दर्द की गोली, जी मिचलाने या गैस्टिक प्रॉब्लम या कब्ज  की समस्या इत्यादि से जूझने के सभी इंतजाम करने चाहिए।

  

  • सफर में जाने से पहले आप अपने कपड़े, रूमाल और तौलियां ले जाना न भूलें। साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए बाहर का खुला पानी न पीएं बल्कि पैक बोतल ही खरीदें। यदि संभव हो तो अपने साथ पानी की बड़ी-बडी एक दो बोतल खरीद कर रख लें।

 

  • बाहर मिलने वाले कटे हुए फल न खाएं, न ही बाहर मिलने वाली कोई भी खुली चीज खांए, पैक चीजों को ही प्राथमिकता दें और संभव हो तो अपने साथ कुछ स्नैक्स इत्‍यादि जरूर रखें।

 

  • अपना सभी जरूरी सामान साथ रखें, यदि आपको कोई बीमारी है और उसका इलाज चल रहा है तो उसी हिसाब से अपनी दवाईयां साथ रखें और अपने डॉक्टर को जरूर बता दें जाने के बारे में, साथ ही अपने डॉक्टर का नंबर भी अपने पास रखें।

 

  • जहां जा रहे हैं वहां के मौसम के बारे में जानकारी हासिल कर लें और उसी हिसाब से कपड़े लेकर जाएं। यात्रा पर जाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि कहीं आप किसी संक्रमित बीमारी वाले प्रभावित क्षेत्र में तो नहीं जा रहें।



यदि आपको कोई समस्या है तो अपने साथ एक व्यक्ति को जरूर लेकर जाएं। इन टिप्स को अपनाकर आप निश्चय ही अपने सफर को सेफ बना सकते हैं।


Image Source-Getty
Read More Article on Travelling in Hindi

Disclaimer