Doctor Verified

आंख की जांच कराते समय इन बातों का रखें ध्यान, गलती से हमेशा के लिए जा सकती है रोशनी

Eye Checkup Precautions: आंखों की जांच कराते समय सावधानियों का ध्यान न रखने से रोशनी जाने का खतरा रहता है, जानें आंख की जांच से जुड़ी सावधानियां।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 29, 2022 16:01 IST
आंख की जांच कराते समय इन बातों का रखें ध्यान, गलती से हमेशा के लिए जा सकती है रोशनी

Eye Checkup Precautions: उत्तर प्रदेश के कानपुर में आए कुछ मामलों को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन की तरफ से नेत्र जांच शिविर (Eye Checkup Camp) का आयोजन करने पर रोक लगा दी गयी है। दरअसल कानपुर में मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद आठ लोगों के आंख की रोशनी चली गयी, जिसके चलते प्रशासन को यह कदम उठाना पड़ा है। अब सवाल यह उठता है कि आंख की जांच कराते समय किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए? आंख की जांच कराते समय गलतियां होने पर रोशनी जाने का खतरा रहता है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि हमेशा आंख की जांच और मोतियाबिंद जैसे ऑपरेशन एक्सपर्ट डॉक्टर की देखरेख में ही कराने चाहिए और इसके बाद कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। इस लेख में आइए विस्तार से जानते हैं आंख की जांच कराते समय किन बातों का ध्यान जरूर रखें।

आंख की जांच कराते समय क्या सावधानियां ध्यान रखनी चाहिए?- Eye Checkup Precautions in Hindi

आंख की जांच कराते समय कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान न रखने से आपको गंभीर नुकसान का खतरा रहता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी और अमेरिकन एसोसिएशन फॉर पीडियाट्रिक ऑप्थल्मोलॉजी एंड स्ट्रैबिस्मस ने आंख की जांच से जुड़े जरूरी दिशानिर्देश जारी किये हैं, जिसमें कई सावधानियों का ध्यान रखने की सलाह दी गयी है। इसके अलावा सीतापुर आंख अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मेंद्र सिंह कहते हैं कि आंख से जुड़ी किसी भी परेशानी में स्क्रीनिंग कराते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

Eye Checkup Precautions

इसे भी पढ़ें: Air Pollution Effects: वायु प्रदूषण से आंखों में हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें कैसे करें बचाव

1. आंख की जांच कराने से पहले डॉक्टर और तकनीशियन को आंख में हो रही परेशानी और पुरानी बीमारियों के बारे में जरूर बताएं। अगर आपको देखने में कोई परेशानी हो रही है, तो इसके बारे में पहले डॉक्टर से बात जरूर करें।

2. आंख की जांच कराते समय आई प्रेशर की जांच जरूर कराएं। इसके लिए डॉक्टर आपकी आंख में ड्राप डालेंगे और उसके बाद आंख के प्रेशर की जांच की जाएगी।

3. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपको आंख से जुड़ी बीमारियों का आनुवांशिक या पारिवारिक इतिहास है तो आंख की जांच कराने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

4. 40 साल की उम्र के बाद आंख की जांच सालाना या नियमित तौर पर जरूर करानी चाहिए। अगर 40 साल के बाद आपको देखने में परेशानी, धुंधलापन या आंखों में दर्द आदि महसूस होता है तो डॉक्टर की सलाह लेकर जांच कराएं।

5. आंख की जांच कराने के बाद अगर आपको किसी तरह की परेशानी महसूस हो रही है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा या ड्राप का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें।

आंखों का ख्याल कैसे रखें- Eye Care Tips in Hindi

बढ़ती उम्र के साथ-साथ आंख से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ने लगता है। ऐसे में आंखों की सेहत का ध्यान रखने के लिए खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हेल्दी डाइट और अच्छी जीवनशैली से आप आंखों की बीमारियों से बच सकते हैं। आंख को बीमारियों से बचाने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

  • सूरज की अल्ट्रावॉयलट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए बाहर निकलते समय सनग्लास का इस्तेमाल करें।
  • डाइट का विशेष ध्यान रखें। आंखों के लिए फायदेमंद विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से युक्त डाइट लें।
  • स्मोकिंग से दूरी बनाएं, स्मोकिंग की वजह से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • नियमित रूप से आंखों की जांच जरूर कराएं।
  • आंखों को ज्यादा स्ट्रेन न करें।

आंख की परेशानियों से बचने के लिए नियमित जांच और हेल्दी डाइट का सेवन करना जरूरी है। 40 की उम्र के बाद आंख से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए आपको नियमित रूप से डॉक्टर की देखरेख में आंख की जांच करनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

 

Disclaimer