ज्यादा पेनकिलर्स खाने से महिलाओं में होता है बहरापन!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 16, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

महिलाओं को सावधान करने वाली खबर! अगर आप लंबे समय तक आईबूप्रोफेन जैसे पनेकिलर्स लेती हैं तो आपके सुनने की क्षमता खत्म हो सकती है, यानी कि आपमें बहरापन पैदा हो सकता है। एक नई स्टडी में ये चेतावनी दी गई है। यह स्टडी अमेरिका स्थित ब्रिघम एंड वीमेंस हॉस्पिटल के रिसचर्स की टीम ने की है और इस स्टडी को अमेरिकन जर्नल ऑफ एपडेमीआलजी में प्रकाशित किया गया है।

इस स्टडी में नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDS) या एसीटामिनोफेन के प्रयोग से सुनने की क्षमता खत्म होने के बारे में जानकारी दी गई है, हालांकि इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी अभी स्पष्ट नहीं है।

painkillers

रिसर्चर्स ने 48 से 73 साल की उम्र की 54000 हजार महिलाओं पर किए गए शोध से मिले डेटा का परीक्षण कर ये निष्कर्ष निकाला। उन्होंने एस्प्रिन, आईबूप्रोफेन और एसीटामिनोफेन जैसी दवाओं के प्रयोग के साथ ही सुनने की क्षमता खोने की रिपोर्ट का अध्ययन किया।

इसमें पाया गया कि लंबे समय तक आईबूप्रोफेन या एसीटामिनोफेन जैसी दवाओं के उपयोग का संबंध सुनने की क्षमता खोने के ज्यादा खतरे से था। हालांकि टीम को सुनने की क्षमता खोने और एस्प्रिन की डोज लेने की अवधि के बीच कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं मिला।

एस्प्रिन के ज्यादा उपयोग से सुनने की क्षमता खत्म होने को इसके साइड इफेक्ट के तौर पर जाना जाता है, हालांकि पिछले दो दशक के दौरान ऐसे डोज लेना असामान्य बन चुका है। रिसर्च में कहा गया है कि सुनने की क्षमता खोने वाली ऐसी महिलाओं में से 5.5 फीसदी में ये समस्या आईबूप्रोफेन या एसीटामिनोफेन जैसी पेनकिलर्स के प्रयोग के कारण हुआ।



Image Source: Anabolic Men&capitalareada.org

News Source: PTI

Read More Articles on Health news in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1142 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर