शिशुओं के लिए जोजोबा ऑयल है बहुत फायदेमंद, इन 8 समस्याओं को दूर करने के लिए जानें प्रयोग का तरीका

जोजोबा ऑयल शिशुओं को लगाने से कई फायदे हो सकते हैं। चलिए जानते हैं इसका प्रयोग करने का तरीका और फायदे -

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 04, 2021 13:16 IST
शिशुओं के लिए जोजोबा ऑयल है बहुत फायदेमंद, इन 8 समस्याओं को दूर करने के लिए जानें प्रयोग का तरीका

अधिकतर लोग जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल अपने स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए करते हैं। क्योंकि इस तेल में मौजूद केमिकल कंपोजीशन नैचुरल सीबम के समान होते हैं, जो आपकी स्किन को सुरक्षित रखता है। सेंसटिव स्किन वालों के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल काफी अच्छा माना जाता है। इस वजह से आप इस तेल का इस्तेमाल शिशु के सेंसटिव स्किन पर भी कर सकते हैं। शिशुओं और बड़े बच्चों के लिए यह ऑयल सुरक्षित माना जाता है। चलिए जानते हैं शिशुओं को जोजोबा ऑयल लगाने के (Jojoba Oil Benefits for Babies) फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका-

1. शिशुओं की स्किन को करता है मॉइश्चराइज

जोजोबा ऑयल शिशुओं की स्किन को मॉइश्चराइज करने में असरदार होता है। इस तेल के इस्तेमाल से शिशुओं की स्किन कोमल बनी रहती है। दरअसल, इस तेल में सिरामाइड नामक तत्व होता है, जो शिशुओं की स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। इसके साथ ही यह ऑयल शिशुओं की स्किन पर होने वाली विभिन्न समस्याओं जैसे-  स्किन एलर्जी, ड्राई स्किन और धूल-कणों से बचाने में मददगार होता है। स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए आप शिशुओं की इस तेल से मालिश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - त्वचा की कई समस्याओं में फायदेमंद है जोजोबा ऑयल, मिलते हैं ये फायदे

2. स्किन समस्याओं को करता है दूर

शिशुओं या फिर बच्चों को जोजोबा ऑयल लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। अगर आप शिशुओं को जोजोबा ऑयल लगाते हैं, तो इससे एक्जिमा और सोरायसिस जैसी परेशानी दूर होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कॉटन बॉल लें। इसे तेल से भिगोएं और शिशुओं के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिन में शिशुओं की स्किन से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है।

3. स्किन के सूजन को करता है कम

अगर आपके बच्चे के स्किन पर किसी तरह की सूजन है, तो जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। दरअसल, जोजोबा ऑयल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में यह ऑयल बैक्टीरिया को खत्म कर स्किन से घाव और सूजन को कम करने में असरदार होता है। इस तेल का इस्तेमाल आप शिशुओं को होने वाली कोल्ड सोर जैसे इंफेक्शन को दूर कर सकते हैं। स्किन पर चोट या सूजन होने पर इस तेल को लगाएं। इससे शिशु की परेशानी तुरंत ठीक हो जाएगी। इस तेल को कॉटन में लगाकर शिशुओं के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में चोट और घाव ठीक हो सकता है।

4. बालों को मजबूत करे जोजोबा ऑयल

स्किन के साथ-साथ शिशुओं के बालों पर भी आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, शिशुओं के बाल काफी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं, जिसकी वजह से उनके स्कैल्प पर पपड़ी जमने लगती है। शिशुओं में इस तरह की परेशानी काफी ज्यादा कॉमन है। इस स्थिति में जोजोबा ऑयल शिशुओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह तेल शिशुओं के बालों को मजबूत करता है। साथ ही सिर पर होने वाली हर एक परेशानी को दूर करने में असरदार है। जोजोबा ऑयल शिशुएं के बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करने में मददगार होते हैं। बालों पर इस तेल का इस्तेमाल आप सीधे तौर पर कर सकते हैं।

5. बालों की बढ़ती है ग्रोथ

अगर आप अपने शिशु के बालों को घना और लंबा देखता चाहते हैं, तो उनके सिर पर जोजोबा ऑयल जरूर लगाएं। जोजोबा ऑयल लगाने से उनके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। यह तेल शिशुओं के सिर पर मौजूद रोमछिद्र को छोटा करता है, जिससे बाल झड़ने की परेशानी दूर होती है। स्कैल्प पर यह तेल जल्दी से अब्सॉर्ब हो जाता है, जिससे रोमछिद्र की ब्लॉकेज दूर होती है। इस तेल से नए सेल्स बनते हैं और बालों के विकास में प्रोत्साहन मिलता है।

इसे भी पढ़ें - शिशु की मालिश के लिए करें ग्रेपसीड ऑयल (अंगूर के बीज का तेल) का प्रयोग, शरीर और बालों को मिलेंगे कई फायदे

6. स्किन इलास्टिसिटी में करता है सुधार

जोजोबा ऑयल विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। यह तत्व शिशुओं के केपिलरी वॉल को मजबूती देने का कार्य बेहतरीन रूप से करता है। इससे स्किन के लचीलेपन में सुधार आता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट स्किन कैंसर की संभावना को कम करता है। यह शिशुओं की स्किन को अल्ट्रा-वॉलेट किरणों से बचाता है। 

7. ड्राई स्कैल्प का करे बचाव

शिशुओं की स्कैल्प काफी ज्यादा ड्राई होने लगती है, जिसके कारण उनके स्कैल्प पर पपड़ी बनता है। जोजोबा ऑयल शिशुओं की इस तरह की परेशानी को दूर करने में असरदार होता है। यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है। क्योंकि यह तेल पोर्स की गहराई तक जाता है। इस तेल से स्कैल्प का पीएल संतुलित रहता है और स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया दूर होता है। 

8. स्किन रैशेज को करे दूर

शिशुओं को स्किन पर होने वाले रैशेज और दानों को दूर करने में जोजोबा ऑयल बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। स्किन या चेहरे पर दानें होने पर एक कॉटन में जोजोबा ऑयल लगाएं। अब इस कॉटन से प्रभावित हिस्से पर धीरे-धीरे तेल लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसे करने से आपको खुद महसूस होगा कि शिशु के रैशेज और दाने कम हो गए हैं। 

जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल आप शिशुओं के साथ-साथ बड़े बच्चों के लिए भी कर सकते हैं। इस तेल में कई विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो शिशुओं के लिए लाभकारी साबित होता है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके शिशु को इस तेल से किसी भी तरह की एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Read More Articles on Newborn Care in Hindi

Disclaimer