गर्मियों में बाहर खेलने से बच्चों को लग सकती है लू, जानें कैसे करें बचाव

इस मौसम में बाहर खेलने से बच्‍चों को लू न लगे इसके ल‍िए आप इन जरूरी ट‍िप्‍स को फॉलो करें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 13, 2022Updated at: Apr 13, 2022
गर्मियों में बाहर खेलने से बच्चों को लग सकती है लू, जानें कैसे करें बचाव

द‍िन बढ़ने के साथ पारा 40 ड‍िग्री के पार पहुंच चुका है ऐसे में बच्‍चों के बाहर खेलने से उनकी तबीयत ब‍िगड़ सकती है। गर्मी के मौसम में धूप और गर्मी के कारण बच्‍चों को लू लगने की समस्‍या होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए पहले तो आपको बच्‍चे को सीधे गर्मी के बीच भेजने से बचना चाह‍िए। इस दौरान बच्‍चे का कूल और हाइड्रेट रहना जरूरी है। बच्‍चे को गर्मी के प्रकोप, लू और गर्मी के कारण होने वाली समस्‍याओं से बचाने के ल‍िए आप भी ये आसान ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं। 

heat stroke      

image source: narayanahealth

1. बच्चे को क‍िस समय घर के बाहर न भेजें? 

आपको बच्‍चे को सुबह 11 से 4 बजे के बीच बाहर भेजने से अवॉइड करना चाह‍िए। अगर आप बच्‍चे को बाहर भेज भी रहे हैं तो उसे छाता और टोपी देकर भेजें। इसके अलावा बच्‍चे को यूवी रेज से भी बचाना जरूरी है। आपको बच्‍चे को रागी, बाजरा, धन‍िया, सौंफ आद‍ि देना चाह‍िए, इन सभी की तासीर ठंडी होती है इसल‍िए आपको गर्मि‍यों के दौरान बच्‍चे को इन चीजों का सेवन करवाना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- आपकी आंखों को इन 7 तरीकों से प्रभावित करता है गर्म मौसम, जानें गर्मी के लिए जरूरी आई केयर टिप्स

2. बच्‍चे के ल‍िए समर क‍िट तैयार करें (Summer kit for kid)

गर्मी के द‍िनों में पानी की कमी के कारण आपके बच्‍चे के शरीर में कई तरह की बीमार‍ियां हो सकती हैं। गर्मी के मौसम में आपको बच्‍चे के ल‍िए समर क‍िट तैयार करनी चाह‍िए। इस क‍िट में आप ग्‍लूकोज, ओआरएस, पानी, टोपी, पानी की बॉटल, कॉटन रुमाल आद‍ि दे सकते हैं। ये बैग आपको बच्‍चे को खेलने जाने के दौरान देना चाह‍िए। इसके अलावा आपको बच्‍चे को घर लौटने पर भी हाइड्रेशन और साफ-सफाई के ल‍िए प्रेर‍ित करना चाह‍िए। 

3. सीधे धूप के संपर्क में आने से बच्‍चे को बचाएं (Children should avoid direct sunlight) 

गर्म‍ियों के द‍िनों में बच्‍चों के बाहर खेलने के कारण उन्‍हें लू लग सकती है। दोपहर में खेलना बच्‍चे के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है आपको उसे दोपहर में खेलने से बचाना है। आपको इस बात पर ध्‍यान देना है क‍ि बच्‍चा सीधे धूप के संपर्क में न आए। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि मच्‍छरों से आपका बचाव हो, शाम के समय मच्‍छर ज्‍यादा बढ़ जाते हैं आपको बच्‍चे को क्रीम लगाकर ही बाहर भेजना चाह‍िए।  

4. शरीर में पानी की कमी न हो (Tips to avoid dehydration in kids)

heat stroke in hindi

image source: timeskuwait

आपको इस बात भी ध्‍यान देना है क‍ि बच्‍चे के शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाह‍िए। गर्मी के मौसम में अगर आपका बच्‍चा खेलने के ल‍िए बाहर जाता है तो उसके शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है। बच्‍चे को रोजाना पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने के अलावा जूस, छाछ, नार‍ियल पानी आद‍ि भी देना है। इसके अलावा आप इस बात का भी ध्‍यान रखें क‍ि बच्‍चों को ऐसे जूस दें ज‍िससे उनके शरीर में पानी की कमी दूर हो जैसे खरबूजा, तरबूज, संतरा आद‍ि। आप जब भी बाहर जाएंं आपको कीड़े-मच्‍छर आद‍ि से बच्‍चे को बचाकर रखना है ताक‍ि क‍िसी तरह का कोई इंफेक्‍शन न हो।

इसे भी पढ़ें- क्या अनार खाने से बढ़ता है ब्लड शुगर? एक्सपर्ट से जानें डायबिटीज में अनार खाना चाहिए या नहीं  

5. लू से बचने के ल‍िए स्‍वच्‍छता जरूरी है 

आपको बच्‍चे को लू से बचाना है तो स्‍वच्‍छता पर ध्‍यान दें, बच्‍चे को रोजाना नहाने की आदत डालें। आपको समय-समय पर अपने चेहरे और आंख को धोते रहना चाह‍िए। आपको इस बात पर भी ध्‍यान देना है क‍ि बच्‍चे को घमौरी की समस्‍या न हो। गर्मी के मौसम में पाचन शक्‍त‍ि भी कमजोर हो जाती है ज‍िसे ठीक करने के ल‍िए आपको बच्‍चे को इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स ख‍िलाने चाह‍िए, इसके अलावा आपको आप बच्‍चे को बाहर का जंक फूड खाने से बचाएं, बाहर का अनहेल्‍दी खाने के कारण भी बच्‍चे की तबीयत ब‍िगड़ सकती है। 

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप अपने बच्‍चे को धूप के प्रकोप और लू से बचा सकते हैं।

main image source: psychalive

Disclaimer