गुटखा और तंबाकू की आदत छुड़ाएं, घर पर बनाएं ये स्पेशल माउथ फ्रेशनर

गुटखा और तंबाकू खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह बात जानते हुए भी अगर आप गुटखा खाने की लत नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं एक आसान उपाय। तंबाकू और गुटखे की लत छोड़ने के लिए आप घर पर ही ऐसा माउथ फ्रेशनर बना सकते हैं, जो गुटखे की तल

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 12, 2019Updated at: Apr 12, 2019
गुटखा और तंबाकू की आदत छुड़ाएं, घर पर बनाएं ये स्पेशल माउथ फ्रेशनर

गुटखा और तंबाकू खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह बात जानते हुए भी अगर आप गुटखा खाने की लत नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं एक आसान उपाय। दरअसल तांबाकू में निकोटिन होता है, जिसे खाते ही आपका मस्तिष्क एक खास हार्मोन निकालता है, जो आपके नसों के तनाव को कम करता है। मगर तंबाकू वाली चीजों जैसे- पान मसाला, गुटखा, सिगरेट, पान, सुर्ती, बीड़ी, खैनी आदि का सेवन करने से आपको 100 से भी ज्यादा तरह के कैंसर का खतरा होता है। अगर आप सही समय पर ये लत छोड़ दें, तो खुद को जानलेवा बीमारियों से बचा सकते हैं। तंबाकू और गुटखे की लत छोड़ने के लिए आप घर पर ही ऐसा माउथ फ्रेशनर बना सकते हैं, जो गुटखे की तलब को कम करेगा और आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

घर पर बनाएं स्पेशल माउथ फ्रेशनर

सौंफ, अजवाइन और लौंग से बना ये स्पेशल माउथ फ्रेशनर आपके गुटखे की लत को धीरे-धीरे खत्म कर देगा। इसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न सामग्रियों की जरूरत होगी।

  • 100 ग्राम सौंफ
  • 10 ग्राम अजवाइन
  • सेंधा नमक स्वाद अनुसार
  • सूखे पुदीने की पत्तियां 4-5 चम्मच
  • एक चम्मच लौंग

कैसे बनाएं माउथ फ्रेशनर

  • माउथ फ्रेशनर बनाने के लिए सौंफ को तवे पर धीमी आंच में 2 मिनट तक भून लें।
  • अजवाइन और लौंग और सूखे हुए पुदीने की पत्तियों को बारीक पीस लें।
  • छोटी कटोरी में इन सामग्रियों को डालें और नमक को अच्छी तरह मिलाएं।
  • अगर आपको मीठा पसंद है, तो आप नमक की जगह मिश्री को पीसकर भी डाल सकते हैं।
  • आपका माउथ फ्रेशनर तैयार है।

कैसे करें इस माउथ फ्रेशनर का प्रयोग

इस माउथ फ्रेशनर को छोटी पॉलीथीन या डिब्बी में भरकर अपनी जेब में हमेशा रखें। जब भी आपको गुटखा खाने की तलब लगे, आधा चम्मच माउथ फ्रेशनर खा लें। शुरुआत में आपको थोड़ी बेचैनी और परेशानी हो सकती है। मगर 2-3 दिन बाद धीरे-धीरे आपकी तलब कम होने लगेगी और गुटखा या सुर्ती की आदत आसानी से छूट जाएगी।

इसे भी पढ़ें:- ये 6 आयुर्वेदिक चीजें खाने से साफ होती है खून की गंदगी, रोगों से मिलेगा छुटकारा

शरीर के लिए फायदेमंद है ये माउथ फ्रेशनर

गुटखा खाने से जहां आपको शरीर को सैकड़ों बीमारियां हो सकती हैं, वहीं ये माउथ फ्रेशनर आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद सौंफ आपका पेट साफ रखेगी और आपका पाचन अच्छा रखेगी। इसके अलावा गुटखा खाने के दौरान आपके शरीर में जो टॉक्सिन्स (जहरीले पदार्थ) पहुंच गए हैं, सौंफ उन्हें भी धीरे-धीरे साफ कर देती है। लौंग मुंह और सांसों को तरोताजा बनाए रखता है। पुदीने की पत्तियों में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको कैंसर से बचाते हैं और आपके पेट की सेहत अच्छी रखते हैं। इसलिए घर पर बनाएं ये आसानी से बनने वाला माउथ फ्रेशनर और जानलेवा गुटखे की आदत छोड़ें।

Read More Articles On Home Remedies in Hindi

Disclaimer