ओमिक्रोन के नए सब-वैरिएंट BF.7 ने बढ़ाई चिंता, त्योहारों के बीच एक्सपर्ट्स की चेतावनी

Omicron New Variant in India: भारत में ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BF.7 की पुष्टि हुई है, इस नए वैरिएंट के आने से देश में कोरोना की लहर बढ़ने की आशंका है

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 18, 2022 12:02 IST
ओमिक्रोन के नए सब-वैरिएंट BF.7 ने बढ़ाई चिंता, त्योहारों के बीच एक्सपर्ट्स की चेतावनी

Omicron New Variant in India: एक बार फिर से वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस का संक्रमण उभर रहा है। चीन में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट का संक्रमण इतना गंभीर हो चुका है कि सरकार ने कुछ शहरों में फिर से लॉकडाउन लगा दिया है। भारत में भी कोरोना संक्रमण का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। इन सबके बीच कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट BF.7 की दस्तक से भारत की चिंता बढ़ गयी है। भारत में ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BF.7 की पुष्टि के बाद यह कहा जा रहा है कि आने वाले समय में त्योहारों के कारण देश में इसका प्रसार तेजी से हो सकता है। ओमिक्रोन के नए वैरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 के खतरे को देखते हुए एक्सपर्ट्स भी चिंता व्यक्त कर रहे हैं। 

चीन में लॉकडाउन का कारण BF.7 वैरिएंट- Lockdown in China Due to BF.7 Variant

देश में ओमिक्रोन के ने सब वैरिएंट BF.7 का पता गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने लगाया है। ऐसा कहा जा रहा है कि चीन में दोबारा से लॉकडाउन लगने का कारण भी यही वैरिएंट है। चीन के साथ कुछ यूरोपीय देशों में भी संक्रमण की स्थिति गंभीर हो रही है। भारत में ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BF.7 के मिलने से सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता बढ़ गयी है। कई शोध और अध्ययनों में भी यह पाया गया है कि ओमिक्रोन के नए वैरिएंट पहले मिले वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हैं और यह शरीर में वैक्सीन से बनी प्रतिरक्षा को भी चकमा दे सकते हैं।

 Omicron New Variant in India

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रोन के इन 5 लक्षणों को सामान्य समझकर बिल्कुल न करें नजरअंदाज, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

त्योहारों के कारण बढ़ी चिंता- Will Diwali Trigger a New Covid Wave in India?

हाल के दिनों में सामने आई रिपोर्ट्स में यह कहा गया है कि भारत में ओमिक्रोन का नया वैरिएंट BF.7 आने वाले दिनों में और संक्रामक हो सकता है। गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में आगे सप्ताह से त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है। इसकी वजह से बाजारों में भीड़ बढ़ेगी और इस वैरिएंट के तेजी से फैलने की आशंका बढ़ जाएगी। विशेषज्ञों ने त्योहारों को देखते हुए यह चेतावनी भी दी है कि लापरवाही बरतने से आप नए वैरिएंट की चपेट में आ सकते हैं। देश में कोरोना संक्रमण के रोकथाम से जुड़े नियमों में ढील भी है और मौजूदा समय में मास्क का इस्तेमाल या सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन बिलकुल भी नहीं किया जा रहा है। वहीं इस नए वैरिएंट की संक्रमण क्षमता भी अन्य वैरिएंट की तुलना में ज्यादा है, जो अलग चिंता का विषय है।

BA.5.1.7 और BF.7 के लक्षण- Symptoms of BA.5.1.7 and BF.7 New Variant

विशेषज्ञों का मानना है कि ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 के लक्षण पुराने वैरिएंट के जैसे ही हैं। इन नए सब वैरिएंट का संक्रमण बाकी के वैरिएंट की तुलना में काफी तेजी से फैलता है। ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BF.7 से संक्रमित होने के बाद मरीजों में बुखार, मांसपेशियों में दर्द, फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी इन नए सब वैरिएंट को लेकर शोध और अध्ययन जारी है। लेकिन देश में त्योहारी सीजन के कारण खतरा और बढ़ सकता है, इसलिए लोगों को विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer