पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से हो जाती हैं परेशान तो ट्राई करें ये 5 एसेंशियल ऑयल्स, मिलेगा फायदा

पीरियड्स की ऐंठन के कारण रोजमर्रा के काम करना भी मुश्किल हो जाता है। पीरियड्स की ऐंठन से छुटकारा पाने लिए ट्राई करें ये 5 एसेंशियल ऑयल्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 30, 2022Updated at: Mar 30, 2022
पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से हो जाती हैं परेशान तो ट्राई करें ये 5 एसेंशियल ऑयल्स, मिलेगा फायदा

पीरियड्स के दौरान ऐंठन (Menstrual Cramps) होना एक बेहद आम समस्या है। इस दौरान महिलाओं को दर्द और असहजता का अनुभव होना सामान्य है। सभी महिलाओं को इस दौरान ज्यादा तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान गंभीर दर्द हो सकता है। साथ ही ज्यादा ब्लीडिंग, सूजन, और मूत्रमार्ग में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस स्थिति में महिलाओं के लिए दैनिक कार्यों को करना काफी मुश्किल हो जाता है।

पीरियड्स की ऐंठन (Period Cramps) से राहत पाने के लिए महिलाएं दवाओं का सहारा लेती हैं और तरह-तरह के घरेलु नुस्खे (Home Remedies For Period Cramps In Hindi) आजमाती हैं। लेकिन क्या जानती हैं कई एसेंशियल ऑयल पीरियड्स के लक्षणों को कम करने और दर्दनाक ऐंठन से राहत पाने में आपकी मदद कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको पीरियड्स की ऐंठन से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद 5 एसेंशियल ऑयल (Essential Oil To Get Rid Of Menstrual Cramps In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

पीरियड्स की ऐंठन के लिए 5 एसेंशियल ऑयल (Essential Oil To Get Rid Of Menstrual Cramps In Hindi)

1. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल (Lavender Oil For Period Cramps In Hindi)

लैवेंडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा लैवेंडर का तेल प्रोस्टाग्लैंडीन को शांत करने में मदद करता है। साथ ही यह आसपास की रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। इसके अलावा लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मांसपेशियों को आराम प्रदान करता है।

इसे भी पढें: भुनी हुई अजवाइन खाने के फायदे : वजन घटाना चाहते हैं तो खाएं भुनी अजवाइन, जानें इसके अन्य 5 फायदे

2. दालचीनी एसेंशियल ऑयल (Cinnamon Oil For Period Cramps In Hindi)

दालचीनी में कई ऐसे गुण होते हैं कई जो पीरियड्स के दौरान सूजन को कम करने और दर्द से राहत में राहत पहुंचाते हैं। साथ ही दालचीनी का तेल गर्भाशय को संकुचित करने के साथ ही ब्लीडिंग को कम करने मे मददगार है।

3. लौंग का तेल (Clove Oil For Period Cramps In Hindi)

लौंग में सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह पीरियड्स की ऐंठन से राहत देता है, साथ ही यह आपके पीरियड्स की अवधि को भी कम करता है। साथ ही लौंग के तेल में यूजेनॉल होता है, जो पीरियड्स के लक्षणों जैसे- गंभीर दर्द, ऐंठन, अत्याधिक ब्लीडिंग को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद है।

4. पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल (Peppermint Essential Oil For Period Cramps In Hindi)

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल, दर्द कम करने, रक्‍त वाहिकाओं को चौड़ा करने वाले और सूजन-रोधी गुण मौजूद होते हैं। इसे सिरदर्द, जुकाम और मांसपेशियों की ऐंठन के बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह अद्भुत तेल आपको पीरियड्स की दर्दनाक ऐंठन को कम करने और उसे शांत करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है।

5. रोमन कैमोमाइल ऑयल (Roman chamomile Oil For Period Cramps In Hindi)

पारंपरिक चिकित्सा में प्राचीन काल से ही दर्द से राहत पाने और प्रबंधन के लिए रोमन कैमोमाइल ऑयल का उपयोग किया जा रहा है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पीरियड्स दर्द से राहत पाने में मदद करते हैं। यह मांसपेशियों व जोड़ों में ऐंठन के साथ पीरियड्स की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा उपाय है।

इसे भी पढें: हाथ की उंगलियों के जोड़ों में दर्द के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

पीरियड्स की ऐंठन को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कैसे करें (How To Use Essential Oils for Period Cramps  In Hindi)

पीरियड्स की दर्दनाक ऐंठन से राहत पाने और लक्षणों को कम करने के लिए आप इन एसेंशियल ऑयल्स में से किसी भी एक की 2-3 बूंद लेकर अपने पेट के निचले हिस्से की मालिश कर सकते हैं। आप इन्हें सूंघ सकते हैं और अपने नहाने के पानी में भी डाल सकते हैं। इसके अलावा आप किसी टब में गर्म पानी भर के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालकर उसमें बैठकर सिकाई भी कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer