बच्चों में पेशाब के साथ खून आने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसका इलाज

बच्चों के यूरिन से खून आना एक सामान्य स्थिति हो सकती है। हालांकि, कुछ गंभीर स्थितियों में भी इस तरह की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
बच्चों में पेशाब के साथ खून आने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसका इलाज

छोटे बच्चों के पेशाब से खून आने पर आप काफी ज्यादा परेशान हो सकती हैं। यह स्थिति लगभग सभी माता-पिता के लिए चिंताजनक हो जाता है। पेशाब से खून आने की स्थिति को हेमाट्यूरिया कहा जाता है। बच्चों में यह स्थिति काफी सामान्य होती है। यह खुद-ब-खुद ठीक हो सकता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में यह एक गंभीर स्थिति हो सकती है। आज हम इस लेख में बच्चों के पेशाब से खून आने के कारण, लक्षण और इलाज के बारे में जानेंगे। 

बच्चों के पेशाब से खून आने के कारण ( Blood in Urine in Kids Causes )

बच्चों के पेशाब से खून आने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें काफी एक्सरसाइज करना, ट्रॉमा इत्यादि शामिल हैं। इसके अलावा पिग्मेंटेड आहार का काफी ज्यादा सेवन करना। लाल रंग के आहार का अधिक सेवन करना इत्यादि हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य कारण हो सकते हैं। जैसे-

किडनी ब्लॉक होना -  अगर किसी कारण से बच्चों की किडनी ब्लॉक हो गई है, तो इस स्थिति में बच्चों के यूरिन से खून आ सकता है। खासतौर पर अगर किडनी में किसी तरह का जिस्ट है, जो हेमाट्यूरिया की स्थिति बन सकती है। 

कैल्शियम का अधिक सेवन - कुछ माता-पिता अपने बच्चों को कैल्शियम से भरपूर आहार देते हैं। कैल्शियम बच्चों के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होता है। लेकिन अगर आप उन्हें अधिक मात्रा में कैल्शियम देते हैं, तो इससे किडनी स्टोन का खतरा रहता है। जिसकी वजह से यूरिन से खून आने की परेशानी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों के पैरों में दर्द का कारण हो सकता है मांसपेशियों में खिंचाव, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के टिप्स

जेनेटिक बीमारियां - कुछ अनुवांशिक बीमारियों की वजह से भी बच्चों के यूरिन से खून आ सकता है। इन बीमारियों में इन्हेरीटिड नेफ्राइटिस,  पॉलिसिस्टिक किडनी रोग, ऐलपोर्ट’स सिंड्रोम और सिकल सेल रोग इत्यादि शामिल हैं। 

 ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस - यह एक गंभीर स्थिति है, जिसकी वजह से बच्चों की किडनी सही से कार्य नहीं करती है। ऐसे में बच्चों के यूरिन से खून आ सकता है। 

बच्चों के यूरिन से खून आने का इलाज  ( Blood in Urine in Kids Treatment )

बच्चों के यूरिन से खून आने का इलाज इसके कारणों पर निर्भर करता है। अगर सामान्य कारणों से यूरिन में खून आ रहा है, तो यह खुद-ब-खुद ठीक हो सकता है। वहीं, अगर कुछ गंभीर परिस्थितियों में यूरिन से खून आता है, इसका तुरंत इलाज किया जाता है। जैसे- 

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन - यूरिनरी में इंफेक्शन की वजह से अगर बच्चों के यूरिन से खून आ रहा है, तो इस स्थिति में डॉक्टर  एंटी-बायोटिक्स लेने की सलाह दे सकते हैं। 

किडनी स्टोन - किडनी स्टोन की परेशानी होने पर डॉक्टर बच्चों को अधिक पानी पीने के सलाह देते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य इलाज के जरिए इस समस्या का इलाज करने की कोशिश की जाती है। 

किडनी रोग - किडनी मे सूजन, इंफेक्शन या फिर किसी अन्य कारण से अगर यूरिन से खून निकल रहा है, तो इस स्थिति में डॉक्टर किडनी का इलाज करते हैं। 

जेनेटिक रोग - अनुवांशिक बीमारियों की वजह से अगर यूरिन से खून आ रहा है, तो इसका इलाज मुश्किल होता है। हालांकि, इसके लिए डॉक्टर देखभाल की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें - बच्चों को भूख न लगने के हो सकते हैं ये 7 कारण, जानें इससे बचाव के टिप्स 

बच्चों के यूरिन से खून आना एक सामान्य स्थिति हो सकती है। हालांकि, कुछ मामलों में यह एक गंभीर स्थिति है। इसलिए बच्चों में इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेँ। ताकि किसी भी तरह की गंभीर परिस्थिति का समय पर इलाज किया जा सके।

Disclaimer