नाभि में दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Navel Pain : नाभि के दर्द से राहत पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
नाभि में दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Navel Pain Remedies : नाभि में दर्द होने पर हमारे कई कार्य प्रभावित हो सकते हैं. ऐसे में नाभि में दर्द की परेशानी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। नाभि में दर्द की वजह से कई लोगों को उठने-बैठने में काफी परेशानी होती है। अक्सर पेट में इंफेक्शन और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण नाभि में दर्द की परेशानी होने लगती है। नाभि में दर्द की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आज हम इस लेख में नाभि का दर्द कैसे ठीक करें, के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

नाभि का दर्द कैसे ठीक करें?

1. नाभि के दर्द में फायदेमंद है हींग

नाभि में दर्द की समस्या होने पर आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। हींग से दर्द और जलन कन हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नाभि पर हल्का सा हींग लगा लें। इसके अलावा आप इसे गर्म पानी में मिक्स करके भी ले सकते हैं। इससे नाभि में दर्द से छुटकारा मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - नाभि पर कौन-सा तेल लगाना चाहिए?

2. अजवाइन नाभि के दर्द को कर सकता है दूर

नाभि या पेट के आसपास दर्द होने पर अजवाइन काफी फायदेमंद हो सकती है। अगर आपको नाभि में दर्द या जलन जैसा महसूस हो रहा है, तो अजवाइन का सेवन करें। इसका सेवन करने से लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच अजवाइन और 1 चुटकी काला नमक मिक्स कर लें। अब इसे गुनगुने पानी के साथ फांक मार लें। इससे नाभि में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है। 

3. सरसों तेल से मालिश

नाभि में दर्द महसूस होने पर सरसों तेल का इस्तेमाल करें। सरसों तेल का इस्तेमाल करने लिए 1 चम्मच सरसों तेल लें। अब इसे नाभि पर लगाकर कुछ देर के लिए मसाज करें। इससे नाभि में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है। 

4. टी ट्री ऑयल नाभि के दर्द को करे दूर

नाभि के दर्द से आराम पाने के लिए टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। टी ट्री ऑयल में एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो न सिर्फ की सूजन को कम कर सकता है। बल्कि दर्द कम करने में भी प्रभावी है। इसका इस्तेमाल करने के लिए टी ट्री ऑयल को हल्का सा गर्म करें। अब इस तेल को अपनी नाभि पर डालकर मसाज करें। इससे नाभि में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है। 

5. नारियल तेल दर्द से दिलाए छुटकारा

नारियल तेल के इस्तेमाल से नाभि में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, नारियल तेल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो नाभि में होने वाले दर्द को कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल को अपनी उंगलियों पर डालें। अब इसे नाभि पर डालकर अच्छे से मालिश करें। इससे नाभि का दर्द कम होगा। इसके अलावा आप नारियल के तेल को नाभि के बीच में डालकर छोड़ दें। इससे दर्द कम होगा। 

नाभि के दर्द राहत पाने के लिए कई तरह के घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

 
Disclaimer