बच्चों को गुड़ खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

बच्चों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है।  बच्चों को गुड़ देने से उनके विकास में मदद मिलती है। जानते हैं बच्चों को गुड़ खिलाने के फायदे - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 30, 2022 14:30 IST
बच्चों को  गुड़ खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

बच्चों के शारीरिक और मासिक विकास के लिए उन्हें सही पोषण मिलना बहुत जरूरी है। ज्यादातर बच्चे मीठा खाने के शौकीन होते हैं। लेकिन, चीनी का ज्यादा सेवन बच्चे के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आप अपने बच्चे की डाइट में गुड़ शामिल कर सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आप अपने एक साल से बड़े बच्चे को गुड़ खिला सकते हैं। बच्चे को गुड़ खिलाने से उसके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं बच्चों को गुड़ खिलाने के फायदे - 

बच्चों को गुड़ खिलाने के फायदे - Jaggery Benefits For Babies In Hindi

इम्यूनिटी बूस्ट करता है 

बच्चों के लिए गुड़ एक सुपरफूड है। गुड़ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। बच्चों को गुड़ खिलाने से उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। बच्चों को मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने के लिए उनकी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें। बच्चों को गुड़ खिलाने से सर्दी-खांसी में भी काफी राहत मिलती है। 

Jaggery-For-Babies

खून की कमी नहीं होती 

ज्यादातर छोटे बच्चे ठीक से खाना नहीं खाते हैं, जिससे उनका पोषण अधूरा रह जाता है। बच्चों में आयरन की कमी से एनीमिया की शिकायत हो जाती है। गुड़ में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। बच्चों को गुड़ खिलाने से उनमें खून की कमी नहीं होती है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। बच्चों को एनीमिया से बचाने के लिए उनकी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें।  

इसे भी पढ़ें: 6 महीने से बड़े बच्चों को खिलाएं सेब की खीर, जानें इसके फायदे और रेसिपी

कब्ज की समस्या से छुटकारा 

छोटे बच्चों को अक्सर कब्ज की शिकायत हो जाती है। खाना ठीक तरह से चबाकर न खाने या जंक फूड के अधिक सेवन से बच्चों को पेट दर्द या कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में, गुड़ का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है। गुड़ खाने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है और खाना पचाने में मदद मिलती है। गुड़ खाने से बॉवेल मूवमेंट भी बेहतर बनता है, जिससे मल त्यागने में आसानी होती है। शिशु को कब्ज की समस्या से बचाने के लिए उसे गुड़ खाने को दें। 

लिवर को स्वस्थ रखे 

बच्चों को गुड़ खिलाने से लिवर को साफ और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। दरअसल, गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर होती है, जो शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। बच्चों को गुड़ खिलाने से बॉडी डिटॉक्स होती है। यही वजह है कि बच्चों को गुड़ खिलाने के सलाह दी जाती है। 

हड्डियां होंगी मजबूत 

बच्चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियों का विकास होता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं। दरअसल, गुड़ में कैल्शियम, मिनरल्स और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते है। बच्चों के बेहतर शारीरिक विकास के लिए उनकी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों को पिलाएं आलूबुखारा का जूस, जानें इससे सेहत को मिलने वाले फायदे

बच्चों को गुड़ खिलाने का तरीका 

अगर आपका बच्चा एक साल का हो गया है, तो आप उसकी डाइट में गुड़ शामिल कर सकते हैं। आप बच्चे को दूध, खीर या हलवे में चीनी की जगह गुड़ डालकर दे सकते हैं। इसके अलावा, आप गुड़ को पीसकर भी बच्चे को खिला सकते हैं। 

Jaggery Benefits For Babies In Hindi: बच्चों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। बच्चों को गुड़ देने से उनके विकास में मदद मिलती है। हालांकि, बच्चों को सीमित मात्रा में ही गुड़ खिलाना चाहिए।

Disclaimer