Doctor Verified

क्या पीरियड्स के दौरान बर्फ वाला पानी पीना नुकसानदायक है? जानें डॉक्टर की राय

Cold Water Bad During Period: पीरियड्स के दौरान ठंडा पानी पीने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जानें इस दौरान क्या खाने से बचें?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
क्या पीरियड्स के दौरान बर्फ वाला पानी पीना नुकसानदायक है? जानें डॉक्टर की राय

Cold Water Bad During Period: पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों का ध्यान रखने से आप इन परेशानियों को कम कर सकती हैं। पीरियड्स के दौरान कई ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान ठंडा पानी पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और इसकी वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कई शोध और अध्ययनों में भी यह बात कही गयी है कि पीरियड्स के दौरान ठंडा या बर्फ वाला पानी पीने से बचना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं इस बारे में।

पीरियड्स के दौरान ठंडा पानी पीना चाहिए या नहीं?- Iced Water During Periods Safe or Not?

Cold Water Bad During Period

पीरियड्स के दौरान खानपान संतुलित रखने से आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं। इस दौरान दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए आपको ठंडे या बर्फ वाले पानी से भी बचना चाहिए। स्टार मैटरनिटी हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ विजय लक्ष्मी के मुताबिक बहुत ज्यादा ठंडा या बर्फ वाला पानी पीने से पीरियड्स के दौरान आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसकी वजह से आपको दर्द ज्यादा हो सकता है। प्रोस्टाग्लैंडिंस की वजह से पीरियड्स के दौरान बर्फ वाला पानी या बहुत ठंडा पेय पीने से बचने की सलाह दी जाती है। यह आपके दर्द और ऐंठन को ट्रिगर करने का काम कर सकता है। पीरियड्स के दौरान इन ठंडी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए-

  • ठंडा या बर्फ वाला पानी या जूस पीने से बचना चाहिए।
  • बहुत ठंडी आइसक्रीम और मिठाई खाने से बचें।
  • अनानास और तरबूज जैसे ठंडे फलों को खाने से बचना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान ठंडा पानी या अन्य ठंडी चीजों का सेवन करने से आपकी अंडाशय और वेजाइना की मांसपेशियों में तनाव पैदा हो सकता है। इसकी वजह से मांसपेशियों आगे की तरफ खिंच नहीं पाती हैं। पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो सही करने और सूजन व दर्द से बचने के लिए बहुत ज्यादा ठंडी चीजों अक सेवन करने से बचना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान क्या न खाएं?- Foods to Avoid During Periods in Hindi

पीरियड्स के दौरान कुछ चीजों का सेवन करने से आपकी परेशानियां बढ़ जाती हैं। इस दौरान आपको इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए-

  • शराब
  • प्रोसेस्ड फूड
  • हाई फैट वाले फूड्स
  • तले-भुने और मसालेदार फूड्स
  • हाई सोडियम वाले फूड्स

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन से बचने के लिए आपको इन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन ज्यादा होती है तो हीटिंग पैड और गर्म पानी की बोतल रखने से मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन कम हो जाती है। इस दौरान अगर आपको ज्यादा परेशानियां होती हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer