कुछ बीमारिया जो इस मौसम में बहुत जल्दी फ़ैल रही है वो है डेंगू, चिकनगुनिआ, मलेरिया। बीमारियों को ध्यान में रखते इससे बचाव ही बेहतर इलाज हो सकता है। 

"/>

मानसून में फैलने वाली बीमारियों से बचने के 9 आयुर्वेदिक तरीके

कुछ बीमारिया जो इस मौसम में बहुत जल्दी फ़ैल रही है वो है डेंगू, चिकनगुनिआ, मलेरिया। बीमारियों को ध्यान में रखते इससे बचाव ही बेहतर इलाज हो सकता है। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 18, 2018Updated at: Aug 18, 2018
मानसून में फैलने वाली बीमारियों से बचने के 9 आयुर्वेदिक तरीके

मानसून में संक्रामक रोगों का खतरा ज्‍यादा होता है। इस मौसम में नमी की वजह से खाने पीने की चीजें दूषित हो जाती हैं। यही नमीं बीमारियों को भी आकर्षित करती है। कुछ बीमारिया जो इस मौसम में बहुत जल्दी फ़ैल रही है वो है डेंगू, चिकनगुनिआ, मलेरिया। बीमारियों को ध्यान में रखते इससे बचाव ही बेहतर इलाज हो सकता है।   

मानसून में बाहर का चटपटा खाना देखके खाने का मन किसका नहीं करता? वो चटपटी चाट, समोसे, टिक्की आदि देखके मुँह में पानी आना स्‍वाभाविक है। पर क्या आप जानते है की इन्‍हीं चीज़ो को खाने की आदत से आप इस मौसम में बीमारियों की चपेट में आ सकते है। खाने से लेकर पहनने के तरीके तक आयुर्वेदा में इस मौसम में सुरक्षित रहने के टिप्स दिए हुए है। आइये जानते है SPPC के विशेषज्ञ डॉक्टर प्रमोद बाजपाई की तरफ से कुछ सुझाव जो इस मौसम में आपको बीमारियों से दूर रखेंगे।  

 

मानसून में बीमारियों से बचने के टिप्‍स  

1. सबसे पहला और एहम सुझाव है बाहर के खाने से परहेज़ करें। इस मौसम में फैलने वाली बीमारियों को ध्यान में रखते हुए आप खुद को और अपने परिवार को बाहर के खाने से परहेज़ करवाए। खाने की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए आप जितना इनसे दूर रहेंगे उतना सेहतमंद रहेंगे।

2. अगर आप बारिश में भीग गए है तो नहाने के पानी में थोड़ा सा निस्संक्रामक जैसे की डेटोल डालना आपको त्वचा की बिमारिओ से दूर रखेगा।

3. विटामिन C से भरे खाद्य पदार्थो का सेवन आपकी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ता है। इसी वजह से संतरा, मौसमी जैसे फलो का सेवन लाभदायक रहेगा।

4. कीट विकर्षक का उपयोग अवश्य करे। इस मौसम में पैदा होने वाले कीट आपको बीमार बना सकते है तो एक अच्छा कीट विकर्षक आपको कीटो से दूर रखेगा ।

5. शरीर को पूरा ढकने वाले कपडे पहने। कीट विकर्षक के साथ साथ शरीर को पूरा ढका रखना आपको दोगुनी सुरक्षा देगा।

6. फलो का सेवन ना आपको सेहतमंद रखेगा पर आपके शरीर को हमेशा शक्ति प्रदान करता रहेगा। जितने ज्यादा फल आप अपने खाने में जोड़ सके उतना बेहतर।

7. कम नमक का सेवन करे। ज्यादा नमक आपके शरीर से पानी सोक लेगा और ज्यादा नमक ही उच्च रक्तचाप के लिए उत्तरदायी है।

8. अपने पैरो को हमेशा सूखा हुआ रखे। गीली जुराब व् जूते न पहने।

इसे भी पढ़ें: भूख बंद कर देता है एनोरेक्सिया नर्वोसा डिस्आॅर्डर, जानें बचाव के तरीके

9. सब्जिओ और फलो को हमेशा धोकर रखे अगर आप उन्हें कच्चा लाये है तो। इस मौसम में सब्ज़िओ और फलो पर धुल एवं मिटटी चिपकने का खतरा बना रहता है जिस वजह से उन्हें धोकर रखना और खाना ही लाभदायी है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Ayurveda In Hindi  

 
Disclaimer