ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाएगा कच्चा दूध, जानें कोमल त्वचा पाने के लिए कैसे करें प्रयोग

How To Use Raw Milk For Dry Skin: कच्चे दूध की मदद से आप ड्राई स्किन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं, जानें आप चेहरे पर इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 15, 2022 19:28 IST
ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाएगा कच्चा दूध, जानें कोमल त्वचा पाने के लिए कैसे करें प्रयोग

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How To Use Raw Milk For Dry Skin: कच्चे दूध का प्रयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, साथ ही इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद होते हैं। इसके अलावा दूध में विटामिन बी, डी और कैल्शियम आदि भी मौजूद होता है, जो इसे त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग चेहरे पर दूध की मलाई लगाते हैं, क्योंकि इसमें फैट होता है, जो त्वचा को नेचरुली मॉइश्चचराइज करने में मदद करता है। साथ ही त्वच को कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। यही कारण है कि कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में दूध की मलाई या दूध का मुख्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है। बहुत से लोगों कि स्किन टाइप ड्राई होती है, तो कुछ लोग मौसम बदलने पर, त्वचा की देखभाल न करने या हानिकारक स्किन केयर प्रोडक्ट्स के कारण त्वचा में ड्राईनेस का सामना करते हैं। जिसके कारण उन्हें त्वचा में खुजली, रूखान, बेजान त्वचा, त्वचा फटने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू उपायों का प्रयोग करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, कच्चा दूध चेहरे पर लगाने से न सिर्फ आपको ड्राई स्किन से छुटकारा मिल सकता है, बल्कि यह आपको कील-मुंहासे, दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के साथ ही, सॉफ्ट और सपल त्वचा पाने में मदद करता है। लेकिन ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए कच्चे दूध का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम 3 तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप त्वचा में नमी को लॉक कर सकते हैं और रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

How To Use Raw Milk For Dry Skin

कच्चे दूध से चेहरे की ड्राईनेस कैसे दूर करें- How to get rid of dry skin using raw milk

1. दूध और शहद का मास्क लगाएं

आप चेहरे पर कच्चे दूध में शहद मिलाकर इसका प्रयोग चेहरे को मॉइश्चराइज करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको 2 चम्मच कच्चा दूध लेना, फिर इसमें 1 चम्मच शहद अच्छी तरह मिक्स करना है। इसे आप फेस क्लींजर की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं और कोटन बॉल की मदद से इससे चेहरा साफ कर सकते हैं।

इसे भी पढें: शहद से चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बे कैसे दूर करें? जानें 3 तरीके और पाएं बेदाग निखरी त्वचा

2.  कच्चे दूध में केला मिलाकर लगाएं

केला भी त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है। आप कच्चे दूध में 1-2 टुकड़े कुचलकर डालें और एक स्मूद पेस्ट बना लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी डाल सकते हैं। इसे फेस पैक की तरह त्वचा पर अप्लाई करें, फिर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढें: जैतून के तेल से होठों का कालापन कैसे दूर करें? जानें 3 तरीके और पाएं नैचुरली पिंक लिप्स

3. रात में चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर सोएं

आप रात में सोने से पहले चेहरे पर कच्चा दूध सीधे तौर पर भी लगा सकते हैं। बस आपको 2 चम्मच कच्चा दूध लेना है, फिर इसे चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से तब तक लगाएं, जब तक कि दूध खत्म न हो जाए। इससे चेहरे की सफाई होगी और त्वचा कोमल बनेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer