बालों की ग्रोथ बेहतर करे अखरोट, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए अखरोट का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें इस्तेमाल?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 05, 2022 15:30 IST
बालों की ग्रोथ बेहतर करे अखरोट,  इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

अखरोट स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। इसके आकार और फायदों की वजह से कई लोग इसे ब्रेन फ्रूट के नाम से भी जानते हैं। इसके सेवन से आपका मानसिक विकास बेहतर होता है। साथ ही समग्र स्वास्थ्य के लिए भी तरह कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों के लिए भी अखरोट काफी हेल्दी साबित हो सकता है। जी हां, अखरोट से बालों की ग्रोथ काफी अच्छी होती है। साथ ही यह यह आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने में भी मददगार हो सकता है। आज हम इस लेख में बालों के लिए अखरोट के फायदे और इस्तेमाल का तरीका के बारे में जानेंगे। 

बालों के लिए अखरोट के फायदे

  • बालों में अखरोट का इस्तेमाल करने से ग्रोथ अच्छी होती है। 
  • यह डैंड्रफ और बालों की खुजली को कम कर सकता है। 
  • इसके इस्तेमाल से बालों को काला किया जा सकता है।  
  • अखरोट से बालों के स्कैल्प को सुरक्षित रख सकते हैँ।  
  • अखरोट बालों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर सकता है। 

बालों के बेहतर विकास के लिए कैसे इस्तेमाल करें अखरोट?

रोजाना खाएं दो अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से न सिर्फ आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है, बल्कि यह बालों की ग्रोथ को भी बेहतर कर सकता है। बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए रोजाना कम से कम 4 से 5 अखरोट का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - लगाएं चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल से बना हेयर मास्क, पाएं खूबसूरत घने बाल

वेजिटेबल ऑयल के साथ अखरोट का करें इस्तेमाल

बालों पर अखरोट का इस्तेमाल करने के लिए 1 कप साबुत अखरोट लें। इसे आप  डेढ़ कप वेजिटेबल ऑयल में डालकर कुछ समय के लिए उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर अपने बालों में (walnut oil for hair at home) लगाएं। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही बालों से जुड़ी अन्य परेशानियां भी दूर हो सकती हैं। 

स्क्रब की तरह करें इस्तेमाल

अखरोट को छिलके के साथ थोड़ा मोटा पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद और एलोवेरा मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा। साथ ही बालों की ग्रोथ अच्छी की जा सकती है। 

दही के साथ अखरोट 

बालों से डैंड्रफ और पोषण प्रदान करने के लिए अखरोट के पाउडर में दही को मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें। इससे बालों का विकास सही तरीके से हो सकता है। 

बालों के बेहतर विकास के लिए अखरोट का इस्तेमाल आप इन तरीकों से कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको अखरोट से एलर्जी की शिकायत है तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें। 

Disclaimer