प्रेगनेंट महिलाओं के लिए सीट बेल्ट लगाते समय जरूरी हैं ये सावधानियां, जानें क्या है इसका सही तरीका

प्रेगनेंट मह‍िलाओं के ल‍िए सीट बेल्‍ट लगाने का सही तरीका क्‍या है जानें इस लेख से

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
प्रेगनेंट महिलाओं के लिए सीट बेल्ट लगाते समय जरूरी हैं ये सावधानियां, जानें क्या है इसका सही तरीका

रोजाना सड़क हादसों में हम अपनों को खो देते हैं ज‍िनमें से ज्‍यादातर हादसे सीटबेल्‍ट न लगाने या गलत ढंग से लगाने के कारण होते हैं। सीटबेल्‍ट हम सब के ल‍िए जरूरी है पर अगर आप गर्भवती हैं तो आपके और बच्‍चे की सेफ्टी के ल‍िए सीटबेल्‍ट का इस्‍तेमाल और भी ज्‍यादा जरूरी है। अगर आप सीट बेल्‍ट का इस्‍तेमाल नहीं करेंगी तो क‍िसी भी पल वाहन में आप चोट‍िल होने के डर से बच नहीं पाएंगी। केवल सीट बेल्‍ट लगाना ही नहीं बल्‍क‍ि सीट बेल्‍ट को सही ढंग से लगाने का तरीका जानना बेहद जरूरी है जो हम आगे इस लेख से जानेंगे।    

wear belt

image source: https://saferide4kids.com

प्रेगनेंसी में सीट बेल्‍ट लगाने का तरीका (How to wear a seat belt during pregnancy)

बेल्‍ट की पोज‍िशन बंप के नीचे होनी चाह‍िए ताक‍ि वो थाइज को टच करे और वो ह‍िप बोन के पास से जाए। ट्रैवल करते समय सीटबेल्‍ट लगाना वैसे तो सभी के ल‍िए जरूरी है पर प्रेगनेंसी में इसका महत्‍व बढ़ जाता है। प्रेगनेंसी में सीटबेल्‍ट लगाना और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है ताक‍ि आपको अचानक से झटका न लगे या दर्द न हो। 

इसे भी पढ़ें- ये 7 आदतें आपकी लव लाइफ को कर सकती हैं खराब, अच्छे रिलेशनशिप के लिए बदलें इन्हें

बेल्‍ट को स्‍टीयर‍ि‍ंंग वील से दूर रखें   

आपको सीट बेल्‍ट को स्‍टीयर‍िंंग वील से दूर रखना चाह‍िए और गाड़ी का कंट्रोल मेनटेन करना चाह‍िए। आपको सीट बेल्‍ट ठीक ढंग से लगाना आना बहुत जरूरी है। ज्‍यादातर मह‍िलाओं को सीटबेल्‍ट लगाने का सही तरीका मालूम नहीं होता है। अगर कार का एक्‍सीडेंट होता है तो उस स्‍थि‍त‍ि में आपको और आपके होने वाले बच्‍चे को जोख‍िम से बचाने के ल‍िए सीट बेल्‍ट काफी है। आपको इंजरी से बचने के ल‍िए सीटबेल्‍ट को लगाने का सही तरीका जान लेना चाह‍िए।

आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि स्‍टीयर‍िंग वील भी आपसे दूर हो। आपको गाड़ी चलाते समय बेल्‍ट को ऐसे एडजस्‍ट करना है क‍ि पेट पर दबाव महसूस न हो। आप अपनी सहूल‍ियत के मुताब‍िक कार की सीट को आगे और पीछे की ओर भी कर सकते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि इमरजेंसी में एयरबैग खुले तो दबाव पेट पर न आए। 

बेल्‍ट को पेट पर न बांधें

seatbelt in hindi

image source: ytimg.com 

सीटबेल्‍ट के न‍िचले ह‍िस्‍से को पेट के ऊपर नहीं बल्‍क‍ि पेट के नीचे रखें। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि बेल्‍ट को पेट के न‍िचले हि‍स्‍से पर रखें न क‍ि पेट के ऊपर, पेट के ऊपरी ह‍िस्‍से पर बेल्‍ट टच नहीं होनी चाह‍िए नहीं तो आपको और गर्भस्‍थ श‍िशु को सहज महसूस नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें-  क्या आपको भी सताता है हर समय रिश्ता टूटने का डर? जानें रिलेशनशिप फियर दूर करने के टिप्स  

टाइट सीट बेल्‍ट बांधने से बचें 

आपको बहुत टाइट सीट बेल्‍ट नहीं पहननी है, अगर आपको लग रहा है क‍ि कार में मौजूद सीट बेल्‍ट आपके साइज की नहीं है तो आप उसे चेंज करवाएं पर टाइट सीट बेल्‍ट लगाने से पेल्‍व‍िक एर‍िया और लोअर एब्‍डॉम‍िन पर जोर पड़ सकता है ज‍िसके कारण आपको अड़चन या पेट में तेज दर्द के कारण अजीब महसूस हो सकती है इसल‍िए टाइट बेल्‍ट अवॉइड करें। 

बेल्‍ट को चेस्‍ट के बीच रखें 

आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि बेल्‍ट को कंधों के बगल से गुजरने वाला सीट बेल्‍ट, सीने के बीच में रखना है। इसके अलावा सीट बेल्‍ट लगाने से कई मह‍िलाओं को कमर में दर्द का अहसास होता है उन्‍हें कमर में दर्द से बचने के ल‍िए तक‍िया लगाना चाह‍िए। इससे आपको सपोर्ट म‍िलेगा। इसके अलावा अगर आप गर्भवती हैं तो लगातार सीट बेल्‍ट लगाए रहने से अच्‍छा है ब्रेक लेकर ट्रैवल करें, अगर लंबी जर्नी है तो आप बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।        

ऐसा नहीं है क‍ि आपको थोड़ी देर के ल‍िए सीटबेल्‍ट लगाना है, आपको हर समय सीटबेल्‍ट लगाए रखना है ताक‍ि क‍िसी तरह का कोई हादसा न हो। अगर सीटबेल्‍ट को ठीक ढंग से लगाया जाए तो प्रेगनेंसी में वो क‍िसी भी तरह से खतरनाक नहीं होती है। 

main image source: https://www.blossom.baby

Disclaimer