Doctor Verified

प्रेगनेंसी में क्यों नहीं खाना चाहिए बैंगन? एक्सपर्ट से जानें इससे क्या नुकसान हो सकते हैं

प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का सेवन आयुर्वेद के मुताबिक नुकसानदायक हो सकता है, जानें प्रेगनेंसी में बैंगन खाने के नुकसान। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 30, 2022Updated at: Mar 30, 2022
प्रेगनेंसी में क्यों नहीं खाना चाहिए बैंगन? एक्सपर्ट से जानें इससे क्या नुकसान हो सकते हैं

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं अक्सर खानपान को लेकर कंफ्यूज रहती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान खानपान का सही ध्यान न रखने के कारण महिलाओं को कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान आप जो भोजन करती हैं उसका सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। गर्भावस्था या प्रेगनेंसी के दौरान बहुत अधिक गर्म खाना, ठंडा भोजन और खट्टा भोजन करने के दौरान आपको जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अक्सर नई माएं इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि प्रेगनेंसी में क्या खाएं और क्या न खाएं। प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का सेवन करने को लेकर अलग-अलग शोध और अध्ययन अलग राय रखते हैं। लेकिन ये माना जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान गलत तरीके से बैंगन का सेवन करने से आपको कई गंभीर समस्याएँ हो सकती हैं। आइये विस्तार से जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन खाने से क्यों बचना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान क्यों नहीं खाना चाहिए बैंगन? (Reasons To Avoid Brinjal Eggplant During Pregnancy in Hindi)

बैंगन में शरीर के लिए जरूरी खनिज, विटामिन, और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन आयुर्वेद में इसको लेकर अलग राय दी गयी है। आयुर्वेद के मुताबिक बैंगन का सेवन शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद नहीं होता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एस के पांडेय के मुताबिक बैंगन में अधिक मात्रा में फाइटोहोर्मोन पाए जाते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान आपकी समस्याएं बढ़ा सकते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का अधिक सेवन करने से आपको बार-बार पेशाब की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा अगर गर्भवती महिलाएं अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन करती हैं तो ये पीरियड्स को उत्तेजित करने का काम कर सकता है। इसलिए एक्सपर्ट हमेशा ये सलाह देते हैं कि प्रेगनेंसी में रोजाना बैंगन खाने से बचना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का अधिक सेवन करने से आपको ये समस्याएँ हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम का दूध पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, मां-बच्चे दोनों के लिए है फायदेमंद

Brinjal-Eggplant-During-Pregnancy

1. पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं

प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का अधिक मात्रा में सेवन करने से या रोजाना इसका सेवन करने से आपको पीरियड्स से जुड़ी समस्या हो सकती है। दरअसल बैंगन में मौजूद फाइटोहोर्मोन आपकी पीरियड्स की स्टम्युलेशन बढ़ा सकते हैं। इसलिए प्रेगनेंसी में बैंगन का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद बहुत सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

2. एसिडिटी और पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है

गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान अधिक मात्रा में बैंगन खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। बैंगन पचने में भी थोड़ा अधिक समय लेता है और इसका अधिक सेवन से आपको एसिडिटी हो सकती है। इसलिए प्रेगनेंसी में बैंगन का सेवन सीमित करना चाहिए या इसके सेवन से बचना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान वैसे ही महिलाओं में पाचन से जुड़ी परेशानी रहती है ऐसे में बैंगन का अधिक सेवन आपकी समस्या को बढ़ा सकता है। 

3. बढ़ जाता है गर्भपात का खतरा

गर्भावस्था के दौरान बैगन का अधिक सेवन करने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। बैंगन की तासीर गर्म होती है और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी ये नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए आपको प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का सेवन कर रही हैं तो इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Brinjal-Eggplant-During-Pregnancy

4. प्रीमैच्‍योर डिलीवरी का खतरा

प्रेगनेंसी के दौरान अधिक मात्रा में बैंगन खाने से आपको प्रीमैच्‍योर डिलीवरी का खतरा रहता है। दरअसल बैंगन को टोक्‍सोप्‍लाज्‍मोसिस युक्‍त मिट्टी में उगाया जाता है और इसका अधिक सेवन प्रीमैच्‍योर डिलीवरी का कारण बन सकता है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको हमेशा बैंगन को अच्छी तरह से धोने के बाद अच्छे से पकाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में कीवी खाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे, जानें किन तरीकों से करें सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान बैंगन का अधिक सेवन आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए आपको बैंगन का अधिक सेवन करने से पहले ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। बैंगन का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer