नई नई शादी में होते हैं कई एडजस्टमेंट, जानें लाइफ को बैलेंस करने के 4 आसान टिप्स

शादी किसी की भी जिंदगी का एक बड़ा फैसला होता है, जिसमें कई सारी खट्टे-मीठे अनुभव होते हैं। 

सम्‍पादकीय विभाग
मैरिजWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 13, 2020
नई नई शादी में होते हैं कई एडजस्टमेंट, जानें लाइफ को बैलेंस करने के 4 आसान टिप्स

कई बार आपको नई जगह जाने के बाद एडजस्ट करने में परेशानी आती है, लेकिन शादी के बाद आपका परिवार भी नया हो जाता है। अपने पार्टनर के साथ एडजस्ट करने के साथ-साथ आपको अपने ससुराल के हर सदस्य के साथ एक अच्छा संबंध बनाना होता है। सबसे पहले आप उनकी पसंद नापसंद को जान लें और उसके मुताबिक उनके लिए खाना बनाएं क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इंसान की खुशी का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। सबकी पसंद का खाना बनाने से आप अपने परिवार की फेवरेट बन जाएंगी। हमेशा अपने परिवार के सदस्यों की बात सुनकर उन्हें गलत न समझें। वहीं यहां कुछ और टिप्स भी हैं, जो आपको नई-नई शादी में एडजस्टमेंट करने में मदद करेंगी। 

inside_marriage

जानने और समझने की कोशिश करें

अपने परिवार को कभी गलत समझने की भूल न करें और अगर कोई आपसे थोड़ा रूड होकर बात करे, तो पहले उसे समझें। खासतौर पर यह देख लें कि वह किस अवस्था में है और हो सकता है कि वह बाद में आपसे ठीक तरीके से बात करें। जल्दबाजी में कोई गलत निर्णय न लें या किसी तरह की विचारधारा न बनाएं। कई बार ऐसा भी होता कि सामने वाला कुछ और ही कहना चाहता हो, आप कुछ और समझ लेते हैं, तो किसी के बारे में जल्दी कोई सोच न बना लें। किसी-किसी के बात करने का तरीका थोड़ा कठोर जरूर हो सकता है, लेकिन वह अंदर से नम्र भी हो सकते हैं। पहले अपने परिवार के हर सदस्य को समझिए और फिर उनके साथ एडजस्ट करने का प्रयास कीजिए।

इसे भी पढ़ें : ये 5 संकेत जो बताते हैं कि आपका रिश्‍ता हमेशा रहेगा मजबूत

ससुराल को अपने परिवार जैसा ही समझें

अगर आपको अपनी सासू मां के व्यवहार से किसी तरह की परेशानी होती है, तो आप उनके साथ अधिक समय व्यतीत करें। उनको जानने और उनकी सोच को समझने की कोशिश करें क्योंकि आपकी सासू मां और आपकी उम्र में बहुत अंतर है। आपकी सासू मां को खाने में क्या-क्या पसंद है इसका भी खासतौर से ख्याल रखें और उनका पसंदीदा खाना बनाकर उन्हें खिलाएं। घर के बाकी सदस्यों का भी उतना ही ख्याल रखें जितना की अपनी सासू मां का रखती हैं। जितना हो सके अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताएं क्योंकि आपका समय ही आपको उनसे जोड़ता है। 

inside_marriagehappy

परिवार की एकता बनाए रखें

कई बार आपके परिवार के सदस्यों में मतभेद हो जाते हैं और लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनमें मनभेद न हों। जब आपके परिवार में किसी तरह की समस्या आती है, तो आपको पहले सबकी बात जाननी और समझनी चाहिए उसके बाद ही अपनी राय रखनी चाहिए। परेशानी सुलझाने के बाद आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि परिवार के सदस्यों में किसी तरह का मनमुटाव न हो। अगरऐसा होता है, तो आपको उन्हें समझाना चाहिए क्योंकि एक परिवार को एकता के सूत्र में बांधे रखना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: शादी और हनीमून के बाद कैसे बरकरार रखें रिश्ते में 'पहले' जैसा रोमांच, जानें 5 आफ्टर मैरिज रिलेशनशिप टिप्स

व्यवहार को अच्छा बनाए रखें

एक अच्छा व्यवहार सभी को पसंद आता है और ऐसा करना आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि यह आपको आपके परिवार के करीब लाता है। अच्छा व्यहार होने के कारण अगर आपके परिवार में किसी सदस्य को किसी भी तरह की परेशानी है, तो वह आपको बेझिझक बता सकता और आप उनकी परेशानी को दूर करके उनकी फेवरेट बन सकती हैं। वहीं आप इस तरह की गलतियां करने से बचें, जो आपको ससुराल वाले को अच्छी न लगें। उनके लिए छोटी-छोटी कोशिशें करें, जैसे कि गिफट्स लाना इत्यादि। ये आपको पूरी तरह से खुश कर सकता है।

Read more articles on Marriage on Hindi

Disclaimer