Morning Motivation: रेजिस्टेंस बैंड के साथ रोजाना करें इन 6 नए तरीके की एक्सरसाइज

अगर आप भी हमेशा फिट रहने के लिए नए तरीकों से एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए आप रेजिस्टेंस बैंड की मदद ले सकते हैं। 

 
Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 02, 2020
Morning Motivation: रेजिस्टेंस बैंड के साथ रोजाना करें इन 6 नए तरीके की एक्सरसाइज

अपने आपको फिट रखने के लिए एक्सरसाइज कितनी जरूरी है ये हम सब जानते हैं। लोग अक्सर एक्सरसाइज में सोचते हैं कि वही जिम जाकर उन्हें मेहनत करनी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज के लिए कई तरह के आए दिन बदलाव आते रहते हैं। ऐसे ही आप रेजिस्टेंस बैंड की मदद से भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

वर्कआउट में नए तरीके अपनाने से आपको भी एक्सरसाइज करने में मजा आएगा साथ ही आप और मेहनत के साथ एक्सरसाइज करेंगे। आपको नए तरीकों को अपनाने से जहां एक तरफ अच्छा परिणाम मिलेगा, वहीं दूसरी ओर यह आपके वर्कआउट को और भी ज्यादा दिलचस्प बना देगा। अपनी वर्कआउट में आप रेजिस्टेंस बैंड को शामिल कर सकते हैं। आपको इसके लिए एक रेजिस्टेंस बैंड की जरुरत पड़ेगी जो अलग-अलग एक्सरसाइज में आपके पैरों से कंधो तक आराम दे सकता है। 

exercise

रेजिस्टेंस पुशअप

पुशअप काफी आसान एक्सरसाइज मानी जाती है। इसके लिए आपको किसी चीज की जरूरत नहीं होती है। अगर आप रेजिस्टेंस पुशअप के लिए सबसे पहले पुशअप की पोजीशन में रेजिस्टेंस बैंड को अपनी कमर के पीछे से दोनों हाथों की हथेलियों के नीचे रखें। आप अब इसी पोजीशन में पुशअप करें। यह एक्सरसाइज आपकी छाती, हाथ, एब्स और कमर को मजबूती देती है।

फ्रंट कर्ल एंड प्रेस

फ्रंट कर्ल एंड प्रेस एक्सरसाइज के लिए आपको रेजिस्टेंस बैंड के दोनों सिरों को अपनी हथेलियों से पकड़ना होगा। इसके बाद आप अपने दाएं पैर को बैंड के बीचो-बीच रखें और बायें पैर को पीछे की तरफ रखें। फिर आप अपने हाथों से बाइसेप्स कर्ल की मूवमेंट करें। यह एक्सरसाइज आपके बाइसेप्स, पैर, कंधों और छाती को मजबूत बनाने में आपकी मदद करती है। 

exercise

इसे भी पढ़ें: इन 5 एक्सरसाइज से घर में बनाएं सिक्स पैक एब्स, जानें तरीका

लेटरल रेज 

आप जमीन पर खड़े होकर अपने दोनों पैरों के नीचे बैंड को दबा लें और बैंड के दोनों सिरों को पकड़कर दोनों हाथों से खींचने की कोशिश करें। आप बैंड को खींचते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें की आपका हाथ बैंड को खींचते हुए बिलकुल सीधे होने चाहिए। इस एक्सरसाइज से आपकी कंधों में मजबूती आएगी। 

रिवर्स क्रंच 

इस एक्सरसाइज के लिए आपको अपना रेजिस्टेंस बैंड एक जगह बांधना होगा और उसमें पैर को फंसा कर उसे खींचने की कोशिश करनी होगी। आप अपने पैरों को कम से कम 90 डिग्री तक लाने की कोशिश करें। खींचने के बाद अपने पैरों को फिर से उसी जगह पर लाने की कोशिश करें। 

स्टेंडिंग कर्ल 

स्टेंडिंग कर्ल एक्सरसाइज के लिए आपको जमीन पर सीधा खड़े होकर बैंड को अपने दोनों पैरों के नीचे दबाना होगा। जिसके बाद आप दोनों हाथों से बैंड को खींचे लेकिन आपको बैंड को खींचते समय इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि आपके कंधे बिलकुल ना हिले। आप सिर्फ हाथ को उठाएं और कंधों को वहीं रखने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज की नहीं कर पा रहे शुरुआत? इन तरीकों से अपने आपको करें वर्कआउट के लिए तैयार

लाइंग पुलओवर 

आपको पहले बैंड कहीं अटकाना होगा जहां से जब आप उस बैंड को खींचे तो वो हिले ना। इसके बाद आप जमीन पर लेट जाएं और बैंड के दोनों सिरों को पकड़कर खींचने की कोशिश करें। इसके साथ आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपके दोनों हाथ एक साथ बैंड को खींचे, आपके हाथ आगे-पीछे ना हों। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi  

Disclaimer