Expert

बच्चों को कितनी देर सोना चाहिए? जानें किस उम्र में बच्चों के लिए कितनी नींद जरूरी है

अगर बच्चे पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं, जानें किस उम्र में बच्चों के लिए कितनी देर सोना जरूरी है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
बच्चों को कितनी देर सोना चाहिए? जानें किस उम्र में बच्चों के लिए कितनी नींद जरूरी है

नींद हम सभी की दिनचर्या और जीवन शैली का एक अहम हिस्सा है। सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना (Good Sleep Benefits For Health) बहुत जरूरी है। वैसे तो हर किसी के लिए एक अच्छी और बेहतर नींद लेना महत्वपूर्ण है लेकिन क्या आप जानते हैं बच्चों के लिए भी अच्छी और पर्याप्त नींद लेना बहुत आवश्यक है? अगर बच्चे पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह उनके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन की मानें तो लगभग 30 प्रतिशत बच्चे अच्छी और पर्याप्त नींद ले पाने में असमर्थ हैं, जिससे वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। इस लेख में हम जानेंगे पर्याप्त नींद न लेने से बच्चों को होने वाले नुकसान (Side Effects Of Not Getting Enough Sleep In Hindi) और किस उम्र में बच्चों के लिए कितनी देर सोना जरूरी है (How Much Sleep Do Children Need In Hindi)।

बच्चों के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद क्यों जरूरी है? (Why Good Sleep Important For Children In Hindi)

अगर बच्चे पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इससे उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जो बच्चे नियमित रूप से पर्याप्त और अच्छी नींद लेते हैं उनका फोकस और व्यवहार बेहतर होता है, सीखने की क्षमता बढ़ता है, याददाश्त तेज होती है और संपूर्ण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

पर्याप्त नींद न लेने से बच्चों का स्वास्थ्य को क्या नुकसान हो सकते हैं (Side Effects Of Not Getting Enough Sleep In Hindi)

अगर बच्चे पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो उनमें कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। उनमें नींद की कमी के चलते हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और यहां तक कि अवसाद जैसी समस्याएं  भी हो सकती हैं। इसलिए बच्चों के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।

इसे भी पढें: क्या आपके बच्चे को है नाक में उंगली डालने, होंठ चबाने, सिर झटकने जैसी कोई खास आदत? जानें इसके कारण और उपाय

किस उम्र में बच्चों के लिए कितनी देर सोना जरूरी है (How Much Sleep Do Children Need In Hindi)

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार किसी बच्चे को कितनी देर सोना चाहिए यह उनकी उम्र पर निर्भर करता है। नींद लेने की अवधि उम्र के आधार पर अलग-अलग होती है।

  • 1 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए 12-16 घंटे की नींद लेना आवश्यक है
  • 1-2 साल के लिए 11-14 घंटे की नींद जरूरी है
  • 3-5 साल के बच्चे लिए 10-13 घंटे सोना जरूरी है
  • 6-12 साल के बच्चे के लिए 9-12 घंटे की नींद लेना जरूरी है
  • 13-18 साल के किशोरों को 8-10 घंटे जरूर सोना चाहिए

बच्चों की पर्याप्त नींद लेने में मदद करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स (Tips To Getting Better Sleep In Hindi)

अच्छी नींद लेने के लिए आपके बच्चे को आदर्श रूप से हर रात एक ही समय पर सोना चाहिए और सुबह सूरज निकलने से पहले उन्हें उठा देना चाहिए। हालांकि, छोटे बच्चों को थोड़ा ज्यादा नींद की आवश्यकता होती है। कुछ सरल उपाय भी कारगर हो सकते हैं जैसे:

  • कमरे की लाइट बंद रखें और कमरे में रोशनी बहुत कम रखें
  • अगर आपके बच्चे थोड़े बड़े हैं तो उन्हें सोने से कम से कम एक घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग न करने दें और मोबाइल फोन या टीवी की स्क्रीन से दूर रखें। 
  • बच्चे को चाय या कॉफी न पिलाएं
  • कमरे में शांति बनाए रखें और माहौल शांत रखें, शोर से बच्चे को सोने में दिक्कत हो सकती है।
  • बच्चे को अकेला ना सोने दें क्योंकि वे अकेले में डर सकते हैं। साथ ही बहुत कमरे में बहुत ज्यादा अंधेरा भी न रखें।

अगर ये टिप्स आपके बच्चे के लिए काम नहीं करती हैं तो करें ये काम

अगर इन टिप्स को फॉलो करने के बाद भी आपके बच्चे को ठीक से नींद नहीं आ रही है और वे दिन में नींद या स्कूल में व्यवहार संबंधी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो आपको बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। बच्चों को नींद की दवाएं खिलाने से बचें, क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer