बच्चों को सर्दी-जुकाम से रखना है दूर? इन तरीकों से खिलाएं उन्हें काली मिर्च

सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर बच्चों को काली मिर्च का सेवन कराया जा सकता है। आइए जानते हैं बच्चों को कैसे दें काली मिर्च ? 

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 01, 2022 11:43 IST
बच्चों को सर्दी-जुकाम से रखना है दूर? इन तरीकों से खिलाएं उन्हें काली मिर्च

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से शरीर की कई परेशानियों को कम किया जा सकता है। खासतौर पर सर्दियों के दिनों में होने वाली परेशानी को कम करने के लिए आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल सर्दियों के दिनों में होने वाली परेशानी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। काली मिर्च का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं, लेकिन अगर आप बच्चों को काली मिर्च दे रहे हैं तो इसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं छोटे बच्चों को कैसे दें काली मिर्च? 

सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर करने के लिए बच्चों को कैसे दें काली मिर्च?

सर्दियों में बच्चों को खांसी जुकाम की परेशानी होने की परेशानी काफी आम है। इस स्थिति में बच्चों को आप काली मिर्च दे सकते हैं। काली मिर्च के सेवन खांसी जुकाम की परेशानी कम की जा सकती है। आइए जानते हैं कैसे दें

शहद और काली मिर्च

सर्दी जुकाम की परेशानी होने पर आप उन्हें शहद के साथ काली मिर्च दे सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद लें। इसमें थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने बच्चों को चटाएं। इससे खांसी जुकाम की परेशानी कम हो सकती है। साथ ही सर्दियों के दिनों में यह मिश्रण आप अपने बच्चों को रोजाना खिला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - सर्द‍ियों में खांसी दूर करने का नुस्‍खा है काली म‍िर्च, चुटकियों में म‍िलेगी राहत

दूध के साथ काली मिर्च

बच्चों को गर्म दूध के साथ भी काली मिर्च दी जा सकती है। इसका सेवन कराने के लिए 1 गिलास गर्म दूध लें। इसमें 1 चम्मच गाय का घी और काली मिर्च पाउडर मिक्स करें। रोजाना रात को इस दूध को पिलाने से आपके बच्चों को सर्दी-जुकाम की परेशानी नहीं होगी। 

फ्रूट सलाद के साथ दें काली मिर्च

सर्दियों के दिनों में मार्केट में कई तरह के फ्रूट्स मिल सकते हैँ। अगर आपके बच्चों को सर्दी-जुकाम की परेशानी ज्यादा रहती है, तो इस स्थिति में आप उनके फ्रूट सलाद पर काली मिर्च छिड़ककर दे सकते हैं। इससे उन्हें भरपूर रूप से पोषक तत्व मिलता है। साथ ही सर्दी-जुकाम की परेशानी भी दूर रहती है। 

ऑमलेट के साथ दें काली मिर्च

सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर बच्चों को ऑलमेट पर काली मिर्च छिड़कर खिलाएं। इससे सर्दी-जुकाम की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही बच्चों को भरपूर रूप से प्रोटीन भी प्राप्त होता है। 

 

सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर बच्चों को आप इन तरीकों से काली मिर्च दे सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके बच्चों को सर्दी-जुकाम की परेशानी अधिक हो रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।  

 
Disclaimer