Relationship Tips: हनीमून स्टेज के बाद कपल्‍स के रिश्ते में आते हैं 4 बड़े के बदलाव

शादी के बाद के शुरूआती दिन हर कपल के जीवन में बेहद यादगार और प्यारभरे होते हैं। इस दौरान दोनों ही व्यक्ति अपने पार्टनर को हर तरह से खुश रखना चाहते हैं। शादी के बाद के इस समय को हनीमून स्टेज कहा जाता है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है तो यह हनीमून पी

मिताली जैन
मैरिजWritten by: मिताली जैनPublished at: Nov 12, 2019
Relationship Tips: हनीमून स्टेज के बाद कपल्‍स के रिश्ते में आते हैं 4 बड़े के बदलाव

शादी किसी भी व्यक्ति के जीवन की पूरी दिशा ही बदल देती है। भले ही शादी लव हो या अरेंज, उसके शुरूआती दिनों का प्यार व्यक्ति जीवनभर नहीं भूलता। उस हनीमून स्टेज में दोनों ही व्यक्ति अपने पार्टनर के प्यार में इस कदर डूबे होते हैं कि उन्हें शायद ही कोई दूसरा दिखाई देता हो। लेकिन जैसे-जैसे वक्त गुजरता है, जिम्मेदारियां बढ़ने लगती हैं और फिर यह हनीमून पीरियड खत्म हो जाता है। ऐसे में उनके रिश्ते में भी बदलाव आता है। चह सपनों की दुनिया से निकलकर वास्तविक दुनिया को देखने व समझने लगते हैं। हनीमून स्टेज के खत्म होने के बाद कपल एक-दूसरे को अच्छी तरह जानने लगते हैं। नई चीजें जानने के दौरान आपके सामने अपने पार्टनर की कई नई बातें सामनेे आती हैं, उनमें कुछ इंटरस्टिंग भी होती है तो कुछ आपको परेशान भी कर सकती हैं। हनीमून स्टेज खत्म होने के बाद कपल एक-दूसरे के साथ अधिक कंफर्टेबल होने लगते हैं और फिर पहले ही तुलना में चीजों को अलग तरह से करने लग जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसे कपल हनीमून स्टेज खत्म होने के बाद करने लगते हैं-

tRelationship_Tips

प्यार के एक्सप्रेशन में कमी

आपने कभी नोटिस किया है कि हनीमून स्टेज खत्म होने के बाद आपकी प्यार की अभिव्यक्ति में कमी आ जाती है। शायद आप पहले जिस तरह पूरा दिन एक-दूसरे को कॉल करते होंगे या मैसेज करते होंगे, अब शायद उतना न कर पाते हों। इतना ही नहीं, हनीमून स्टेज खत्म होने के बाद आप शायद सेक्स भी पहले की तुलना में कम करते हों, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं होता है कि आपके बीच आपसी प्यार में कमी आ जाती है। बस, फर्क इतना होता है कि हनीमून स्टेज खत्म होने के बाद कपल्स अपनी पुरानी लाइफ में लौटने लगते हैं, जिसके कारण उन्हें थोड़ा समय कम मिलता है या फिर कई बार वर्क स्ट्रेस अधिक होता है। इसलिए उनके बीच प्यार तो होता है, लेकिन उसकी अभिव्यक्ति कम होने लगती है।

अधिक ईमानदार

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन हनीमून पीरियड खत्म होने के बाद जोड़े एक-दूसरे के प्रति अधिक ईमानदार हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शादी के बाद शुरूआती दिनों में वह एक-दूसरे को किसी भी तरह से दुखी नहीं करना चाहते और न ही अपना इंप्रेशन पार्टनर के सामने खराब करना चाहते हैं। इसलिए वह उस तरह ही रहते हैं, जैसा उनके पार्टनर को पसंद होता है। लेकिन हनीमून खत्म होने के बाद वह एक-दूसरे के साथ अधिक कंफर्टेबल महसूस करते हैं और इसलिए उन्हें सामने वाले को इंप्रेस करने या किसी भी तरह का दिखावा करने की जरूरत नहीं होती। इतना ही नहीं, समय के साथ उनका आपसी विश्वास भी मजबूत होता है, जिसके कारण वह अधिक ईमानदार हो जाते हैं।

इसे भी पढें:  लव मैरिज के लिए पार्टनर के पेरेन्ट्स से करने जा रहे हैं बात, तो ध्यान रखें ये 5 बातें

Money

उधार मांगना

यह अमूमन हर कपल के साथ होता है। जब आप हनीमून पीरियड में होते हैं तो अपने पार्टनर से पैसे मांगने में आपको यकीनन झिझक होती है। दोनों ही व्यक्ति कोशिश करते हैं कि खर्चा वह अपनी जेब से ही करें। लेकिन हनीमून पीरियड में कपल एक-दूसरे को अच्छी तरह जानने लग जाते हैं और फिर फाइनेंशियल मामलों में वह बिना किसी झिझक के बात कर लेते हैं। इतना ही नहीं, हनीमून स्टेज खत्म होने के बाद उन्हें एक-दूसरे से पैसे मांगने में भी अजीब नहीं लगता।

इसे भी पढें:  5 बॉलीवुड स्टार जिन्होंने अपनी बीवियों को दिए करोड़ों के गिफ्ट, जानें बीवी को खुश करने का सबसे आसान तरीका

तैयार होना

जब दो लोग वैवाहिक बंधन में बंधते हैं तो अपने पार्टनर के सामने हमेशा आकर्षक दिखना चाहते हैं। लेकिन जब उनका हनीमून स्टेज खत्म हो जाता है तो शायद ही वह आम दिनों में तैयार हों। दरअसल, शादी के बाद उन्हें अपने पार्टनर को बिना मेकअप के और बिना अच्छी तरह तैयार हुए भी देखने की आदत हो जाती है। साथ ही वह एक-दूसरे के साथ सहज हो जाते हैं और इसलिए उन्हें हर दिन विशेष रूप से तैयार होने की जरूरत महसूस नहीं होती, क्योंकि उनके बीच का आपसी रिश्ता इतना मजबूत हो चुका होता है कि उन्हंे बाहरी दिखावे की जरूरत नहीं पड़ती।

Read More Article On Relationship in Hindi

Disclaimer