ब्लड प्रेशर को मिनटों में सामान्य करे ‘1 कप’ गुड़हल की चाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 12, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तनाव में रहने के कारण वे हाइपरटेंशन के शिकार हो जाते हैं
  • ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है
  • गुड़हल की पंखुड़ियों की चाय बना सकते हैं

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में हम सभी लोग अपने खुद के ऊपर सही ढंग से ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हम कहीं न कहीं खुद को कई जानलेवा बीमारियों का शिकार बना लेते हैं। सभी लोग हर समय तनाव में रहने लगें हैं और अत्यधिक तनाव में रहने के कारण वे हाइपरटेंशन के शिकार भी होते जा रहे हैं। हालांकि ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए कई ऐसी दवाइयां मौजूद हैं, जो तुरंत आपको ब्लड प्रेशन सामान्य कर सकती हैं। फिर भी इनके साथ आप कुछ प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल करके काफी हद तक ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। 

hibiscus tea

इन्हीं में से एक है हिबिस्कस फूल यानि जपाकुसुम या गुड़हल का फूल। अध्ययन ने यह साबित किया है कि ये फूल लोगों में ब्लड प्रेशर को कम करने की ताकत रखता है। 

इसे भी पढ़ेंः क्‍या करें जब 'लो' हो जाएं आपका ब्‍लडप्रेशर, जानें

ब्लड प्रेशर को तुरंत सामान्य करे ये 1 चाय

हाइपरटेंशन की दवाओं से ज्यादा प्रभावशाली है, जपाकुसुम। अध्ययन से पता चलता है कि गुड़हल की तुलना में ब्लड प्रेशर की दवाएं लिइसिनोप्रिल और हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड कम असरदार होती हैं। यह फूल एंजियोटेंसिन कंवर्टिंग एंजाइम के रूप में काम करता है। ब्लड प्रेशर कम करने के मामले में यह फूल लिसीनोपिल से भी अधिक प्रभावी होता है। शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि इसमें एंथोकायनिन (पानी में घुलनशील वैक्यूएलर पिग्मेंट) होता है जो ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। एक दूसरे अध्ययन में शोधकर्ताओं ने गुड़हल के खिलाफ हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड की क्षमता का परीक्षण किया और वो यह जानकार चकित हो गए कि इस फूल ने हाइपरटेंशन की आम दवाओं को छू लिया है। इसके अलावा गुड़हल के प्रभाव हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड की तुलना में कहीं ज्यादा लंबे समय तक था।

इसे भी पढे़ंः हाइपरटेंशन, जो आपके दिल के साथ पहुंचाता है इन तीन बॉडी पार्ट्स को नुकसान

इस तरह बनाएं इसकी हर्बल चाय

गुड़हल की पंखुड़ियों की चाय बनाने के लिए एक गुड़हल का फूल, पानी, एक लौंग और एक छोटा पीस दालचीनी का ले लें। जिस तरह चाय बनती है उसी प्रकार इसकी चाय बना लें। पहले पैन में पानी गर्म करके उसमें लौंग व दालचीनी डालें। हल्का पकाकर उसमें फूल की पंखुड़ियां डालें और गैस बंद कर दें। पैन को ढक्कन से बंद कर दें और ठंडा होने दें। आप इसमें आइस क्यूब या शहद भी मिला सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे गर्म होने पर शहद न डालें।

अगर आप चाहें, तो गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को मार्केट से भी खरीद सकते हैं और चाय बनाकर पी सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Blood Pressure Related Articles In Hindi 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3174 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर