ऑयली स्किन की समस्या दूर करेगा चावल का पानी, जानें इससे टोनर बनाने का तरीका

Rice Water Toner: ज‍िन लोगों की त्‍वचा ऑयली होती है, वो राइस वॉटर टोनर का इस्‍तेमााल कर सकते हैं। जानें बनाने का तरीका और फायदे। 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 23, 2022 10:51 IST
ऑयली स्किन की समस्या दूर करेगा चावल का पानी, जानें इससे टोनर बनाने का तरीका

Oily Skin Treatment: चावल बनाने के बाद हम अक्‍सर पानी को फेंक देते हैं, लेक‍िन चावल के पानी से ऑयली त्‍वचा की समस्‍या दूर हो सकती है। टोनर के रूप में आप चावल के पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कोर‍ियन स्‍क‍िन केयर रूटीन में भी चावल के पानी का खास महत्‍व है। जानकारी के मुताब‍िक कोर‍ियन्‍स की ग्‍लॉसी त्‍वचा का राज चावल का पानी भी है। चावल के पानी के इस्‍तेमाल से पोर्स कम होते हैं। रंगत भी सुधरती है और त्‍वचा टाइट होती है। बालों के ल‍िए भी चावल का पानी फायदेमंद माना जाता है। चावल के पानी से बाल लंबे और घने बनते हैं। इस लेख में हम ऑयली त्‍वचा से छुटकारा पाने के ल‍िए राइस वॉटर बनाने का तरीका और फायदे जानेंगे।

rice water benefits

राइस वॉटर टोनर के गुण 

चावल का पानी हल्‍का दूध‍िया तरल पदार्थ जैसा द‍िखता है। चावल से न‍िकलने वाला मांड (starch) व‍िटाम‍िन और म‍िनरल्‍स से भरपूर होता है। चावल के पानी से बने टोनर में व‍िटाम‍िन बी1, सी और ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। चावल के पानी से बने टोनर में फेरुल‍िक एस‍िड मौजूद होता है। आगे जानते हैं त्‍वचा के ल‍िए राइस वॉटर टोनर के गुण।  

इसे भी पढ़ें- उबले चावल का पानी है आपकी सेहत, स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके प्रयोग और जरूरी सावधानियां 

ऑयली त्‍वचा के ल‍िए फायदेमंद है चावल का पानी 

ज‍िन लोगों की त्‍वचा ऑयली होती है उन्‍हें अक्‍सर मुंहासे की समस्‍या होती है। मुंहासे के कारण त्‍वचा की रंगत फीकी पड़ जाती है। चावल के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। ऑयली त्‍वचा होने पर ब्‍लैकहेड्स बढ़ जाते हैं। चावल के पानी की मदद से त्‍वचा के अंदर बनाने वाला अत‍िर‍िक्‍त ऑयल कम करने में मदद म‍िलती है।    

राइस वॉटर टोनर के फायदे 

1. चावल के पानी के त्‍वचा में कसावट आती है और ऑयली त्‍वचा की समस्‍या दूर होती है।  

2. सर्द‍ियों में ड्राई स्‍क‍िन की समस्‍या दूर करने के ल‍िए राइस वॉटर टोनर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

3. ज्‍यादा धूप के कारण त्‍वचा के ट‍िशू को नुकसान पहुंचता है। त्‍वचा की टोन को हल्‍का करने के ल‍िए राइस वॉटर टोनर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

4. त्‍वचा पर राइस वॉटर टोनर लगाने से डेड स्‍क‍िन सेल्‍स की समस्‍या दूर होती है। 

5. त्‍वचा में एज‍िंग साइन्‍स कम जैसे ढीली त्‍वचा और झुर्रि‍यां कम करने के ल‍िए चावल के पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

राइस वॉटर टोनर बनाने का तरीका 

  • एक बाउल में चावल डालें और अच्‍छी तरह से चावल को धो लें।
  • फ‍िर चावल को रातभर के ल‍िए भ‍िगोकर रख दें।
  • सुबह तक चावल का मांड, तरल पदार्थ के रूप में नजर आने लगेगा।
  • इसे छानकर एक साफ स्‍प्रे बॉटल में भर लें।
  • टोनर को दि‍न में 2 बार चेहरा धोने के बाद लगाएं।  

Rice Water Toner: राइस वॉटर टोनर की मदद से त्‍वचा में कसावट आती है और ऑयली स्‍क‍िन की समस्‍या दूर होती है। बाजार में टोनर की जगह प्राकृत‍िक चावल के पानी से बने टोनर को आजमाएं। 

image credit: cutegirlystudio.com, bonappetit.com

Disclaimer