Expert

अमरूद के पत्तों से करें चोट के घाव का इलाज, इस तरह करें इस्तेमाल

Guava Leaves Treatment For Wounds: अमरूद के पत्ते चोट के घाव जल्दी भरने में मदद करते हैं, जानें घाव भरने के लिए कैसे इस्तेमाल करें अमरूद के पत्ते।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 04, 2022 21:06 IST
अमरूद के पत्तों से करें चोट के घाव का इलाज, इस तरह करें इस्तेमाल

Guava Leaves Treatment for Wounds In Hindi: अमरूद हम सभी के पसंदीदा फलों में से एक है। ये खाने में बहुत स्वादिष्ट और अनेक स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ अमरूद ही नहीं, अमरूद की पत्तियां भी सेहते के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (BAMS Ayurveda) के अनुसार अमरूद की पत्तियां कई औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं, जिससे इनका प्रयोग कई स्वास्थ समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। साथ ही कई आयुर्वेदिक औषधीयों में भी प्रयोग किया जाता है।

क्या आप जानते हैं, चोट के घाव ठीक करने या उन्हें जल्दी भरने के लिए भी अमरूद के पत्तों का प्रयोग किया जा सकता है? यह बिना किसी दुष्प्रभाव के चोट के घाव आसानी से भरने में मदद कर सकते हैं। बस आपको सही तरीके से इनका प्रयोग करना है। इस लेख में हम आपको अमरूद के पत्तों से चोट के घाव इलाज कैसे करें (amrood ke patte se ghav ka ilaj)? इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

घाव भरने में कैसे लाभकारी हैं अमरूद के पत्ते- How Guava Leaves Helpful In Treat Wounds

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार अमरूद के पत्तों में सेहत के लिए जरूरी कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, यह सूक्ष्म और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (Micro & Macronutrients) के साथ ही बायोएक्टिव कंपाउंड्स से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें प्रोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड, गैलिक एसिड, फेनोलिक यौगिक भी प्रचुर मात्रा में होेत हैं। इसके अलावा यह अमरूद के पत्ते एंंटीबैक्‍टीर‍ियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं।

इसलिए अमरूद के पत्तों वायरल संक्रमण, एलर्जी, सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह गले में खराश, मसूड़ों में खून की समस्या, मुंह के छाले और दस्त आदि की समस्या में भी लाभकारी हैं। अपने इन औषधीय गुणों के चलते यह चोट के घाव भी जल्दी भरने में मदद करते हैं। बस आपको सही तरीके से इनका प्रयोग करना है।

इसे भी पढ़ें: घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

अमरूद के पत्तों से चोट के घाव का इलाज- Guava Leaves Treatment For Wounds In Hindi

इसके लिए आपको ताजा अमरूद के पत्ते अच्छी तरह धो लेने हैं। उसके बाद एक पतीले या बर्तन में पानी लें और उसमें अमरूद के पत्ते डालकर अच्छी तरह उबालें। पत्तों को पानी में तब तक उबालें, जब तक कि पानी गहरे हरे रंग का न हो जाए। पानी को किसी अन्य बर्तन में छानकर रख लें और थोड़ा ठंडा होने दें।

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, रोजाना करें फॉलो

इस पानी से अपने घाव को धोएं और साफ करें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें। इससे जल्द लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप उबले हुए अमरूद के पत्तों का लेप बनाकर भी घाव पर लगा सकते हैं। इससे भी बहुत फायदा मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer