जानिए बालों के लिए किस तरह लाभदायक है विटामिन ई

विटामिन-ई शरीर के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी जरूरी होता है, जानें कैसे बालों के लिए फायेदमंद है विटामिन-ई।

मिताली जैन
बालों की देखभालWritten by: मिताली जैनPublished at: Feb 09, 2020Updated at: Feb 09, 2020
जानिए बालों के लिए किस तरह लाभदायक है विटामिन ई

विटामिन ई का प्रयोग कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि विटामिन ई स्किन के लिए कई रूपों में लाभदायक है।  इतना ही नहीं, विटामिन ई कोरोनरी हार्ट डिसीज के बचाव से लेकर सूजन व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करती है। इसके अलावा यह आपके आंखों की हेल्थ से लेकर इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। वैसे विटामिन ई के लाभों की सूची सिर्फ यही तरह सीमित नहीं है। यह आपके बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। 

अगर आप अपने हेयर्स को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप विटामिन ई के सप्लीमेंट से लेकर कई फूड्स जैसे अंडे, बादाम, ट्यूना, हेज़लनट्स, पालक आदि को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि विटामिन ई आपके बालों के लिए कितना जरूरी है और इससे आपके बालों को कितना लाभ होता है।

hair care

मिलेगी हेल्दी स्कैल्प

बालों की आधे से ज्यादा समस्या सिर्फ इसलिए शुरू होती है, क्योंकि आपकी स्कैल्प हेल्दी नहीं होती। लेकिन विटामिन ई आपके बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी हेल्दी बनाने में मदद करता है। वास्तव में, इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं जो बालों के विकास को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं। इतना ही नहीं, विटामिन ई की एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज ऑक्सीडेटिव तनाव और फ्री रेडिकल्स को कम करने मदद करता है।

रोके सन डैमेज

स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो करते होंगे, लेकिन सूरज की हार्श किरणें बालों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इसके कारण हेयर्स डल, डैमेज्ड, ड्राई और लाइफलेस नजर आते हैं। लेकिन विटामिन ई इस सन डैमेज को मिनिमम करने का काम करता है। इसके अलावा आप विटामिन ई युक्त हेयर मास्क लगा सकते हैं। यह पैक आपके हेयर्स को हेल्दी बनाता है।

hair care

रोके बालों का झड़ना

आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल और खानपान जिस तरह का है, उसके कारण कम उम्र में ही व्यक्ति के बाल झड़ने लगते हैं। लेकिन विटामिन ई की मदद से बालों के झड़ने को नियंत्रित किया जा सकता है। दरअसल, विटामिन ई में ऑक्सीडेटिव-तनाव-बस्टिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं जो बालों के विकास में वृद्धि करते हैं।

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से सिर्फ 2 दिन में छुटकारा दिलाती है इस तेल की मालिश

असमय बालों का सफेद होना

युवावस्था में ही बालों का सफेद होना आज के समय में एक आम समस्या है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी और ई दोनों आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी और ई उन कारकों से लड़ने में मदद करते हैं जो आपके बालों के समय से पहले झड़ने और बुढ़ापे का कारण बनते हैं। इसलिए आप अपने बालों को लंबे समय तक काला व घना बनाए रखने के लिए विटामिन ई को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

hair care

स्प्लिट एंड्स को कम करना

स्प्लिट एंड्स और डैमेज्ड बाल आपकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। लेकिन अगर आप स्प्लिट एंड्स को कम करना चाहते हैं तो आपको विटामिन ई को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वैसे स्प्लिट एंड्स को कम करने के लिए आप विटामिन ई को कई तरह से शामिल कर सकते हैं। जैसे डेली डाइट के अलावा आप अपने हेयर ऑयल में विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर मिला लें और उस तेल से सिर की मालिश करें या फिर विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ की मदद से हेयर पैक बनाकर बालों पर अप्लाई करें। इस तरह आप अपनी स्कैल्प को सीधे ही विटामिन ई से पोषित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये 5 आहार तुरंत रोकते हैं सफेद बालों की समस्या!

बढ़ाए शाइन

विटामिन ई का एक लाभ यह भी है कि यह बालों की शाइन को बनाए रखने में मदद करता है। अक्सर केमिकल, हीट व अन्य स्टाइलिंग प्रॉडक्ट के कारण बाल अपनी चमक खो देते हैं, लेकिन विटामिन ई ऑयल के इस्तेमाल से बालों की शाइन को रिस्टोर किया जा सकता है। साथ ही यह स्किन और हेयर्स के उपर एक प्रोटेक्शन लेयर बनाते हैं। इसलिए आप विटामिन ई ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer