कच्चा पपीता बनाता है इम्यून सिस्टम को मजबूत

कच्चे पपीते और इसके बीजों में काफी मात्रा में विटामिन ‘ए’, ‘सी’ और ‘ई’ होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अर्थात इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है। यह अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Mar 25, 2016
कच्चा पपीता बनाता है इम्यून सिस्टम को मजबूत

कच्चा पपीता लीवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह लीवर को शक्ति प्रदान करता है और पीलिया आदि में लीवर के कमज़ोर पड़ जाने की स्थिति में इसके सेवन से या कच्चे पपीते की सब्जी बनाकर खाने से पीलिया रोगियों को काफी फायदा होता है।

कच्चे पपीते और इसके बीजों में काफी मात्रा में विटामिन ‘ए’, ‘सी’ और ‘ई’ होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अर्थात इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है। कच्चा पपीता सर्दी और जुखाम के साथ कई अन्य प्रकार के इंफेक्शन से भी लड़ने में मददगार साबित होता है और मूत्र संबंधी समस्याओं में भी फायदा पहुंचा सकता है। यह बैक्टीरिया बढ़ने से रोकता है।

 

Raw Papaya in Hindi

 

शरीर पर अनचाहे बाल देखने में काफी भद्दे लगते हैं और इनसे छुटकारा पाने के उपाय भी असहज और अस्थाई होते हैं। हर महीने इन्हें साफ करने के लिए वैक्स या शेव करना बेहद बोझिल और दर्द भरा होता है। हालांकि कच्चे पपीते से अनचाहे बालों को दोबारा उगने से भी रोका जा सकता है।  

दरअसल कच्चे पपीते में एक पैपिन नामक शक्तिशाली एंजाइम होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मसूटिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पपीते में पाया जाने वाला पैपिन नामक यह एंजाइम बालों के रोम को कमजोर कर और उन्हें दोबारा से बढ़ने से रोककर आपको अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

देखआ जाए तो कच्चा पपीता बाजार में उपलब्ध अन्य हेयर रिमूवर क्रीम से ज्यादा प्रभावी होता है। कच्चे पपीते में पके हुए पपीते की तुलना में पैपिन की मात्रा अधिक होती है।


Image Source - Getty

Read More Health News In Hindi.

Disclaimer