Expert

भूनकर खाएं बेल, सेहत को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

बेल को भुनकर खाने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ पेट संबंधी परेशानी दूर हो सकती है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
भूनकर खाएं बेल, सेहत को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

गर्मियों में कई लोगों बेल का शरबत पीते हैं। बेल का शरबत शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होता है। यह कई तरह के पोषण तत्वों से भरपूर है, जो लू से बचाव करने के साथ-साथ कब्ज, डायबिटीज जैसी परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। लेकिन क्या आपने कभी भुने बेल का सेवन किया है? जी हां, बेल के शरबत की तरह बेल को भुनकर भी खाया जाता है। यह स्वाद में काफी अच्छा होता है। साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हमारे देश के कई क्षेत्रों में बेल को भुनकर खाया जाता है। डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि बेल में फाइबर, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी  और रबोफ्लेविन (Riboflavin), आयरन, बीटा-कैरोटीन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन भुनकर भी किया जाता है। बेल को रोस्ट करके खाने से आपके शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। यह लिवर और कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा बेल को रोस्ट करके खाने से कई अन्य फायदे हो सकते हैं। आज हम इस लेख में बेल को रोस्ट करने के फायदों के बारे में जानेंगे। 

बेल को भुनकर या रोस्ट करके खाने से होने वाले फायदे?

किडनी की समस्याओं से दिलाए राहत

बेल को भुनकर खाने से किडनी की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। दरअसल, बेल में शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का गुण होता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से बेल को रोस्ट करके या फिर भुनकर खाते हैं, जो आपका शरीर डिटॉक्सिफाई हो सकता है। जिससे लिवर में होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है। साथ ही बेल एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरिल गुणों से भरपूर है, जो लिवर में किसी भी तरह के संक्रमण को फैलने से रोकने में प्रभावी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - बेल की जड़ हो या पत्ते, इससे बना लेप दूर कर सकता है कई समस्याएं

कान में दर्द से दिलाए आराम

रोस्टेड बेल के सेवन से आप कान में होने वाली परेशानियों को दूर कर सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, बेल का नियमित रूप से सेवन करने से कान दर्द, कान से पानी आना जैसी परेशानी को कम किया जा सकता है।

दस्त और डायरिया से दिलाए छुटकारा

बेल को भुनकर खाने से दस्त और डायरिया जैसी परेशानी को दूर किया जा सकता है। दरअसल, पाचन में गड़बड़ी की वजह से अधिकतर लोगों को दस्त या डायरिया की परेशानी होती है। अगर आप  गर्मियों में बेल को रोस्ट करके खाते हैं, तो यह पाचन तंत्र को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में पाचन तंत्र की गड़बड़ी को दूर करने के लिए यह प्रभावी हो सकता है। 

यूरिन संबंधी परेशानी करे दूर

यूरिन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए बेल को रोस्ट करके खाने से काफी लाभ हो सकता है। दरअसल, यह आपके पेट की गर्मी को शांत करता है, जिससे बार-बार शौच जाने की परेशानी को कम किया जा सकता है।

लू से करे बचाव

बेल का शरबत ही नहीं, बल्कि बेल को रोस्ट करके खाने से भी लू की परेशानी को कम किया जा सकता है। बेल में इम्यूनिटी बूस्ट करने का गुण होता है। साथ ही इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है। ऐसे में यह आपको लू जैसी समस्या से राहत दिलाने में प्रभावी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - झड़ते बालों से हैं परेशान तो गर्मी में जरूर पिएं बेल का शरबत, Rujuta Diwekar से जानें इसके 5 फायदे

कैसे खाएं रोस्टेड बेल?

बेल को रोस्ट करना बहुत ही आसान होता है। हालांकि, इसे रोस्ट करते समय आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अगर आप चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे सुलगती हुई आंच में डालकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद बेल अपने आप टूट जाएगा। इसके बाद आप इसे ठंडा होने दें। बाद में इससे गुदा निकालकर इसे खाएं। यह स्वाद में काफी मीठा होता है। 

वहीं, अगर आप चूल्हे का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसे आप डायरेक्ट गैस पर भी रख सकते हैं। हालांकि, गैस पर रखने के बाद इससे थोड़ी दूरी बनाकर रखें। ताकि जब बेल फटे तो इससे आपको किसी तरह का नुकसान न हो। 

बेल को भुनकर खाने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से डायबिटीज, कब्ज या फिर अन्य कोई गंभीर परेशानी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही बेल का सेवन करें।

Disclaimer