Expert

दिमाग तेज करने के लिए पिएं पेठा कद्दू का सूप, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 फायदे और रेसिपी

Ash Gourd Benefits: पेठा कद्दू या ऐश गॉर्ड आपके दिमाग के लिए एक ब्रेन टॉनिग की तरह काम करता है, यहां जानें  के स्वास्थ्य के लिए ऐश गॉर्ड के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 30, 2022Updated at: Mar 30, 2022
दिमाग तेज करने के लिए पिएं पेठा कद्दू का सूप, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 फायदे और रेसिपी

पेटा कद्दू या ऐश गॉर्ड (Ash Gourd) जिसे विंटर मेलन भी कहा जाता है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, पेठा कद्दू में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक जैसे कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो हृदय रोग और डायबिटीज जैसे गंभीर रोगों के जोखिम को कम करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार पेठा कद्दू को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग कई वायरल संक्रमण जैसे बुखार और अन्य बीमारियों के घरेलू उपचार (Home Remedies For Viral Infection In Hindi) के रूप किया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं पेठा कद्दू या ऐश गॉर्ड आपके मानसिक स्वास्थ्य (Ash Gourd Benefits For Mental Health In Hindi) के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है? जी हां, यह सिर्फ न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार कर सकता है। पेठा कद्दू के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Ash Gourd In Hindi) को प्राप्त करने के लिए कई तरह से इसका सेवन किया जा सकता है, लेकिन पेठा कद्दू का सूप (Ash Gourd Soup Benefits In Hindi) का सेवन इसके लाभ लेने का एक बेहद आसान और प्रभावी तरीका है, खासकर आपके दिमाग के लिए (Ash Gourd Soup Benefits For Brain)। इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अर्पणा पद्मानाभन (बीएएमएस, एमडी, पीएचडी आयुर्वेद) से जानेंगे पेठा का कद्दू सूप बनाने का तरीका (Ash Gourd Soup Recipe In Hindi) और सेहत के लिए इसके फायदे (Ash Gourd Benefits For Health In Hindi)।

आइए पहले जानते हैं दिमाग के लिए कैसे फायदेमंद है ऐश गॉर्ड सूप (Ash Gourd Soup Benefits For Brain In Hindi)

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अर्पणा पद्मानाभन के अनुसार आयुर्वेद में ऐश गॉर्ड को एक ब्रेन टॉनिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह पित्त और वात को शांत करता है। साथ ही ब्लीडिंग डिसऑर्डर, गुर्दे की पथरी, मूत्र संक्रमण, डायबिटीज आदि के उपचार में भी बेहद उपयोगी है। आयुर्वेद के अनुसार, पेठा कद्दू हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फूड है। ऐश गॉर्ड को याददाश्त तेज करने और संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह दिमाग को शांत करता है, आराम देता है और तनाव को कम करने में मदद करता है।

Image Source: Freepik

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है पेठा कद्दू या ऐश गॉर्ड सूप (Ash Gourd Soup Health Benefits In Hindi)

1. बेहतर पाचन में मदद करता है

ऐश गॉर्ड में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह पचने में बहुत आसान होता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिसे पाचन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। यह कब्ज और सूजन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, जिससे यह वजन घटाने में भी सहायक है।

2. सांस संबंधी समस्याओं से राहत प्रदान करता है

ऐश गॉर्ड में एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं जिससे यह नाक में कफ जमने से रोकता है। इससे सांस लेने की प्रक्रिया में सुधार होता है और आपके सांस लेने में तकलीफ की समस्या से रात मिलती है। साथ ही यह अतिरिक्त बलगम के उत्पादन और स्राव को रोकता है।

3. शरीर को एनर्जी देता है

ऐश गॉर्ड में विटामिन बी3 मौजूद होता है यह आपके शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। जिससे थकान दूर होती है और शरीर चुस्त रहता है। इसके अलावा खून की कमी या एनीमिया और शरीर में कमजोरी वाले लोगों को लोगों के लिए भी पेठा कद्दू का सेवन लाभकारी हो सकता है।

इसे भी पढें: अपनी डाइट में शामिल करें दाल पालक की सब्जी, मिलेंगे ये 5 लाभ

4. पेट के अल्सर में लाभकारी है

ऐश गॉर्ड पेट में छाले या पेप्टिक अल्सर से राहत पाने में मदद करता है। साथ ही यह पेट के भीतर घाव होने से रोकता है। ऐश गॉर्ड एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। जो आपके पेट और आंतों में मौजूद हानिकारक कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं और बैक्टीरिया को खत्म करते हैं।

5. शरीर को ठंडा करता है

ऐश गॉर्ड भी खीरे की तरह आपके शरीर को ठंडक देता है। गर्मियों में इसका सेवन करने से यह न सिर्फ आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद  करता है बल्कि आपके शरीर की गर्मी को भी कम करता है।

Image Source: Quora

आइए अब जानते हैं पेठा कद्दू या ऐश गॉर्ड बनाने का तरीका (Ash Gourd Soup Recipe In Hindi) 

सामग्री:

  • 1 कप ऐश गॉर्ड
  • आधा कप गाजर
  • पिसी हुई काली मिर्च
  • लहसुन

कैसे बनाएं

सूप बनाने के लिए ऐश गॉर्ड भाप लगाएं या स्टीम करें। इसे थोड़ा ठंडा होने पर एक ब्लेंडर की सहायता है से ब्लेंड करें। अब एक बर्तन में पानी डालें और उसे उबालें, उसमें ब्लेंड किया हुआ पेठा कद्दू डालें और उसमें पिसी हुई काली मिर्च और 2-3 लहसुन डालें। इसे धीमी आंच पर 3 मिनट के लिए उबालें। आपका ऐश गॉर्ड सूप तैयार है।

Main Image Source: SUPERFUDZ

Disclaimer