मेरकाबा मेडिटेशन और इसके फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2015
Quick Bites

  • मेर-का-बा शब्द तीन शब्दों मेर, का और बा से बना है।
  • मेरकाबा शब्द को कई तरह से उच्चारित किया जाता है।
  • 'मेर' शब्द प्रकाश के एक विशेष प्रकार का उल्लेख करता है।  
  • 'बा' आत्मा की वास्तविकता की व्याख्या को संदर्भित करता है।

मेरकाबा मेडिटेशन, मेडिटेशन का एक प्रकार है जो बेहद पुराना इतिहास रखता है और आध्यात्मिकता और बौद्धिकता से ताल्लुक रखता है। लेकिन मेरकाबा मेडिटेशन को समझने और करने की विधी को जानने के लिये पहले मेरकाबा का अर्थ समझने की जरूरत होती है। तो चलिये जानें क्या है मेरकाबा, मेरकाबा मेडिटेशन और इसके फायदे -

मेरकाबा (Merkaba) का अर्थ

मेर-का-बा शब्द तीन छोटे शब्दों मेर, का और बा से मिलकर बना है। ये तीनों ही शब्द पौराणिक मिश्र से आते हैं। मेरकाबा शब्द को कई तरह से उच्चारित किया जाता है, जैसे मेरकाबह, मेरकवा तथा मेरकवाह (Merkabah, Merkava, and Merkavah)। 'मेर' शब्द प्रकाश के एक विशेष प्रकार का उल्लेख करता है जोकि सारी सृष्टि के लिये एक भगवान की पूजा की ओर धर्मों के पुनरभिविन्यास के बाद 18 वीं राजवंश के दौरान मिस्र में समझ में आ गया था। 'मेर' को प्रकाश के एक ही जहग पर दो घूमते क्षेत्रों के रूप में देखा गया था। इन क्षेत्रों में एक व्यक्ति विशेष श्वास पैटर्न करता है जब उत्पन्न कर रहे हैं। ये क्षेत्र तब उतपन्न होते हैं जब एक व्यक्ति विशेष श्वास पैटर्न फॉलो करता है।

 

Merkaba Meditation in Hindi

 

वहीं 'का' व्यक्ति की आत्मा को दर्शाता है।


'बा' आत्मा की वास्तविकता की व्याख्या को संदर्भित करता है। मानवीय वास्तविकता में 'बा' को आमतौर पर शरीर या भौतिक वास्तविकता के रूप में परिभाषित किया जाता है। वास्तविकता में, जहां आत्माओं को शरीर की जरूरत नहीं है, 'बा' इसके दायरे में वास्तविकता की व्याख्या करता है, जहां वे रहती हैं।


मेरकाबा एक क्रिस्टलीय ऊर्जा क्षेत्र है जोकि उस विशिष्ट पवित्र ज्यामिति में शामिल होते हैं जोकि मन, शरीर और दिल को एक साथ संरेखित करते हैं। मेरकाबा हमें विस्तारित जागरूकता का अनुभव करने के लिए सक्षम बनाता है, चेतना की उच्च क्षमता के साथ हमें जोड़ता है तथा हमारे होने का अनंत संभावनाओं का उपयोग और स्मृति पुनर्स्थापित करता है।

मेरकाबा मेडिटेशन के फायदे

मेरकाबा मेडिटेशन सीखने पर आप न केवल बौद्धिक रूप से ज्यामितीय क्षेत्रों समझते हैं, बल्कि आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से अनुभव करते हैं और अपने शरीर के चारों और सुनिश्चित रूप से इन्हें अनुभव करते हैं। हमारे शरीर के चारों ओर ये ज्यामितीय ऊर्जा क्षेत्र एक खास तरह से चालू किया जा सकता है, जोकि हमारी सांस से जुड़ा होता है। मेरकाबा मेडिटेशन मुद्राओं के साथ (हस्थ पदों) के साथ सांस लेने की 17 प्रक्रिया को शामिल करता है, जोकि मेरकाबा का सही उपयोग करने के लिए एक महत्वपूर्ण हैं।


Images Source - youtube.com

Read More Articles On Healthy Living In Hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES10 Votes 5033 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK