Relationship Tips: शादी के बाद दोस्‍ती में आ गयी है दरार, तो दोस्‍ती बरकरार रखने मदद करेंगी ये 5 जरूरी टिप्‍स

आपने अक्‍सर लोगों को बोलते सुना होगा कि शादी के बाद सब बदल जाते हैं। ऐसा कुछ हद तक होता है, अब या ये कहो कि शादी के बाद एक लड़की या लड़के की जिम्‍मेदारियां बढ़ जाती हैं। शादी के साइड इफेक्ट्स में से एक है- दोस्तों से दूरी और दोस्ती में दरा

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 07, 2019
Relationship Tips: शादी के बाद दोस्‍ती में आ गयी है दरार, तो दोस्‍ती बरकरार रखने मदद करेंगी ये 5 जरूरी टिप्‍स

आपने अक्‍सर लोगों को बोलते सुना होगा कि शादी के बाद सब बदल जाते हैं। ऐसा कुछ हद तक होता है, अब या ये कहो कि शादी के बाद एक लड़की या लड़के की जिम्‍मेदारियां बढ़ जाती हैं या ये कहो कि उनके पास इतना समय नहीं हो बच पाता कि वह दोस्‍तों से मिल सकें या बात कर सकें। शादी के साइड इफेक्ट्स की बात करें, तो उनमें से एक है- दोस्तों से दूरी और दोस्ती में दरार पड़ना। 

हालाकि जीवनसाथी मिलने के बाद भला कोई क्‍यों अपने बेस्‍ट फ्रेंड्स को छोड़ना चाहेगा। लेकिन ये सच है कि शादी के बाद बहुत से लोग दोस्‍तों से कट जाते हैं यानि दूर हो जाते हैं। ऐसा इसलिए कि आप शादी के बाद ऑफिस और घर के चक्कर में ही समय निकाल लेते हैं और दोस्‍तों के लिए समय नहीं दे पाते। आखिर समय निकालें, तो निकालें कैसे। तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे अपने बॉंड को बनाए रखें पति और दोस्‍त दोनों के साथ। 

टाइम मैनेज करना सीखें

बिजी लोग, 'दोस्त, दोस्त ना रहा', अगर आपको भी शादी के बाद दोस्तों से ऐसा ही कुछ नहीं सुनने को मिलता है, तो हम आपको बताते हैं कि आपकी दोस्‍ती में दूरी न आए आप इसके लिए आप सबसे पहले टाइम मैनेज करना सीखें। यानि साधी सी बात है, स्‍मार्ट बने काम के साथ दोस्‍तों के लिए समय निकालना सीखें। कभी किसी काम से घर से बाहर निकले हैं, तो चलते-चलते 30 मिनट ही सही दोस्‍तों से मिल लें। आपके दोनो काम हो जाएंगे। 

शादी के बाद जरूरी है फ्रेंड ग्रुप 

शायद आपको हर एक दोस्‍त से बात करने का समय ना मिले और न ही आपके किसी दोस्‍त को, तो ऐसे में सबसे अच्‍छा विकल्‍प है कि आप व्‍हाटसऐप ग्रुप बना लें। ऐसे में आप एक ही दिन कभी फ्री होकर ज्‍यादा दोस्‍तों से मिलने की प्‍लानिंग भी कर सकते हैं। इससे आपकी दोस्‍ती में भी दूरी नहीं आएगी और आप सबसे कनैक्‍ट भी रहेंगे। 

मौंको की तलाश करें

ऐसा भी नहीं है कि शादी के बाद आप इतने व्‍यस्‍त हो जाएं कि आपको घर से निकलने का समय ही न मिले। लेकिन आपको मौके तलाशने होंगे और दोस्तों से मिलने की छोटी सी कोशिश करना होगी। हालांकि शादी के बाद जिम्‍मेदारियां और व्यस्तता के कारण ख्याल नहीं रहता लेकिन किसी खास मौके की तलाश करें। 

इसे भी पढें: प्‍यार में उम्र नहीं दिल मायने रखता है, ऐसी ही कहानी है इन 5 सेलेब्‍स कपल्‍स की

शादी के बाद आए बदलाव को दोस्ती से दूर रखें

हालांकि ये सच है कि जब हम सिंगल होते हैं, तो हमारे पास बहुत समय होता है और कोई रोक-टोक भी नहीं होती। लेकिन जैसे ही शादी होती है, तो सब उसके उल्‍टे हो जाता है, तो ऐसे में आप कोशिश करें कि भले ही दोस्तों से मिल न पाएं लेकिन फोन पर बात जारी रखें। एक फोन आप अपने काम करते हुए अपने दोस्‍त को कर सकते हैं।

 

डिनर या लंच पर दोस्‍त को बुला सकते हैं 

अब अगर आपको दोस्‍तों से मिलने का समय नहीं मिल पा रहा है, तो सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप अपनी दोस्‍त को घर खाने पर बुला सकते हैं। यदि आपके दोस्‍त मैरिड हैं, तो आप दोनों हसबैंड वाइफ को बुला सकते हैं, इससे आपके रिश्‍तों में भी मजबूती आएगी। 

इसे भी पढें: आपके ब्वायफ्रेंड को नाराज कर सकती हैं ये 5 बातें, इसलिए गलती से भी न करें 'मिस्टेक'

शादी के बाद दोस्‍ती बरकरार रखने के टिप्‍स 

  • आप यदि वर्किंग हैं, तो आप ऑफिस से निकलने के बाद आते-जाते वक्त मिल सकते हैं।
  • शॉपिंग के बहाने भी आप अपने दोस्‍तों से मिलना-जुलना कर सकते हैं। 
  • दोस्‍तों से अपने पति या पत्‍नी को भी मिलाएं, जिससे कि आप कभी कोई ट्रिप भी साथ में प्‍लान कर सकते हैं। 
  • फेस्टिवल या फिर किसी मौके पर अपने दोस्तों को घर पर इनवाइट करें। 
  • अगर आप अपने दोस्‍तों से मिल नहीं सकते, तो फोन या मैसेज पर बात करते रहें। 
  • ऑफिस से निकलने बाद एक फोन या मैसेज तो कर ही लें।

Read More Article On Relationship In Hindi 

Disclaimer