बवासीर में बहुत फायदेमंद होती है लौकी, इन 3 तरीकों से करें सेवन

Bottle Gourd for Piles : बवासीर की समस्याओं को दूर करने के लिए लौकी की सेवन करें। इससे आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ होगा। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
बवासीर में बहुत फायदेमंद होती है लौकी, इन 3 तरीकों से करें सेवन

Bottle Gourd for Piles : लौकी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती है। यह फाइबर से भरपूर होता है जो वजन कम करने के साथ-साथ पाचन को भी दुरुस्त करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा लौकी में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- आयरन, जिंक, पोटैशियम, विटामिन बी2, विटामिन बी1, विटामिन बी5, विटामिन बी3 और विटामिन बी6 मौजूद होता है. इससे आपके शरीर को भरपूर रूप से फायदा मिल सकता है। लौकी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसेक साथ ही बवासीर रोगियों के लिए भी लौकी काफी हेल्दी माना जाता है। इससे बवासीर में होने वाली सूजन और जलन को कम किया जा सकता है। साथ ही अन्य तरह से लाभकारी होता है। आइए जानते हैं बवासीर में लौकी के फायदे और सेवन का क्या तरीका है। 

बवासीर में लौकी के फायदे - Bottle Gourd Benefits for Piles 

लौकी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो मल त्यागने में होने वाली समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके साथ ही लौकी ठंडे तासीर की होती है जो जलन और सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। लौकी का नियमित रूप से सेवन करने से आप बवासीर से बच सकते हैं। वहीं, बवासीर की स्थितियों में कई तरह से इसका सेवन करते आप काफी हद तक आराम पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बवासीर के मरीजों के लिए रामबाण है चांगेरी घास, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

बवासीर में कैसे इस्तेमाल करें लौकी? - How to Use Bottle Gourd for Piles 

ठंडे पानी के साथ लौकी का छिलका

बवासीर में लौकी के साथ-साथ लौकी का छिलका भी सेवन किया जा सकता है। इसके लिए लौकी के छिलकों को अच्छी तरह से सूखा लें। इसके बाद इस छिलकों को महीन पीस लें। अब रोजाना सुबह खाली पेट इस पाउडर का सेवन ठंडे पानी के साथ करें। इससे बवासीर की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। 

छाछ के साथ लौकी

बवासीर की परेशानियों को कम करने के लिए छाछ के साथ लौकी का सेवन करें। इसमें मौजूद फाइबर आपके मल त्यागने की परेशानी को दूर करता है। साथ ही सूजन से भी राहत दिला सकता है। इसका सेवन करने के लिए लौकी के घिसकर इसे हल्का सा उबाल लें। इसके बाद इसे छाछ के साथ सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

लौकी और अलसी

बवासीर की समस्याओं को कम करने के लिए लौकी और अलसी का सेवन करें। इसके लिए लौकी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसमें थोड़ा सा नमक और अलसी का पाउडर डालकर खाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

लौकी बवासीर की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या गंभीर हो रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer