भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी शकाहारी भोजन पंसद करते हैं। यही कारण है कि वह 62 साल की उम्र में भी काफी एक्टिव रहते हैं। वह अपने काम को ज्‍यादा प्राथमिकता देते हैं।

"/>

Mukesh Ambani Birthday: प्‍योर वेजिटेरियन हैं मुकेश अंबानी, जानें 63 की उम्र में खुद को कैसे रखते हैं एक्टिव

भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी शकाहारी भोजन पंसद करते हैं। यही कारण है कि वह 62 साल की उम्र में भी काफी एक्टिव रहते हैं। वह अपने काम को ज्‍यादा प्राथमिकता देते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 19, 2019Updated at: Apr 19, 2020
Mukesh Ambani Birthday: प्‍योर वेजिटेरियन हैं मुकेश अंबानी, जानें 63 की उम्र में खुद को कैसे रखते हैं एक्टिव

भारतीय बिजनेसमैन (Indian Businessman) मुकेश धीरूभाई अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों में से एक हैं। जानकारी के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 43.3 बिलियन यूएसडी है। यमन में जन्‍में मुकेश अंबानी के बिजनेस (Businessman) और लाइफस्‍टाइल के बारे में हर कोई जानता है। लेकिन, शायद आपको ये नहीं पता होगा कि उनकी फूड हैबिट्स आम लोगों की तरह ही है। वह गुजरात से आते हैं मगर उनका पसंदीदा भोजन साउथ इंडिया का है। उन्‍हें स्‍ट्रीट फूड (Street Food) भी काफी पसंद है। वह कहीं भी जाते हैं मगर ज्‍यादातर वह इंडियन फूड (Indian Food) ही खाते हैं। वह खुद को वेजिटेरियन (Vegetarian) बताते हैं मगर वह अंडे भी खाते हैं।

एक वेबसाइट में छपे इंटरव्‍यू के मुताबिक, अंबानी के घर में खाना सौराष्‍ट्र के महराज और नेपाली लड़कों द्वारा बनाया जाता है, जोकि पूरी तरह शाकाहारी होता है। उनके घर में आने वाले देश और दुनिया के सभी मेहमानों को वही खाना खिलाया जाता है। मुकेश अंबानी के मुताबिक, यह उनके पिता द्वारा प्ररित है। उनके घर में हमेशा साधारण खाना बनता है।

इसे भी पढ़ें: 55 साल की नीता अंबानी की ग्‍लोइंग स्किन और फिट बॉडी का राज है उनकी डाइट और ये एक सीक्रेट

मुकेश अंबानी सब कुछ खा सकते हैं, किसी बड़े रेस्‍तरां से लेकर स्‍ट्रीट फूड तक सारे व्‍यंजन उन्‍हें पसंद है। मुकेश अंबानी कहते हैं कि उनकी पत्‍नी नीता अंबानी (Nita Ambani) ने उन्‍हें सब कुछ खाने और उसकी वैल्‍यू करना सिखाया है। उन्‍हें ग्‍वालिया टैंक का डोसा, दिल्‍ली के चांदनी चौक की चाट और मैसूर कैफे का मटुंगा खाना पसंद है। 

मुकेश अंबानी नाश्ते में पपीते का जूस, दोपहर के भोजन में सूप और सलाद, और रात के खाने के लिए रोटी-दाल, भात-शाक।

इसे भी पढ़ें: आईवीएफ के जरिए पैदा हुए थे आकाश और ईशा अंबानी, जानें क्‍या है ये तकनीक

जानें शाकाहारी भोजन के फायदे

शाकाहारी लोग मांस या मछली नहीं खाते हैं। लेकिन कुछ लोग अंडे और डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं, जबकि जो सबसे सख्त किस्म के शाकाहारी व्‍यक्ति होते हैं वे शहद सहित कोई भी पशु उत्पाद नहीं खाते हैं। कुछ लोग खुद को शाकाहारी कहते हैं, लेकिन वे मछली का सेवन करते हैं। हालांकि, अच्छे स्वास्थ्य के लिए और सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए मांस खाना जरूरी नहीं है। एक व्यक्ति जो मांस नहीं खाना पसंद करता है वह बेहतर स्वास्थ्य का आनंद ले सकता है, क्‍योंकि ऐसे भोजन प्‍लांट-बेस्‍ड होते हैं। 

एक शोध के मुताबिक, शाकाहार का सेवन करने वाले लोगों में दिल की बीमारी, मोटापा, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। शकाहारी आहार, आयु को बढ़ाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 5 प्रतिशत लोग खुद को शाकाहारी बताते हैं।

Read More Articles On Diet & Fitness In Hindi

Disclaimer