मेकअप वाइप्स के इस्तेमाल से आपकी स्किन पर हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें सावधानी

Makeup Wipes Side Effects: मेकअप हटाने के लिए मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करने से स्किन को कई नुकसान पहुंचता है, जानें इसके बारे में।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 16, 2022 08:00 IST
मेकअप वाइप्स के इस्तेमाल से आपकी स्किन पर हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें सावधानी

Makeup Wipes Side Effects: मेकअप करने के बाद उसे हटाना भी बहुत जरूरी होता है। मेकअप हटाने के लिए मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप जिस मेकअप वाइप्स की सहायता से आसानी से अपना मेकअप हटा लेते हैं वह आपकी स्किन को कितना नुकसान पहुंचा रहा है? दरअसल मेकअप रिमूव करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले वाइप्स में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है और बहुत ज्यादा मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल आपकी स्किन को खुरदुरा बनाने के साथ कई गंभीर नुकसान पहुंचाता है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए तो इसका इस्तेमाल बहुत ही नुकसानदायक माना जाता है।

मेकअप वाइप्स के नुकसान- Side Effects Of Makeup Wipes in Hindi

मेकअप वाइप्स में कई तरह के नुकसानदायक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं। इसका इस्तेमाल करने से स्किन की नमी कम हो जाती है और स्किन का पीएच बैलेंस भी खराब होता है। अगर आप भी मेकअप हटाने के लिए मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी स्किन को ये नुकसान पहुंच सकते हैं-

Side Effects Of Makeup Wipes in Hindi

1. स्किन को खुरदुरा बनाता है

मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन खुरदुरी हो जाती है। दरअसल मेकअप वाइप्स में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। मेकअप हटाते समय ये केमिकल्स आपकी स्किन के संपर्क में आते हैं और स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: फेस स्क्रब करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, जानें सही तरीका

2. आंखों के लिए नुकसानदायक

मेकअप वाइप्स आपकी आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। इसमें मौजूद हार्ड केमिकल्स आपकी आंखों और आंख की स्किन को बहुत नुकसान देते हैं। मेकअप वाइप्स में मौजूद केमिकल्स की वजह से आपकी आंख के आसपास की स्किन पर रैशेज की समस्या हो जाती है।

3. स्किन का पीएच बैलेंस करती है खराब

मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का पीएच बैलेंस और एसिड मेंटल खराब होता है। दरअसल इसमें कुछ हार्ड केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके स्किन के नेचुरल ऑयल्स को खत्म करने का काम करता है। इसकी वजह से स्किन को गंभीर नुकसान होता है।

4. स्किन इरिटेशन की समस्या

मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर इरिटेशन और ब्रेकआउट की समस्या का खतरा रहता है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को इससे बहुत नुकसान पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें: रात में चेहरा कैसे साफ करें? जानें 6 आदतें जिनसे मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने से आपको ऊपर बताई गयी परेशानियां हो सकती हैं। इसमें कई हार्ड केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी वजह से आपकी स्किन खराब हो सकती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer