Rakshabandhan Special: कुछ ऐसे रखें राखी का मेन्‍यू और बनाएं भाई बहन के प्‍यार का प्रतीक राखी को और भी खास

क्‍या आप राखी के त्‍योहार की तैयारियों में जुट गए हैं? अगर हां, तो इस लेख को पढ़ें, यहां हम आपको राखी के खास त्‍योहार का हेल्‍दी मेन्‍यू बता रहे हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 30, 2020
Rakshabandhan Special: कुछ ऐसे रखें राखी का मेन्‍यू और बनाएं भाई बहन के प्‍यार का प्रतीक राखी को और भी खास

राखी का पावन त्‍योहार भाई-बहन के प्‍यार का त्‍योहार माना जाता है। इस सुंदर राखी के त्‍योहार को कुछ पारंपरिक मिठाइयों के साथ मनाया जाता है। जिसकी तैयारियां लगभग एक हफ्ते पहले ही बाजारों में शुरू हो जाती है। रक्षाबंधन के त्‍योहार को और भी अधिक खास बनाने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। इस दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी कलाई में राखी बाँधती हैं और स्वादिष्ट मिठाइयों से उनका मुंह मीठा कराती हैं। वहीं बदले में, भाई अपनी बहनों को उपहार देने के साथ जीवन भर उनकी रक्षा करने की कसम खाते हैं। लेकिन इस भाई-बहन के त्‍योहार रक्षाबंधन को और भी खास बनाने के लिए आप इसदिन कुछ खास पकवानों से थाली भर सकते हैं। आइए यहां हम आपको राखी के त्‍योहार का एक हेल्‍दी और टेस्‍टी मेन्‍यू बताते हैं, जिसे आप भी इस रक्षाबंधन रख सकते हैं। 

रक्षाबंधन स्‍पेशल हेल्‍दी और टेस्‍टी मेन्‍यू 

#1. रक्षाबंधन की स्‍पेशल ड्रिंक्‍स से करें शुरूआत 

आप इस रक्षाबंधन को मनाने के लिए हेल्‍दी और टेस्‍टी ड्रिंक्‍स से शुरूआत कर सकते हैं। आप इसके लिए घर पर आए मेहमानों और परिवार के लोगों को एप्‍पल चिया सीड्स स्मूदी सर्व कर सकते हैं। यह एक स्वस्थ और पौष्टिक ड्रिंक है। इस टेस्‍टी, हेल्‍दी और स्‍पेशल स्‍मूदी को बनाने के लिए आपको केवल पाँच से दस मिनट का समय लगेगा। यह स्‍वाद में बेहद टेस्‍टी है और सेहत के लिए भी कई फायदों से भरपूर है। 

एप्‍पल चिया सीड्स स्मूदी बनाने के लिए आप ताजा सेब के टुकड़े, योगर्ट और दही और चिया सीड्स को ब्‍लेंडर में मिक्‍स कर लें। अब आप अच्‍छे से ब्‍लेंड करने के बाद चाहें, तो इसमें शहद मिलाएं और फिर इसे सर्व करें। 

इसे भी पढ़ें: ऐसे बनाएं स्पेशल किमामी सेवई, सेहत और स्वाद दोनों में है बेस्ट

#2. स्टार्टर्स

स्टार्टर्स में आप स्नैक्स के लिए मल्टीग्रेन सेव पूरियां, बीन्स स्प्राउट और पुदीने की चटनी की आदि को शामिल कर सकते हैं। यह बनाना भी आसान है और सेहत के दृष्टिकोण से बेहद अच्‍छा भी है। के साथ बनाया गया, यह लिप-स्मोक ट्रीटमेंट है। आप बीन्‍स स्‍प्राउट्स बनाने के लिए आप बीन्‍स या मूंग दाल भिगो लें। इसके बाद आप अगले 1 या 2 दिन बाद अंकुरित होने पर उन्‍हें पानी से निकाल लें और फिर उसमें प्‍याज, हरी मिर्च और कुछ हरी सब्जियां डालें और फिर इसमें हल्‍का नमक डालकर सर्व करें। 

Rakhi Recipe

#3. मेन कोर्स 

मेन कोर्स में आप सैंडविच, समोसे, या सोया भुर्जी बना सकते हैं। मसालेदार सोया भुर्जी लो-कैलोरी में है और स्वादिष्ट रेसिपी है। इसे स्वस्थ मल्टीग्रेन रोटियों के साथ सर्व किया जा सकता है। इसके अलावा, आप नारियल के दूध में पकाए गए बैंगन, लौकी और तोरी जैसी काले चनों वाली सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। इन्‍हें आप आम रेसेपीज की तरह बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: त्योहारों में इन 4 तरीके के आटे से बनाएं तरह-तरह के पकवान, नहीं बढ़ेगा फैट और खराब कोलेस्ट्रॉल

#4. डेसर्ट

Dessert

डेसर्ट के लिए, आप बादाम और रामदाना के लड्डू या फिर खजूर और काजू से बने लड्डू भी बना सकते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए भी सही हैं। यह स्‍वाद और सेहत दोनो में बेस्‍ट हैं। इसके अलावा, आप नारियल की खीर भी बना सकते हैं, जिसके लिए आप चावल, स्किम्ड मिल्क, नारियल क्रीम, बादाम, इलायची और चंकी पिस्ता और शहद आदि का इस्‍मेमाल कर सकते हैं। यह एक हेल्‍दी डेर्जट है, जो आपको स्‍वाद के साथ समझौता नहीं करने देगा। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer