Doctor Verified

बच्चों की अच्‍छी सेहत के लिए सर्दियों में काम आएंगी ये 5 हाइजीन टिप्स

Hygiene Tips During Winters: सर्द‍ियों में बच्‍चों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए कुछ आसान हाइजीन ट‍िप्‍स काम आ सकती हैं। जानते हैं उन ट‍िप्‍स के बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 01, 2022 15:06 IST
बच्चों की अच्‍छी सेहत के लिए सर्दियों में काम आएंगी ये 5 हाइजीन टिप्स

सर्द‍ियों का मौसम बच्‍चों के ल‍िए ज्‍यादा हान‍िकारक हो सकता है। छोटे बच्‍चों की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर होती है। इम्‍यून‍िटी कमजोर होने के कारण बच्‍चे बीमार‍ियों की चपेट में जल्‍दी आ जाते हैं। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए बच्‍चों को हेल्‍दी डाइट और स्‍वस्‍थ्‍य जीवनशैली ब‍िताने की सलाह दें। सर्दि‍यों के द‍िनों में गले में खराश, फ्लू, बुखार, सर्दी-जुकाम, त्‍वचा रोग आद‍ि का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स की मदद ले सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

hygiene tips during winters

1. रोजाना स्नान लेना 

सर्द‍ियों के द‍िनों में बच्‍चे को हर द‍िन स्नान लेने की सलाह दें। अगर ठंड के कारण बच्‍चा स्नान न ले पाए, तो उसके शरीर को गुनगुने पानी और स्‍पंज की मदद से साफ करें। बच्‍चे के गरम कपड़ों को भी साफ रखें। गरम कपड़ों को रोजाना साफ करके बच्‍चे को पहनाएं। हमें लगता है क‍ि सर्दियों में पसीना कम आता है लेक‍िन शरीर की साफ-सफाई हर मौसम में जरूरी होती है। 

इसे भी पढ़ें- अच्छी सेहत के लिए अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 6 आदतें, जीवनभर मिलेगा फायदा    

2. हाथों को साफ रखना 

सर्द‍ियों के द‍िनों में संक्रम‍ित हाथों से खाना खा लेने से शरीर बीमार‍ियों का घर बन जाता है। छोटे बच्‍चे साफ-सफाई पर गौर नहीं करते और बीमार पड़ जाते हैं। बच्‍चे को आदत डालें क‍ि वो खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को साबुन और पानी के साथ अच्‍छी तरह से साफ करें। बाहर जाने पर बच्‍चे के हाथों को सैनेटाइज करना न भूलें। साफ-सफाई का ख्‍याल न रखने से शरीर न‍िमोन‍िया, फ्लू, सर्दी आद‍ि का श‍िकार हो जाता है।    

3. मुंंह और नाक को ढकना 

कई शहरों में प्रदूषण का स्‍तर बढ़ गया है। सेहतमंद रहने के ल‍िए मुंह और नाक को ढकना न भूलें। ऐसा न करने से बच्‍चे के फेफड़े संक्रम‍ित हो सकते हैं। इस समय कोव‍िड का खतरा टला नहीं है ऐसे में बच्‍चे के साथ सावधानी जरूर बरतें। बच्‍चे को फ्लू वैक्‍सीन का शॉट नहीं लगा है, तो डॉक्‍टर से सलाह लें क‍ि आप कब वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। 

4. सर्दियों में त्‍वचा को संक्रमण से बचाएं 

बच्‍चों की त्‍वचा बेहद संवेदनशील होती है। त्‍वचा को संक्रमण से बचाने के ल‍िए साफ रखना जरूरी है। बच्‍चे जब स्‍कूल से लौटें, तो हाथ-पैर और चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें। अगर त्‍वचा में क‍िसी प्रकार का इंफेक्‍शन है, तो एंटीबायोट‍िक या एंटीसेप्‍ट‍िक क्रीम का इस्‍तेमाल करें।        

5. सर्द‍ियों में बालों की सफाई

ठंड के द‍िनों में बच्‍चों के बालों की सफाई हफ्ते में 2 बार जरूर करें। बालों में डैंड्रफ या जूं होने पर बच्‍चों को खुजली और अड़चन महसूस हो सकती है। सर्द‍ियों में भी बाल गंदे हो जाते हैं। ध्‍यान रखें क‍ि बच्‍चों के बाल ज्‍यादा लंबे न हो। समय-समय पर हेयरकट करवाएं।  

इन ट‍िप्‍स का ख्‍याल रखने से आप सर्दियों में बच्‍चे की अच्‍छी सेहत सुन‍िश्‍च‍ित कर सकते हैं।  

Disclaimer