Doctor Verified

बालों में लैवेंडर ऑयल लगाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे, जानें कैसे करना चाहिए इस ऑयल का प्रयोग

लैवेंडर ऑयल बालों के ल‍िए फायदेमंद होता है, इसे इस्‍तेमाल करने का सरल तरीका आपको जान लेना चाह‍िए 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 14, 2021 00:00 IST
बालों में लैवेंडर ऑयल लगाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे, जानें कैसे करना चाहिए इस ऑयल का प्रयोग

अगर आप बालों को बढ़ाना चाहती हैं, साथ में उन्हें स्ट्रांग भी करना चाहती हैं तो आपको अपने बालों का खास ख्याल रखना होगा। कभी-कभी बालों की देखभाल करना बेहद मुश्किल होता है। क्योंकि दिनभर की भागदौड़, स्ट्रेस और खराब खान-पान बालों को और भी खराब कर देते हैं और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों को इस समस्या से बचाने के लिए आपको लैवेंडर ऑयल की मदद लेनी चाहिए। क्योंकि लैवेंडर ऑयल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। प्राकृतिक तौर पर ये ऑयल बालों को मजबूत बनाता है। लैवेंडर के पौधे से बनाया जाने वाला लैवेंडर ऑयल की महक मनमोहक होती है। कोलंबिया एशिया अस्पताल में सीनियर कंसल्टेंट एंड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भावुक मित्तल बताते हैं कि न सिर्फ बालों के लिए बल्कि स्किन के लिए भी ये काफी फायदेमंद है। लैवंडर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एनजियोलिटिक गुण होते हैं। इस वजह से यह आपके बालों को ग्रोथ देता है, पोषण देता है और बालों के फॉलिकल्स को खत्म होने से बचाता है। यही नहीं यह बाहरी वातावरण या हीट डेमेज से भी बालों की सुरक्षा करता है। हमारा आज का ये ख़ास लेख आपके बालों को फिर से हेल्दी बनाने में अच्छी मदद करेगा।

lavender oil

1. एलर्जी करे दूर (Antibacterial Property)

लैवेंडर आयल बालों के लिए फायदेमंद तो है ही साथ में सिर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी मददगार है। दरअसल लैवेंडर में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं। इससे फंगस लगने की समस्या भी नहीं होती। अगर आपका सिर सेंसटिव है तो, लैवेंडर आयल काफी फायदेमंद होता है। इससे रूसी और खुजली की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें- डार्क सर्कल हटाने के लिए योग: आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के लिए करें ये 7 योगासन

2. बालों को मिले पोषण (Lavender Oil Can Moisturize)

लैवेंडर ऑयल बालों को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। अपनी इसी खासियत की वजह से जाना जाने वाला लैवेंडर ऑयल पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है। कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर आप ऑर्गन ऑयल और लैवेंडर ऑयल को मिलाकर बालों की मसाज करें, तो आपको काफी फायदा मिल सकता है। इससे फ्रिजी (उलझे और डैमेज) बालों से छुटकारा मिलता है। बालों को खोलने में भी काफी अच्छा लगता है।

3. बाल होंगे हेल्दी (Lavender Helps In Hair Growth)

बालों को हेल्दी के साथ मजबूत बनाने के लिए आप अपने बालों में लैवेंडर आयल लगाएं। इससे अपने सिर में नियमित रूप से मालिश करें। लैवेंडर आयल से सिर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। जिससे बाल समान्य रूप से ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं और घने होते हैं।

4. थकान होगी छूमंतर (Lavender Improves Your Mood)

अगर आप दिनभर की थकान में चूर, खुद को कुछ राहत भरे पल देना चाहती हैं तो, तो सोने से पहले अपने सिर में लैवेंडर आयल की मसाज जरुर करें। लैवेंडर आयल से न सिर्फ बालों को फायदा मिलता है, बल्कि हमारा मूड भी अच्छा होता है। बता दें लैवेंडर की खुशबू हमें मानसिक शांति प्रदान करता है और आप खुद को लाइट महसूस करेंगी।

कैसे और कब करें लैवेंडर आयल का इस्तेमाल? (How to Use Lavender Oil)

oil uses

लैवेंडर आयल से जुड़े फायदे अनगिनत हैं। लेकिन इसका सही इस्तेमाल शायद ही आपको मालूम हो। लैवेंडर आयल का इस्तेमाल करने के तरीके तो कई सारे हैं, लेकिन बालों के लिए इसका उपयोग थोडा अलग हो जाता है। वो कैसे करना है, आइये जान लेते हैं।

हेयर कंडीशनिंग (When You Conditioning Your Hair)

आर्गन ऑयल और लैवेंडर कंडीशनर के साथ बालों की अच्छी देखरेख की जा सकती है। इसके जरिये आप अपने बालों को हाइड्रेट और पौष्टिकता प्रदान करता है। लैवेंडर से आप खुद को तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दी में ड्राई स्किन की समस्या दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

हेयर वाश (When You Wash Your Hairs)

सल्फेट-फ्री आर्गन ऑयल और लैवेंडर शैम्पू के साथ अपने बालों को अच्छे से धोएं। लैवेंडर शैम्पू बालों को अच्छे से साफ़ करने में हमारी मदद करता है। लैवेंडर-इन्फ्यूज्ड फॉर्मूला बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। और आपको इसके लिए ज्यादा पैसे भी खर्च करने कि जरूरत नहीं होती है।

हेयर स्पा (Hair Spa with Lavender Oil)

घर पर हैं और बालों के लिए कुछ अच्छा करना चाहती हैं, हेयर स्पा एक बढ़िया विकल्प है। आर्गन ऑयल और लैवेंडर लीव-इन स्मूदी क्रीम की मदद से आप अपने बालों को खूबसूरत और आकर्षित बना सकती हैं। स्पा से बालों को एक बात फिर से सांस लेने के मौका दीजिये और उसमें लैवेंडर शामिल हो तो कहने ही क्या।

लैवेंडर आयल किसके लिए बेहतर है, और इसका सही इस्तेमाल कैसे करें, उम्मीद है आपको हमारे लेख से इन सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे। तो फिर इन्तजार किस बात का है, आज ही लैवेंडर आयल लाएं इसका इस्तेमाल अपने बालों में शुरू कर दें। इससे जुड़े सभी लाभ आपको धीरे-धीरे खुद-ब-खुद नजर आने लगेंगे।

Disclaimer