World Health Day पर OMH MasterClass में डायटिशियन स्वाती बाथवाल से जानें हेल्दी डाइट के सीक्रेट्स के बारे में

 विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर हमारे मास्टर क्लास सेशन में जुड़िए हमारे कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स से और जानिए सेहत से जुड़े आपके सभी सवालों के सटिक जवाब।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 07, 2021Updated at: Apr 07, 2021
World Health Day पर OMH MasterClass में डायटिशियन स्वाती बाथवाल से जानें हेल्दी डाइट के सीक्रेट्स के बारे में

आज 7 अप्रैल है और पूरी दुनिया विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मना रही है। इस खास मौके पर Onlymyhealth ने  स्वास्थ्य से जुड़े अलग-अलग विषयों पर 7 खास सेशन रखे हैं, जिसमें हेल्थ एक्सपर्ट्स, डॉक्टर्स, फिटनेस एक्सपर्ट्स और डायटीशियन आपको बताएंगे कि अपनी व्यस्त जिंदगी के बीचआप कैसे खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते हैं। इसी कड़ी में हमें डाइट से जुड़ी कुछ खास टिप्स देने के लिए डायटिशियन स्वाती बाथवाल (Swati Bathwal, Dietitian and Diabetes Educator) भी जुड़ी हैं, जो बता रही हैं कि गर्मी ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन्हें आपको अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही उन्होंने हमारे साथ 3 हेल्दी रेसिपी भी शेयर की हैं, जो कि डायबिटीज, वेट लॉस, एंग्जायटी समेत कई स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों के लिए हेल्दी टिप्स हैं।  

inside1saladrajma

गर्मी के लिए हेल्दी सलाद (Healthy Salad Recipes for Summer)

डायटिशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि सलाद हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम अपने खाने में रंगबिरंगे सब्जियों और फलों से बने सलाद को शामिल करें। ऐसे में आप गर्मियों में रेनबो सैलड (rainbow salad recipes) भी खा सकते हैं। स्वाती ने इसे बनाने की रेसिपी भी बताई और बताया कि कैसे ये हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इस सलाद को बनाने के लिए स्वाती ने पीला शिमला, धनिया, खीरा, सेब, अंगूर, गाजर , अखरोट और काजू और  ड्रेसिंग के लिए दही और शहद का इस्तेमाल किया। बता दें कि इन तनान चीजों में विटामिन-ए, विटामिन सी, जिंक, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम मौजूद हैं, जो कि शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। स्वाती बाथवाल की मानें, तो आप इस सलाद को डायबिटीज और वेट लॉस (weight loss salad) में भी खा सकते हैं। साथ ही गठिया के मरीज इसमें तरबूज के बीज को मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं। 

गर्मी में पिएं गुलकंद का हेल्दी शेक (gulkand shake recipe in hindi)

डायटिशियन स्वाती बाथवाल ने इस सेशन के दौरान गुलकंद का हेल्दी शेक बनाने की रेसिपी बताई, जिसमें उन्होंने मेंटल हेल्थ पर खास ध्यान देते हुए कुछ हेल्दी डाइट टिप्स दिएं। साथ ही उन्होंने बताया कि दूध से जिन लोगों को एलर्जी है या गैस की परेशानी हो जाती है, वो कैसे इन सबसे बचने के लिए ठंडा दूध (cold milk benefits) का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्वाती बताती हैं कि दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, जो मूड स्विंग्स और मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानियों पर काबू करने में मदद कर सकता है। साथ ही  पीसीओडी, शरीर की गर्मी को कम करने के लिए, स्ट्रेस कम करने के लिए और नींद को सही करने के लिए आप ठंडे दूध के साथ केले, केसर और अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्वाती बताती हैं कि नींद से जुड़ी परेशानी होने पर आप शेक में केसर और जायफल डालें। ये मेलोटोनिन को बढ़ाता है जो कि नींद को सही करने में मदद करता है। 

होम मेड माउथ फ्रेशनर (homemade mouth freshener)

डायटिशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि कैसे होम मेड माउथ फ्रेशनर आपके शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इस होम मेड माउथ फ्रेशनर को बनाने के लिए स्वाती ने मोटी सौंफ, बादाम, तरबूज के बीज, सूखा नारियल सफेद गोल मिर्च और खाने वाली मिश्री का इस्तेमाल किया। खास बात ये है कि इस माउथ फ्रेशन को प्रेग्नेंट महिलाएं, स्तनपान करवाने वाली मां तक खा सकती हैं। साथ ही ये उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं, जिन्हें गैस, बदहजनी और सीने में जलन जैसी पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां रहती हैं। इसे आप बच्चों और बड़ों दोनों को दे सकते हैं। 

इस सेशन में स्वाती ने इम्यूनिटी बूस्टर सलाद, जैसे कि छोले और राजमा के सलाद बनाने और उसके फायदों के बारे में भी बताया। साथ ही ये भी बताया कि नाश्ते में हमें सलाद का सेवन क्यों करना चाहिए। इसके अलावा स्वाती ने हमारे कुछ दर्शकों के सवालों के भी जवाब दिए और बताया कि वो कैसे इस कोरोना महामारी के समय में डाइट को हेल्दी बना कर खुद को हेल्दी रख सकते हैं। इस तरह आप भी ओनलीमायहेल्थ के इन खास मास्टर क्लास का हिस्सा बन सकते हैं और हमारे एक्सपर्ट्स से अपने सवाल पूछ सकते हैं। सेशन जॉइन करने के लिए आप जूम मीटिंग के लिए रजिस्टर कर सकते हैं या हमें फेसबुक पर लाइव भी देख सकते हैं। तो तैयार रहिए अगले सेशन के लिए, जो इस प्रकार हैं-

  • - कोरोना वायरस और वैक्सीन से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब देंगे डॉ. रोमेल टिक्कू आज दोपहर 2 बजे से। रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें।
  • - सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी आपकी सभी समस्याओं के जवाब देंगी गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. अरुणा कालरा आज शाम 5 बजे से। रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें।
  • - बॉडी बनाने, वजन घटाने, सिक्स पैक एब्स और फिटनेस से जुड़ी खास टिप्स जानने और सवालों के जवाब जानने के लिए जुड़ें फिटनेस कोच वर्धमान स्वामी के साथ आज शाम 7 बजे। रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें।
  • - मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक समस्याओं पर अपने सभी सवालों के जवाब के साथ तैयार रहें आशीष बागरेचा के सेशन के लिए आज रात 8 बजे। रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें।
  • तो जुड़े रहिए आज पूरे दिन ओनलीमायहेल्थ के साथ और अपने जानने वालों को भी जोड़िए ताकि सब स्वस्थ रहें, सब मस्त रहें और लंबा बीमारीमुक्त जीवन जिएं।

Read More Articles on Health News in Hindi 

Disclaimer