कालमेघ से पाएं स्किन पर निखार, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Kalmegh Benefits for Skin: स्किन के लिए कालमेघ काफी हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल करने का तरीका-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 16, 2022Updated at: Sep 16, 2022
कालमेघ से पाएं स्किन पर निखार, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Kalmegh Benefits for Skin: स्किन के लिए आयुर्वेद की कई तरह की जड़ी-बूटियां आपके लिए हेल्दी साबित हो सकती हैं। इन जड़ी-बूटियों में कालमेघ भी शामिल है। यह स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ब्लड को साफ करने का कार्य करहती है, जो फटी हुई स्किन, फोड़े, फुंसी और खुजली की परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। अगर आप स्किन संबंधी परेशानियों को कम करना चाहते हैं तो कालमेघ का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। इसमें एंटी-एक्ने गुण भी होता है जो आपकी स्किन से पिंपल्स की परेशानी कम कर सकता है। आइए जानते हैं स्किन के लिए कालमेघ के फायदों के बारे में- 

स्किन के लिए कालमेघ के फायदे - Kalmegh Benefits for Skin

  • कालमेघ में एंटी-एक्ने गुण होता है जो स्किन से पिंपल्स और मुंहासों की समस्याओं को दूर कर सकता है। 
  • एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर कालमेघ का स्किन पर इस्तेमाल करने से आपकी झुर्रियां और फाइन-लाइंस कम हो सकती है। 
  • कालमेघ में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन से सूजन को घटा सकता है। अगर आपकी स्किन पर किसी तरह की सूजन है तो इसका इस्तेमाल करें। 
  • स्किन पर घाव को भरने के लिए भी आप कालमेघ का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कालमेघ फोड़े और फुंसियों की परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

स्किन पर कैसे करें कालमेघ का इस्तेमाल - How to Use Kalmegh on Skin 

शहद और कालमेघ

स्किन की सूजन को कम करने के लिए कालमेघ पाउडर और शहद का इस्तेमाल करें। यह स्किन की सूजन को घटा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच कालमेघ के पाउडर को शहद में मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी सूजन कम हो सकती है। 

दही और कालमेघ

दही से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है जो ड्राई स्किन की समस्याओं को दूर करने में असरदार है। अगर आप दही और कालमेघ का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन पर नमी बरकरार रहेगी। साथ ही ड्राई स्किन से छुटकारा मिल सकेगा। 

कालमेघ और एलोवेरा 

स्किन पर ग्लो पाने के लिए कालमेघ और एलोवेरा का मिश्रण चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन काफी ग्लो करेगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच कालमेघ पाउडर और 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन पर चमक आ सकती है। 

स्किन की खूबसरती को बढ़ाने के लिए कालमेघ काफी हेल्दी हो सकता है। इससे आपको काफी फायदे मिलेंगे। हालांकि ध्यान रखें कि अगर आपको इससे एलर्जी की शिकायत है तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें। 

 
Disclaimer