Navratri 2021: नवरात्रि में नौ दिनों के व्रत के दौरान खाएं ये सात्विक नाश्ता, रहेंगे स्वस्थ

नवरात्रि में सुबह के नाश्ते में सात्विक चीजें खाने से आप दिनभर पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर रहते हैं और आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 20, 2020
Navratri 2021: नवरात्रि में नौ दिनों के व्रत के दौरान खाएं ये सात्विक नाश्ता, रहेंगे स्वस्थ

नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है और इस साल कोरोनावायरस (Covid-19) को देखते हुए लोग अपने घरों में ही इसे मनाने को मजबूर हैं। वहीं नवरात्र जहां देश के कुछ हिस्सों में खाने का त्योहार है, तो कुछ हिस्सों में व्रत और उपासना का त्योहार है। नवरात्रि के इन नौ दिनों के दौरान बहुत से घरों में प्याज, लहसुन और नमक खाना वर्जित होता है, ऐसे में आम लोगों के पास खाने के ज्यादा हेल्दी और आसान विकल्प नहीं बचते। सबसे ज्यादा मुश्किल नाश्ते को लेकर होती है, जब सुबह जल्दी में निकलना होता है और व्रत का खाना बनाने का समय नहीं होता। इसी विषय को लेकर 'ऑनली माय हेल्थ' ने न्यूट्रिनिस्ट कविता देवगन से बात की, जिन्होंने व्रत में खाए जाने वाले कुछ हेल्दी नाश्ते के बारे में (Benefits of Satvik diet) बताया। साथ ही उन्होंने व्रत के खाने को लेकर कुछ खास बातें भी बताईं, तो आइए जानते हैं नवरात्रि व्रत के लिये सात्विक ब्रेकफास्ट ( Healthy Satvik Breakfast in Navratri)

insidenavratrispecialdiet

नवरात्र में सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast)

नाश्ते को लेकर हम सभी जानते हैं कि सुबह का नाश्ता न करना (Why you should not skip breakfast) कितना नुकसानदेह हो सकता है। इसके कारण हम दिन भर शक्तिहीन महसूस करेंगे और हमारा किसी काम में भी मन नहीं लगेगा। वहीं सुबह का नाश्ता मिस करने से दिन भर की डाइट में असंतुलन आ जाता है, जिसकी वजह से पेट में गैस और मोटापा आदि बढ़ सकता है। तो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने नाश्ते को दिन भर की सबसे बड़ी डाइट के रूप में रखें। पर नवरात्रि में व्रत की वजह से लोग इसे मिस करते हैं और दिन के अंत में खूब सारा खाना खाते हैं, जो कि शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह है।

इसे भी पढ़ें : Healthy Morning: ड्राई फ्रूट्स के इन 3 कॉम्बिनेशन के साथ करें सुबह की शुरुआत, जानें खाने का तरीका और फायदे

नवरात्र के लिए खास सात्विक नाश्ता (Satvik Breakfast)

न्यूट्रिनिस्ट कविता देवगन की मानें, तो व्रत का खाना जिस तरह से डिजाइन किया जाता है उसके पीछे की अवधारणा यही है कि आप अपने शरीर और टेस्ट बड्स को थोड़ा ब्रेक देने का काम करें। साथ ही ये शरीर के लिए सबसे फायदेमंद उस अवधाणा से जुड़ी हुई है, जहां माइंडलेस इटिंग को ब्रेक देने पर जोर दिया जाता है। यानी कि व्रत का हेल्दी आइडिया है, जिसके दौरान हमें साल भर के अपने खाने के तरीके को छोड़ कर एक सात्विक परंपरा को अपनाना चाहिए। इसमें आपको कम और हल्का भोजन करना चाहिए। 

insidefruitsandnutsforbreakfast

बात अगर सुबह के नाश्ते में सात्विक रेसिपीज (how to make Satvik) की करें, तो आपको सबसे पहले गेंहू, चावल और रेगुलर डाइट को ना कहना होगा। इसकी जगह आप ग्लूटेन फ्री अनाज (gluten free foods) चीजों को चुन सकते हैं, जो कि आसानी से पच जाए। तो आइए अब जानते हैं  व्रत के नाश्ते में क्या खाएं।

नवरात्रि व्रत के लिये सात्विक ब्रेकफास्ट ( Healthy Satvik Breakfast in Navratri)

1. फलों और नट्स के साथ मखाना कॉम्बिनेशन 

नवरात्रि में मखाना, फल और नट्स आपके लिए एक क्विक नाश्ते का हेल्दी विकल्प हो सकता है। ये बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो कि पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं और हल्का महसूस कराते हैं। तो आप अपने नाश्ते में इन तीनों का कॉम्बिनेशन बना कर ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : नवरात्रि उपवास के फायदे: डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें व्रत में खाई जाने वाली 9 चीजें कैसे सुधारती हैं सेहत

2.कुट्टू के आटे की रोटी

कुट्टू का अटा एक प्रकार का ग्लूटेन फ्री आटा होता है, जो कि शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। ये आटा हमारे नियमित आटे की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरा हुआ है। साथ ही इसमें बहुत सा फाइबर भी है, जो कि क्रेविंग को मारता है और भूख को रोकता है। वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कुट्टू के आटे की रोटी बहुत फायदेमंद होता है। तो नवरात्रि के दिनों में आप अपने रेगुलर नाश्ते की थाली में रोटी और पराठे की जगह कुट्टू के आटे की रोटी खाएं।

insidekuutukaatta

3.साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है इसलिए उपवास करते समय ये एक अच्छा नाश्ता बन सकता है। साथ ही यह शरीर को शीतलता भी प्रदान करता है और पाचन तंत्र को सही रखता है। वहीं सुबह इसे खाने से आप दिन भर एनर्जेटिक रह सकते हैं। वहीं इसके पोषक तत्वों की बात करें, तो ये प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है जो कि कैल्शियम, ऑयरन, पोटेशियम और विटामिन के से भरपूर है। तो व्रत के दौरान साबूदाना खिचड़ी को अपने नाश्ते में शामिल करें।

इस तरह व्रत में आपको अपना नाश्ता छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इन्हें खा कर आप दिन भर एनर्जेटिक महसूस करेंगे। तो नवरात्रि में व्रत करिए पर बीमार मत पड़िए। साथ ही ये सात्विक भोजन आपने मन और मूड को भी बेहतर बनाए रखेगा।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer