क्या आप अपने भोजन को लंबे समय तक ताजा रखना चाहते हैं? जानें ये 5 तरीके

कई बार आप बाजार से ढेर सारे सब्जियां और फल ले आते हैं, लेकिन उन्हें बनाने से पहले ही वे खराब हो जाते हैं। कुछ तरीकों से आप उन्हें खराब होने से बचाएं।

सम्‍पादकीय विभाग
तन मनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 09, 2020
क्या आप अपने भोजन को लंबे समय तक ताजा रखना चाहते हैं? जानें ये 5 तरीके

जब आप फल और सब्जियां खरीद कर घर लाते हैं, तो कई बार ज्यादा होने के कारण आप उन्हें सीधा फ्रिज में रख देते हैं। जल्दी इस्तेमाल न होने के कारण वे खराब होने लगते हैं, इस कारण से आपको उन्हें फैंकना पड़ता है। लेकिन अगर आप उन्हें अच्छी तरह फ्रिज में रखेंगे तो वो खराब होने से बचेंगे और साथ ही ताजा भी रहेंगे। खाद्य पदार्थों में किटाणु विकसित न हों और लंबे समय तक ताजा रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रखा जाना चाहिए। लेकिन आपको ये अंतर करना होगा कि कौन से खाद्य पदार्थ फ्रिज में रखने हैं, या बाहर रखने हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप अपने खाद्य पदार्थों को सुरक्षित और ताजा रख सकते हैं।

मीट (meat) को सुरक्षित रखें

बैक्टीरिया से मांस को बचाने के लिए, आपको उसे ढक कर रखना चाहिए। फ्रिज के निचले शेल्फ पर, साफ सील किए गए कंटेनरों में स्टोर करें, ताकि वे बाकी खाने को स्पर्श न कर सके। अगर आपके मांस पकाने के बाद वो बच जाता है, तो उसे ठंडा करने के बाद जल्द से जल्द फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से ये खराब नहीं होगा और आप बाद में भी इसका सेवन कर पाएंगे। 

आटा और तेल को बाहर ही रखें

wheat

आटे में अक्सर एक प्रकार के झींगुर (beetle) होने लगते हैं, जो कि आपके आटे को खराब कर सकते हैं। जब आप अपने घर में पास्ता, मक्के का आटा लाते हैं, तो उन्हें पैकेट से बाहर निकालकर, एक एयर टाइट कंटेनर में रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके आटे और पास्ते जैसे अन्य खाद्य पदार्थ सुरक्षित रहेंगे। भोजन खराब होने के पीछे हवा और तापमान दोनों ही जिम्मेदार हैं। बासी तेल खाने में ठीक लग सकता है, लेकिन इसमें बदबू आने लगती है। गैस के पास ही तेल रखना सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन ये सही नहीं है। आप इसकी कैन को अच्छी तरह बंद करें, रसोई में किसी अलग जगह पर रखें, तो ये ज्यादा दिन तक ठीक रह सकता है। 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं और पुरूषों के गंजेपन में होता है फर्क, जानें गंजेपन के लक्षणों में अंतर

अन्य नमी वाले खाद्य पदार्थ 

कई सब्जियों को फ्रिज में रखने की आवश्यकता होती है, जैसे टमाटर, गोभी, हरी सब्जियां आदि। इन्हें आप ताजा रखने के लिए फ्रिज के सबसे नीचे वाली जगह पर रख सकते हैं। ध्यान रहे कि आप सारी सब्जियों को अच्छी तरह से धो लें, और फिर थोड़ी देर उनका पानी सूखने के लिेए बाहर ही रखें। इसके बाद आप उन्हें फ्रिज में रख सकते हैं। अगर आप धोने के तुरंत बाद उन्हें फ्रिज में रखते हैं, तो वो जल्दी ही गलने लगती हैं और खराब होने जाती हैं।

मशरूम और अंडे

eggs

जब आप अंडे लाते हैं, तो इसके कंटेनर को भी साथ लेकर आना चाहिए। इससे अंडे जल्दी खराब नहीं होते हैं, जबकि आपके फ्रिज में जो अंडे रखने की जगह दी जाती है, उसमें अंडे रखने से वो जल्दी ही टूट जाते हैं। आपको उनके कंटेनर में ही उन्हें रखना चाहिए, वो लंबे समय तक ठीक रह सकते हैं। वहीं, अगर मशरूम को धोने के बाद फ्रीज में रखा जाता है, तो उनमें जल्दी ही फंगस होने लगती है और वे खाने लायक नहीं रहते हैं। आप जैसे मशरूम को खरीदते हैं उन्हें वैसे ही फ्रीज में रखना चाहिए, क्योंकि वो पहले से ही पैक्ड रहते हैं, तो उनमें फंगस नहीं लगती है। मशरूम को पकाने से पहले ही उनकी पैकेजिंग खोलनी चाहिए और ज्यादा देर तक बाहर रखने से उनका रंग खराब होने लगता है।

इसे भी पढ़ें: हेयरलाइन (फोरहेड) की कॉस्मेटिक सर्जरी करवाना गंजेपन कर सकता है इलाज, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

मेवों को ज्यादा दिन तक न रखें

आप सोचते होंगे कि अखरोट या काजू बादाम के कई पैकेट, हमेशा के लिए घर में रख सकते हैं। उनमें गर्म पदार्थ पाए जाते हैं, अगर वे ज्यादा लंबे समय तक रहते हैं, तो नट्स में मौजूदा तेल बासी होने लगता है। अगर आपने ज्यादा मेवे खरीद लिए हैं, तो उन्हें 3 महीने से अधिक एयरटाइट कंटेनर में नहीं रखा जा सकता है। आप 6 महीने के लिए, फ्रीजर में पैक्ड नट्स रख सकते हैं।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer