मुंह के छालों को चुटकियों में दूर करता है ये पत्‍ता

अगर आप भी मुंह के छालों के कारण खाना नहीं खा पा रहे हैं या आपको बात करने में भी समस्‍या हो रही है तो य‍हां दिया अद्भुत घरेलू उपाय आपके लिए मददगार हो सकता है।

Pooja Sinha
मुंह स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Pooja SinhaPublished at: Jul 07, 2017
मुंह के छालों को चुटकियों में दूर करता है ये पत्‍ता

मुंह के छाले दिखने में जितने छोटे होते हैं, उतने ही अधिक कष्‍टदायी होते हैं। क्‍योंकि मुंह में छालों के कारण न तो हम सही तरह से खाना खा पाते हैं और न ही बात कर पाते हैं। इसमें काफी जलन और दर्द भी महसूस होता है। वैसे तो डॉक्टर मुंह के छालों के इलाज के लिए मल्टीविटामिन देते हैं, जिससे छाले धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं। लेकिन कई लोग मुंह के छालों के लिए दवाओं की जगह प्राकृतिक उपचार का सहारा लेते हैं।

mouth ulcer in hindi

इसे भी पढ़ें : मुंह के छालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो करें ये उपाय


आमतौर पर ये छाले शरीर में पौष्टिकता की कमी के कारण होते हैं। लेकिन कभी-कभी खराब जीवनशैली, कब्‍ज या खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाले होने लगते है। मुंह के छालों का अगर सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो मुंह के छाले घाव में बदल सकते हैं। अगर आप भी मुंह के छालों की समस्‍या से परेशान रहते हैं, और इस समस्‍या से बचने के लिए घरेलू उपायों की खोज कर रहे हैं तो य‍हां दिया अद्भुत घरेलू उपाय आपके लिए मददगार हो सकता है। जी हां मुंह के छालों को दूर करने में अंजीर का पत्‍ता बहुत मददगार होता है। आइए जानें यह कैसे काम करता है।   

मुंह के छाले के लिए अंजीर का पत्‍ता

अंजीर के पत्तों में कई तरह के विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन ए, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। यह सभी पोषक तत्‍व एक साथ मिलकर अल्‍सर के आस-पास की सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे दर्द का प्रभावी ढंग से इलाज होता है।

यह प्राकृतिक उपचार तभी अच्‍छी तरह से काम करता है जब आप इसका इस्‍तेमाल नियमित रूप से करते हैं। साथ ही इस उपचार को करते समय आपको मसालेदार और ऑय‍ली आहार से दूर रहना चाहिए क्‍योंकि यह अल्‍सर के लक्षण को बढ़ा सकता है।

सामग्री

  • अंजीर के पत्तों - 2-3
  • पानी - 2 गिलास

इसे भी पढ़ें : मुंह के छालों की परेशानी से राहत दिलाएगा आंवला

 

बनाने और इस्‍तेमाल की विधि

  • एक पैन में 2 गिलास पानी लेकर उसे गर्म करें।
  • उबलते पानी में अंजीर के पत्‍तों को उबालें।
  • फिर गैस को बंद कर दें।
  • अब पैन का ढक्‍कन बंद कर दें और इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • अब पानी से पत्तियों को अलग कर दें और पानी को कप में निकाल लें।
  • इस पानी को नाश्‍ते के बाद हर सुबह 2 हफ्ते तक लें।

इस उपाय को करने से आपके मुंह के छाले दूर हो जाएंगे।


ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read More Articles on Oral Health in Hindi

Disclaimer