सर्दियों में बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स

अगर आप सर्दियों में बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं, तो उनकी डाइट में इन ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 08, 2022 10:55 IST
सर्दियों में बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स

सर्दियों के मौसम में अधिकतर पेरेंट्स अपने बच्चे की सेहत को लेकर चिंतित रहते हैं। दरअसल, सर्दियों में बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इसकी वजह से बच्चों को सर्दी, खांसी, जुकाम व इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है। बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए उनकी इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है। अब सवाल उठता है कि बच्चों की इम्यूनिटी को कैसे मजबूत किया जाए? आज का लेख इसी विषय पर है। बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें पौष्टिक आहार खिलाना चाहिए। बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप उनकी डाइट में कुछ खास तरह के ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स के बारे में (Immunity boosting drinks in winters for kids In Hindi) -

केसर वाला दूध

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप उन्हें केसर वाला दूध दे सकते हैं। केसर वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सर्दियों में केसर वाला दूध पीने से न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है, बल्कि शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है। बच्चों को केसर का दूध पिलाने से सर्दी-जुकाम में जल्द राहत मिलती है। 

हल्दी वाला दूध

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप उनकी डाइट में हल्दी वाला दूध शामिल कर सकते हैं। सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने से बच्चों की सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है। सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने से खांसी, जुकाम कफ और दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। 

Kid-Immunity-Drinks

काढ़ा

सर्दी होने पर बड़े-बुजुर्ग अक्सर काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। काढ़ा पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और बीमारियों से बचाव होता है। बच्चों को सर्दी-खांसी होने पर उन्हें काढ़ा पिलाएं। इसके लिए आप पानी में तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, गुड़, मुनक्का और दालचीनी पाउडर डालकर उबाल लें। फिर इसे छानकर बच्चे को पीने के लिए दें। काढ़े में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं। यह सर्दी-खांसी को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों को गुड़ खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

खट्टे फलों का जूस

सर्दी-खांसी होने पर ज्यादातर पेरेंट्स बच्चों को खट्टे फल खाने से मना करते हैं। लेकिन, खट्टे फलों के सेवन से सर्दी की समस्या जल्दी ठीक हो सकती है। दरअसल, खट्टे फलों में विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। खट्टे फलों का जूस पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड भी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। आप बच्चों को संतरे या मौसमी का जूस दे सकते हैं। 

ग्रीन स्मूदी

ज्यादातर बच्चे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करते हैं, जिससे उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। अगर आपका बच्चा हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खाता है, तो आप उसे ग्रीन स्मूदी बनाकर भी दे सकते हैं। इसके लिए आप पालक, खीरा और अदरक को मिक्सी में पीस लें। फिर इसे छानकर, इसमें नींबू का रस और नमक मिलाएं। आप इस ग्रीन स्मूदी को बच्चों को आसानी से दे सकते हैं। इसके सेवन से बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होगी और बीमारियों से बचाव होगा। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

Winter Immunity Boosting Drinks For Kids In Hindi: सर्दियों में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए आप उनकी डाइट में ऊपर लेख में बताई गई इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer