गर्मी में सेहत के लिए वरदान हैं ये 8 फूड्स, लू और डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याओं से करते हैं बचाव

गर्मी के मौसम में खानपान में असंतुलन होने की वजह से कई समस्याएं होती हैं, ऐसे में आपको गर्मियों में इन फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
गर्मी में सेहत के लिए वरदान हैं ये 8 फूड्स, लू और डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याओं से करते हैं बचाव

गर्मी का मौसम आते शरीर और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इस मौसम में आपको भूख भी कम लगती है और खाने का मन कम होता है। गर्मी के मौसम में डाइट में बदलाव और संतुलित डाइट न लेने की वजह से आपके शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। चूंकि गर्मी में आपको ज्यादा पसीना आता है इसलिए इस मौसम में शरीर को पानी की जरूरत ज्यादा होती है। शरीर में पानी की कमी होनी से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। गर्मी के मौसम में कुछ फूड्स को खाने से आपके शरीर की गर्मी भी बढ़ सकती है। ऐसे में आपको इस मौसम में डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में शरीर को पानी की कमी से बचाने के लिए और शरीर में पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा बनाये रखने के लिए आपको डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसा न करने से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस बात को लेकर आपको चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है।

गर्मी के मौसम में जरूर करें इन फूड्स का सेवन (Foods To Must Have In Summer In Hindi)

गर्मियों में खानपान से जुड़ी कई तरह की समस्याएं लोगों को होती हैं। इस मौसम में भूख भी कम लगती है और इसकी वजह से आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। गर्मी के मौसम में शरीर को कूल और एनर्जेटिक बनाये रखने के लिए आपको इन फूड्स का जरूर सेवन करना चाहिए।

Foods-To-Have-In-Summer

इसे भी पढ़ें : अपने सिंपल फूड्स को इन 5 ट्रिक्स के जरिए बनाएं सुपरफूड्स, कई गुना बढ़ जाएंगे फायदे

1. गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन

छाछ या मट्ठा गर्मी के मौसम में सबसे बेहतरीन पेय है। इसका सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए। छाछ में मौजूद पोषक तत्व शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं और इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मियों में आपको मौसम की मार से बचाने का काम करती है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की गर्मी भी कम होती है।

2. गर्मी में लू से बचने के लिए करें प्याज का सेवन

गर्मी के मौसम में गर्म हवा और बढ़ते तापमान की वजह से आपको लू लगने की समस्या हो सकती है। लू से बचने के लिए प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। प्याज में मौजूद गुण आपको लू से बचाने और इसके प्रभाव को कम करने का काम करते हैं। गर्मी के मौसम में इसका सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। लू से बचने के लिए प्याज के रस का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व लू में फायदेमंद माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : नींबू के बढ़ते दाम से हैं परेशान? जानें नींबू के अलावा विटामिन सी की कमी पूरी करने वाले 6 फूड्स

Foods-To-Have-In-Summer

3. गर्मियों में जरूर खाएं तरबूज

गर्मी के मौसम में आपने देखा होगा कि हर जगह तरबूज बिकने शुरू हो जाते हैं। तरबूज में मौजूद पोषक तत्व और इसके गुणों की वजह से यह गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाले फूड्स में से एक है। गर्मी के मौसम में शरीर को कूल रखने और गर्मी की वजह से होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए तरबूज का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप इसका सीधे सेवन कर सकते हैं और इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

4. खीरा आपको रखे हाइड्रेटेड

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी की समस्या से बचने के लिए खीरा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। शरीर को कूल रखने और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए खीरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। खीरा खाने से आपको गैस, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याओं में भी फायदा मिलता है।  

इसे भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में खरबूजा खाना चाहिए ? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और कुछ सावधानियां

Foods-To-Have-In-Summer

5. गर्मियों में खाएं आम

गर्मी के मौसम में खानपान में असंतुलन और बढ़ते तापमान के प्रभाव की वजह से आपके शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। ऐसे में गर्मियों में आम का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आम में शरीर के लिए फायदेमंद सोडियम, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसका सेवन करने से वजन कम करने में फायदा मिलता है और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है।  

6. गर्मियों में जरूर पिएं नारियल पानी

गर्मी के मौसम में शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचाने और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी न सिर्फ शरीर को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है बल्कि इसका सेवन करने से पाचन तंत्र को भी फायदा मिलता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, क्लोराइड जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

Foods-To-Have-In-Summer

7. हीट स्ट्रोक से बचाए पुदीना

गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन आपको हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचाने के लिए बहुत उपयोगी होता है। पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया जाता है। रोजाना एक गिलास ठंडे पानी में पुदीने की पत्तियों को पीसकर डालें और इसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। गर्मी में आपके लिए यह एक बेहतरीन पेय है।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में रोज नारियल पानी पीने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे, कई बीमारियां रहेंगी दूर

8. गर्मियों में खाएं टमाटर

टमाटर का सेवन गर्मी के मौसम में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है लेकिन आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन, फाइबर, पोटेशियम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा टमाटर में 95% पानी होता है जो आपको डिहाइड्रेशन से बचा सकता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer