हेयरलाइन (फोरहेड) की कॉस्मेटिक सर्जरी करवाना गंजेपन कर सकता है इलाज, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की तरह ही लोग फोरहेड सर्जरी करवाते हैं। पर इससे जुड़ी कई सारी जटिलताएं भी हैं, जिसके बारे में हमें जान लेना चाहिए।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 09, 2020
हेयरलाइन (फोरहेड) की कॉस्मेटिक सर्जरी करवाना गंजेपन कर सकता है इलाज, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

फोरहेड सर्जरी एक कॉस्मेटिक प्रक्रिया है, जो आपके माथे की ऊंचाई को कम करने में मदद कर सकती है। दरअसल बहुत से लोगों में बड़ा माथा आनुवांशिक कारणों से भी होता है,जिसके बहुत से नुकसान भी हैं। बड़े माथे के कारण कम उम्र में ही आपके बाल झड़ सकते हैं या आप गंजेपन के शिकार हो सकते हैं। अन्य कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की तरह ही लोग फोरहेड कमी सर्जरी करवाना चाहते हैं। यह सर्जिकल विकल्प हेयरलाइन लोअर सर्जरी के रूप में भी जाना जाता है। इसमें आपके चेहरे के अनुपात को संतुलित करने की कोशिश की जाती हैृ। आइए जानते हैं कॉस्मेटिक सर्जरी के इस विकल्प और इससे जुड़ी अन्य बातों के बारे में।

Inside_foreheadreduction

फोरहेड रिडक्शन सर्जरी कैसे काम करती है?

फोरहेडप्लास्टी, हेयरलाइन-लोअर सर्जरी आमतौर पर सर्जरी की जटिलता के आधार पर प्रदर्शन करने के लिए लगभग 1.5 से 2 घंटे का समय लेती है। यह एक दिन की प्रक्रिया के रूप में ज्यादा संवेदनशील होता है। आइए जानते हैं कैसे की जाती है ये सर्जरीबालों को धोने के बाद डॉक्टर सिर में इंजेक्शन लगाता है, जो प्रक्रिया के दौरान रक्तस्राव को कम करने में मदद करता है, इससे पोस्टऑपरेटिव रूप से दर्द नियंत्रण में भी मदद मिलती है। खोपड़ी को सिर के पीछे तक ले जाया जाता है और आवश्यकतानुसार आगे की ओर खींचा कर बालों को ठीक किया जाता है। ये दो छोटे अंतःस्रावी उपकरण खोपड़ी के नीचे रखे जाते हैं, जिन्हें अक्सर 'कार्पेट गॉइपर' के रूप में वर्णित किया जाता है। सर्जरी के बाद पहले तीन से चार महीनों के भीतर इसे बार बार डॉक्टर देखते हैं। ये सर्जरी हेयरलाइन पर माथे की त्वचा का एक भाग हटा दिया जाता है। ये सिर के नीचे तरल पदार्थ के निर्माण को कम करने के मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कैसे करें बालों की देखभाल ताकि न टूटे बाल, एक्सपर्ट से जानें सभी जरूरी जानकारियां

किन लोगों को करवाना चाहिए फोरहेड रिडक्शन सर्जरी

  • जो लोग अपने हेयरलाइन को कम करवाना चाहते हैं।
  • जिनका बड़ा माथा है और वो अपने माथे को छोटा करना चाहते हैं।
  • घने बाल जो आपकी हेयरलाइन की ऊंचाई के अनुपात में न है।
  • कम या भारी भौहें के लिए जो आपके चेहरे के अनुपात को बदल रहे हों।
  • हाल ही में एक हेयर ग्राफ्टिंग प्रक्रिया हुई और आप हेयरलाइन को बढ़ाना चाहते हैं
  • हाल ही में एक ब्रो लिफ्ट प्रक्रिया भी आई है और ये आपके हेयरलाइन को आगे लाने में मदद करता है।

जोखिम और दुष्प्रभाव क्या हैं?

सभी सर्जिकल प्रक्रियाएं जोखिम के साथ आती हैं। माथे की कमी सर्जरी के जोखिमों में शामिल हैं:

  • सर्जरी के दौरान और बाद रक्तस्राव
  • एलर्जी
  • संक्रमण का डर
  • तंत्रिका में क्षति 
  • बालों का झड़ना
  • चीरा के बाद निशान ठीक हो जाने में समय लगना

ज्यादातर लोगों के लिए, माथे की कमी सर्जरी के लाभ जोखिमों से आगे निकल जाते हैं। यदि सर्जरी एक अनुभवी, कुशल पेशेवर द्वारा की जाती है, तो  निशान और दीर्घकालिक प्रभाव का जोखिम कम हो होता है।2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि उन रोगियों में भी जिन्होंने माथे की कमी के लिए सर्जरी करवाएं उनके साथ सर्जिकल साइड इफेक्ट्स का अनुभव कियालेक बहुत कम लोगों ने इन दुष्प्रभावों को एक वर्ष से अधिक समय तक अनुभव किया।

सर्जरी के लिए वैकल्पिक विकल्प -

भौंह के लिए सर्जरी

अगर आपका माथा लंबा दिखाई देता है, तो माथे की कमी सर्जरी का विकल्प ब्रो लिफ्ट हो सकता है। इस प्रक्रिया में मांसपेशियों को हेरफेर करना या भौं क्षेत्र की त्वचा को चेहरे पर अधिक ऊँचा उठाने के लिए शिफ्ट करना शामिल है। कुछ मामलों में, भौंह को उठाने से माथा छोटा दिखाई दे सकता है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं और पुरूषों के गंजेपन में होता है फर्क, जानें गंजेपन के लक्षणों में अंतर

बाल बांधना

एगर आपका माथे एक उच्च हेयरलाइन के कारण अधिक लंबा दिखाई देता है, तो दूसरा विकल्प हेयर ग्राफ्टिंग, या हेयर ट्रांसप्लांटेशन हो सकता है।इस प्रक्रिया में सिर के पीछे से बाल लेना और हेयरलाइन के सामने के रोम को प्रत्यारोपण करना शामिल है। यह प्रक्रिया माथे को छोटा करने में भी मदद कर सकती है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer